Daily Ca Dose : 26-11-2019


एथलीट ऑफ ईयर पुरस्कार 2019: इलियुड किपचोगे को पुरुष एथलीट और दालिला मोहम्मद को महिला एथलीट चुना गया

वर्ल्ड एथलीट्स फेडरेशन ने 24 नवम्बर को वर्ष 2019 के एथलीट पुरस्कारों की घोषणा की. इन पुरस्कारों में केन्या के एथलीट इलियुड किपचोगे (Eliud Kipchoge) को पुरुष एथलीट और अमेरिका की दालिला मोहम्मद (Dalilah Muhammad) को महिला एथलीट ऑफ ईयर-2019 चुना. आयरलैंड के दिग्गज ट्रेनर ब्रदर कॉल ओकॉनेल को केन्या में कोचिंग के काम के लिए सम्मानित किया गया.
महिला एथलीट ऑफ ईयरदालिला मोहम्मद: 29 साल की दालिला ने दोहा में हुई वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2019 में 400 मीटर हर्डल्स में स्वर्ण पदक जीता था. दालिलाह ने 52.16 सेकेंड के नये विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था.
पुरुष एथलीट ऑफ ईयरइलियुड किपचोगे: 35 साल के किपचोगे ने इस साल अप्रैल में चौथी बार लंदन मैराथन जीती थी. इस स्पर्धा में किपचोगे ने 42.2 किमी की दूरी 1 घंटे, 59 मिनट, 40 सेकंड में पूरी की थी जबकि ओलिंपिक चैम्पियन के नाम अधिकारिक विश्व रिकॉर्ड 2 घंटे 1 मिनट 39 सेकेंड का है. किपचोगे ने लगातार दूसरे साल पुरुष एथलीट ऑफ ईयर का पुरस्कार जीता है.
विजेताओं का चुनाव मत प्रक्रिया के द्वारा
विश्व एथलेटिक्स पुरस्कार विजेताओं का चुनाव मत प्रक्रिया के द्वारा होता है. इस मतदान में 50 प्रतिशत खिलाड़ियों के, 25 प्रतिशत कोचों पत्रकारों के तथा 25 प्रतिशत मत आम जनता के होते हैं.
U-15 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: फ्रीस्टाइल टीम रैंकिंग में भारत शीर्ष पर रहा
15 वर्ष से कम आयु की एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप (U-15 Asian Wrestling Championships) 2019 का 24 नवम्बर को समापन हो गया. यह प्रतियोगिता चीनी ताइपे के ताईचुंग में खेला गया था. इस चैम्पियनशिप में भारत ने 13 स्‍वर्ण सहित कुल 28 पदक जीते.
फ्रीस्‍टाइल स्पर्धा में भारत ने 10 स्वर्ण पदक जीते और भारतीय टीम 225 अंकों के साथ पहली बार फ्रीस्टाइल टीम रैंकिंग में शीर्ष पर रही. कजाखस्तान दूसरे और जापान तीसरे स्थान पर रहा.

भारत के लक्ष्‍य सेन ने स्‍कॉटि‍श ओपन के पुरूष सिंगल्‍स का खिताब जीता
भारत के लक्ष्‍य सेन ने स्‍कॉटि‍श ओपन के पुरूष सिंगल्‍स का खिताब जीत लिया है. ग्‍लासगो में खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल मैच में लक्ष्‍य ने ब्राजील के गोर कोल्‍हो को पराजित कर इस खिताब का विजेता बना. तीन महीनों में लक्ष्‍य का यह चौथा खिताब है.

राफेल नडाल ने स्‍पेन के लिए छठा डेविस कप खिताब जीता
स्‍पेन के राफेल नडाल ने अपने देश के लिए छठा डेविस कप खिताब जीत लिया है. नडाल ने मैड्रिड में कनाडा के डैनिस शापोवालोव को हराकर 2-0 से जीत सुनिश्चित की. स्‍पेन ने 2011 के बाद पहली बार डेविस कप जीता है.

भारतीय घुड़सवार फ़वाद मिर्ज़ा ने ओलंपिक कोटा हासिल किया
भारतीय घुड़सवार फ़वाद मिर्ज़ा ने ओलिंपिक क्वॉलिफायर्स में शीर्ष पर रहते हुए ओलिंपिक कोटा हासिल किया. इस मामले में आधिकारिक घोषणा अन्तर्राष्ट्रीय घुड़सवारी महासंघ द्वारा 20 फरवरी को किया जायेगा.
इस प्रतियोगिता में 20 साल में पहली बार भारत को ओलंपिक कोटा हासिल हुआ है. इससे पहले सिर्फ इम्तियाज अनीस ने वर्ष 2000 में हुए सिडनी ओलंपिक और दिवंगत विंग कमांडर आईजे लांबा ने 1996 अटलांटा ओलंपिक में ओलंपिक में भारत का घुड़सवारी में प्रतिनिधित्व किया था.
फ़वाद इस महीने यूरोपीय टूर खत्म होने के बाद दक्षिण पूर्व एशिया, ओसियाना ग्रुप-जी की व्यक्तिगत स्पर्धा में शीर्ष रैंकिंग के घुड़सवार हैं. एशियाई खेलों में फ़वाद ने दो पदक जीतने में सफलता पाई थी.

25 नवंबर: अन्तर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस
प्रत्येक वर्ष 25 नवम्बर को महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिये अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Elimination of Violence Against Women) मनाया जाता है. यह दिवस महिलाओं पर हो रही हिंसा को रोकने के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है.
इस वर्ष यानी 2019 में अन्तर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस का विषय (थीम) ‘Orange the World: Generation Equality Stands against Rape’ है.
घरेलू हिंसा, के साथ-साथ महिलाओं को बाहर भी कई बार शारीरिक और मानसिक यातनाएं झेलनी पड़ती हैं. इसी भेदभाव को खत्म करने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने 17 नवंबर 1999 को 25 नवंबर का दिन अन्तर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस के रूप में घोषित किया था. वर्ष 2000 से हर साल 25 नवंबर को अन्तर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस मनाया जाने लगा.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill