Daily CA Dose : 23-11-2019

RBI ने DHFL के बोर्ड को निलंबित किया, सुब्रह्मण्य कुमार नये एडमिनिस्ट्रेटर नियुक्त

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) के बोर्ड को निलंबित कर इसकी शक्तियां अपने हाथ में ले ली हैं. कंपनी नए दिवालियापन कानून के तहत जल्द ही समाधान योजना शुरू करने वाली है.
DHFL पहली वित्तीय कंपनी होगी, जो दिवालिया होने जा रही है. भारतीय रिजर्व बैंक ने आर सुब्रह्मण्य कुमार को DHFL का एडमिनिस्ट्रेटर नियुक्त किया है. सुब्रह्मण्य कुमार इंडियन ओवरसीज बैंक के एमडी और सीईओ रह चुके हैं.
RBI जल्द ही इनसॉल्वंसी एंड बैंक्रप्सी रूल्स 2019 (दिवालियापन का कानून) के तहत कंपनी की समाधान प्रक्रिया शुरू करना चाहता है. वह NCLT के पास आवेदन करेगा कि एडमिनिस्ट्रेटर को ही दिवालियापन समाधान अधिकार दिया जाए.
DHFL भारत के शीर्ष डिफॉल्टर्स में शामिल है. कंपनी को अपने कर्जदाताओं का करीब 85,000 करोड़ रुपये चुकाना है, जिसमें बैंक और म्यूचुअल फंड शामिल हैं. इसमें से करीब 38,000 करोड़ रुपये अलग-अलग सरकारी और निजी बैंकों को चुकाना है.
क्वाडदेशों का पहला आतंकरोधी संयुक्त अभ्यास का आयोजन दिल्ली में किया गया
क्वाडदेशों (भारत, अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया) का पहला आतंकरोधी संयुक्त अभ्यास का आयोजन 21 और 22 नवंबर को दिल्ली में किया गया. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने अभ्यास की मेजबानी की. इस अभ्यास का नाम CT-TTX (counter-terrorism table-top exercise) दिया गया था.
CT-TTX का उद्देश्य संभावित नए आतंकी खतरों के मद्देनजर आतंकरोधी प्रतिक्रिया तंत्र का मूल्यांकन करके उसे पुष्ट करना था. इस संयुक्त अभ्यास के जरिये सदस्य देश के आतंकवाद से निपटने के सर्वश्रेष्ठ तौर-तरीकों की पहचान करने में मदद मिलेगी.
क्वाडक्या है?
·          क्वाड’ (QUAD), ‘भारत, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापानका चतुष्कोणीय गठबंधन है. यह चीन के साथ भू-रणनीतिक चिंताओं के मद्देनजर गठित की गयी है.
·          जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया तथा भारत के परामर्श से 2007 मेंक्वाडकी शुरुआत की थी. 2008 में ऑस्ट्रेलिया द्वारा इस ग्रुप से बाहर आने के कारण यह वार्ता शिथिल पड़ गयी थी लेकिन बाद में वह पुन: इस वार्ता में शामिल हो गया.
·          2017 में, इस अनौपचारिक समूह को पुनर्जीवित किया गया ताकि एशिया में चीन के आक्रामक उदय को संतुलित किया जा सके.

विश्‍व का सबसे बड़ा इस्‍लामिक सम्‍मेलनआलमी तब्‍लीगी इज्तिमाभोपाल में शुरु
विश् का सबसे बड़ा इस्लामिक सम्मेलनआलमी तब्लीगी इज्तिमा’ 22 से 25 नवम्बर तक मध् प्रदेश की राजधानी भोपाल में आयोजित किया जा रहा है. इस सम्मेलन में रूस, फ्रांस, इंडोनेशिया, मलेशिया, इराक और सऊदी अरब सहित 54 देशों से दस लाख से अधिक लोग शामिल हो रहे है.
इज्तिमा की शुरुआत नवाबों के दौर में हुई थी और अब यह दुनिया भर में भोपाल की पहचान बन गया है. पहला आलमी तब्लिगी इज्तिमा 1944 में भोपाल में ही हुआ था और तब इसमें केवल 14 लोग शामिल हुए थे. अब यह संख्या बढ़कर लाखों में पहुँच गयी है.

भारत ने वेस्टइंडीज से T20 महिला क्रिकेट सीरीज 5-0 से जीती
भारत ने वेस्टइंडीज से 5 मैचों की T20 महिला क्रिकेट सीरीज 5-0 से जीत ली है. प्रोविंस स्टेडियम में 21 नवम्बर को खेले गये इस सीरीज के पांचवें और अंतिम मैच में भारतीय टीम ने मेजबान वेस्टइंडीज को 61 रन से पराजित कर सभी मैच जीत लिए. भारतीय महिलाओं टीम ने वनडे सीरीज में भी ने 2-1 से जीत हासिल की थी.
इस सीरीज का पहला मैच भारत ने 84 रन से जीता था जबकि दूसरे मैच में 10 विकेट से पराजित किया था. तीसरा मैच भारत ने 7 विकेट से अपने नाम किया था और चौथा मुकाबले में भारतीय टीम ने 5 रन से जीत दर्ज की थी.


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill