Daily CA Dose : 21-11-2019


वर्ष 2019 का इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार डेविड एटनबॅरो को प्रदान किया जायेगा

मशहूर प्रकृतिवादी और प्रसारक सर डेविड एटनबॅरो का चयन शांति, निरस्त्रीकरण और विकास के लिए इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार 2019 के लिए किया गया है. इंदिरा गांधी स्मारक न्यास ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता वाले अन्तर्राष्ट्रीय निर्णायक मंडल ने इस पुरस्कार हेतु सर एटनबॉरो का चयन किया.
प्राकृतिक जगत के लिए कार्यो के चलते कार्य एटनबॅरो को यह पुरस्कार दिया जा रहा है. एटनबॅरो लंबे समय से बीबीसी के साथ जुड़े हैं और उन्हें नाइटहुड सहित कई सम्मान मिले हैं.
इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार: एक दृष्टि
·          इंदिरा गाँधी शांति पुरस्कार भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की याद में दिया जाता है. 1984 में उनकी हत्या कर दी गई थी.
·          यह पुरस्कार इंदिरा गांधी स्मृति न्यास द्वाराशांति, निरस्त्रीकरण एवं विकासके लिए काम करने वाले व्यक्तियों, समूहों एवं संस्थाओं को दिया जाता है.
·          इस पुरस्कार के अंतर्गत 25 लाख रुपए नकद, एक ट्रॉफी और प्रशस्तिपत्र प्रदान किया जाता है.
·          पहला इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार 1986 मेंपार्लामेंटेरिअंस फार ग्लोबल ऐक्शननमक संस्था को दिया गया था.
·          वर्ष 2017 का इंदिरा गांधी पुरस्कार पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को प्रदान किया गया था. उन्हें यह पुरस्कार वर्ष 2004 से 2014 के बीच देश का नेतृत्व करने और उनकी उपलब्धियों के लिए दिया गया था.
·          वर्ष 2018 का इंदिरा गांधी शांति पुरस्कारसेंटर फॉर साइंस एंड एन्वाइरन्मन्ट’ (CSE) को दिया गया था. CSE की वर्तमान महानिदेशक सुनीता नारायण हैं.
राष्ट्रपति ने भारतीय नौसेना अकादमी को प्रेजीडेंट्स कलर ध्वज प्रदान किया
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केरल के कन्नूर में भारतीय नौसेना अकादमी को राष्ट्रपति ध्वज (प्रेजीडेंट्स कलर ध्वज) प्रदान किया. प्रेजीडेंट्स कलर किसी सैन्य इकाई को दिया जाने वाला सर्वोच् सम्मान है.
यह सम्मान भारतीय नौसेना के अधिकारियों को प्रशिक्षण देने में की गई विशिष् सेवा के लिए दिया गया है. भारतीय नौसेना अकादमी द्वारा तीन अलग-अलग स्थानों- कोच्चि, गोवा और एझीमाला में पिछले 50 वर्षों के दौरान विशिष् सेवा दी है.
नौसेना अकादमी को पहली बार साल 1969 में कोच्चि में अस्थायी रूप से स्थापित किया गया था. प्रशिक्षुओं की संख्या में लगातार वृद्धि होने के कारण नौसेना अकादमी को वर्ष 1986 में मंडोवी गोवा में स्थानांतरित कर दिया गया था. भारतीय नौसेना अकादमी को अब स्थायी रूप से एजिमाला, केरल में स्थापित किया गया है.

जम्मू-कश्मीर में सरकारी काम-काज निपटाने के लिए प्रशासनिक परिषद गठित की गई
केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में सरकारी काम-काज निपटाने के लिए प्रशासनिक परिषद गठित की गई है. उप-राज्यपाल गिरीश चन्द्र मुर्मू इस परिषद के अध्यक्ष हैं. मुख्य सचिव इस प्रशासनिक परिषद के सचिव होंगे.
उप-राज्यपाल के सलाहकारों के अतिरिक्त मुख्य सचिव, आम प्रशासनिक विभाग के सचिव अन्य प्रशासनिक सचिव विभिन्न मामलों में मंत्रियों के अधिकार प्रयोग कर सकेंगे. जो मामले कैबिनेट के सामने लाये जाएंगे, उनमें अध्यादेश जारी करने, राज्य विधानमंडल की बैठक बुलाने, स्थगित, विसर्जित अथवा भंग करने, राज्यपाल, उपराज्यपाल के विधानमंडल को संबोधित करने संबंधी मामले शामिल होंगे.
उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने अपने दो सलाहकारों केके शर्मा फारूक खान को आम प्रशासनिक विभाग, गृह विभाग वित्त विभाग जैसे महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी उपराज्यपाल ने अपने पास ही रखी है.

लोकसभा और राज्यसभा ने जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक संशोधन विधेयक, 2019 पारित किया
राज्यसभा ने 19 नवम्बर को जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक संशोधन विधेयक, 2019 पारित कर दिया. लोकसभा इसे पिछले सत्र में ही पारित कर चुकी थी.
विधेयक में जालियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक विधेयक, 1951 में संशोधन का प्रस्ताव है. इसमें कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष को न्यासी के पद से हटाने का प्रावधान है. विधेयक में स्पष्ट किया गया है कि जब लोकसभा में विपक्ष का नेता नहीं होगा तो सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी का नेता न्यासी बनेगा.

भारत IMD विश्व प्रतिभा सूची में 59वें स्थान पर, स्विट्जरलैंड पहले स्थान पर
IMD बिजनेस स्कूल आफ स्विट्जरलैंड द्वारा हाल ही में जारी विश्व प्रतिभा रैंकिंग (World Talent Ranking) 2019 में भारत को 59वें स्थान पर रखा है. भारत वर्ष 2018 की रैंकिंग में 53वें स्थान पर था. IMD विश्व प्रतिभा रैंकिंग में कुल 63 देशों को रैंकिंग प्रदान की गयी है.
IMD विश्व प्रतिभा सूची में स्विट्जरलैंड लगातार छठी बार पहले स्थान पर कायम है. स्विट्ज़रलैंड के बाद डेनमार्क, स्वीडन, ऑस्ट्रिया और लक्सेम्बर्ग का स्थान है.

गोआ में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल् समारोह की स्वर्ण जयंती की शुरुआत
गोआ में 20 से 28 नवंबर तक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल् समारोह (International Film Festival of India- IIFI) की स्वर्ण जयंती आयोजित किया जा रहा है. इस उत्सव में दो सौ से अधिक फिल्में दिखाई जाएंगी. IIFIभारत का सबसे प्रतिष्ठित महोत्सव है और यह एशिया में आयोजित होने वाला पहला अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव है.
समारोह का उद्घाटन 20 नवंबर को फयूजन ऑफ म्युजिक विषय से शुरू हुआ. उद्घाटन समारोह में प्रसिद्ध गायक शंकर महादेवन भी अपनी प्रस्तुती दी.
अभिनेता रजनीकांत को गोल्डन जुबली पुरस्कार से सम्मानित किया गया
भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IIFI) की स्वर्ण जयंती के प्रतीक के रूप में एक विशेष पुरस्कारआइकॉन ऑफ गोल्डन जुबलीअवार्ड का गठन किया गया है. पिछले कई दशकों के दौरान भारतीय सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान के लिए अभिनेता रजनीकांत को इस सम्मान से सम्मानित किया गया.
लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड
सर्वश्रेष् प्रदर्शकों को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड देकर सम्मानित करने की IIFI की परम्परा रही है. इस बार ये पुरस्कार अपने समय की सबसे मशहूर फ्रांसीसी अभिनेत्री इजाबल हुपे को सिनेमा में उत्कृष् योगदान के लिए दिया गया. IIFIका लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड इस माहेत्सव का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है. इस पुरस्कार में दस लाख रूपये नकद दिए जाते हैं.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill