DAILY CA DOSE : 17-11-2019


अग्नि-2 मिसाइल का सफल परीक्षण: पहली बार अत्याधुनिक मिसाइल का रात में परीक्षण किया गया

भारत ने 16 नवम्बर को अग्नि-2 बलिस्टिक मिसाइल का रात में सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण ओडिशा तट के पास (चांदीपुर परीक्षण केंद्र) ‘डॉ अब्दुल कलाम द्वीपपर एकीकृत परीक्षण (ITR) रेंज के प्रक्षेपण परिसर-4 में एक मोबाइल लॉन्चर से किया गया. ‘डॉ अब्दुल कलाम द्वीप को पहले व्हीलर आईलैंड के नाम से जाना जाता था. यह पहला मौका था, जब भारत ने रात के वक्त किसी अत्याधुनिक मिसाइल का परीक्षण किया है.
अग्नि-2 मिसाइल: एक दृष्टि
·          अग्नि-2’ इंटरमीडिएट रेंज बलिस्टिक मिसाइल (IRBM) है. यह सतह से सतह पर मार करने में सक्षम है.
·          इस मिसाइल की मारक क्षमता 2000 किमी है, जरूरत पर 3,000 किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है.
·          न्यूक्लियर हथियारों को ले जाने में सक्षम इस मिसाइल को पहले ही सशस्त्र बलों में शामिल किया जा चुका है.
·          इसकी लंबाई लगभग 20 मीटर है और यह 1000 किलोग्राम तक पेलोड ले जाने में भी सक्षम है.
·          दो स्टेज में अपना लक्ष्य हासिल करने वाली यह मिसाइलसॉलिड फ्यूलसे चलती है.
·          इस मिसाइल को DRDO के अडवांस्ड सिस्टम्स लैबोरेटरी ने तैयार किया है.
16 नंवबर: राष्ट्रीय प्रेस दिवस
प्रत्येक वर्ष 16 नवम्बर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस (National Press Day) के रूप में मनाया जाता है. राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य देश में आम लोगों को प्रेस के बारे में जागरूक करना और उनको प्रेस के नजदीक लाना है.
प्रथम प्रेस आयोग ने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एवं पत्रकारिता में उच्च आदर्श कायम करने के उद्देश्य से एक प्रेस परिषद् की कल्पना की थी. इसके तहत चार जुलाई 1966 को भारत में प्रेस परिषद् की स्थापना की गई जिसने 16 नंवबर 1966 से अपना विधिवत कार्य शुरू किया. तभी से प्रतिवर्ष 16 नवंबर को भारत में एक स्वतंत्र और जिम्मेदार प्रेस की मौजूदगी के प्रतीक के तौर पर राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है.
गुलाब कोठारी को राजाराम मोहन राय राष्ट्रीय पुरस्कार
राष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर 16 नवम्बर 2018 को देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन हुआ. इस मौके पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किये.
उपराष्ट्रपति ने प्रख्यात पत्रकार और राजस्थान पत्रिका के अध्यक्ष गुलाब कोठारी को पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष् कार्य के लिए राजाराम मोहन राय राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया.

16 नवंबर: अन्तर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस
प्रत्येक वर्ष 16 नवंबर को अन्तर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस (International Day for Tolerance) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य सहिष्णुता के प्रति लोगों में जागरूकता उत्पन्न करना है.
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1995 को संयुक्त राष्ट्र असहिष्णुता वर्ष घोषित किया था. 1996 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रत्येक वर्ष 16 नवंबर को अन्तर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस मनाने का निर्णय लिया था.
यूनेस्को ने वर्ष 1995 में महात्मा गांधी की 125वीं जयंती के अवसर पर सहिष्णुता और अहिंसा को बढ़ावा देने के लिएमदनजीत सिंह पुरस्कारकी स्थापना की थी. यह पुरस्कार वैज्ञानिक, कलात्मक, सांस्कृतिक या संचार के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रत्येक 2 वर्ष में प्रदान किया जाता है.

CBI ने ऑनलाइन बाल यौन शोषण को रोकने के लिए यूनिट गठित की
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने ऑनलाइन बाल यौन शोषण को रोकने के लिए एक यूनिट गठित की है. यह यूनिट देश के अन्दर ऑनलाईन यौन शोषण पर लगाम लगायेगी. इसके साथ ही सीबाआई की ये यूनिट उन लोगों पर भी निगाह रखेगी जो ऐसे काम के लिए बच्चों को उकसाते है और इंटरनेट पर ऐसी सामग्री डालते है. इसके साथ ही जो लोग देखते है उनका भी डाटा सीबीआई की नई यूनिट तैयार करेगी.
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (Central Bureau of Investigation) भारत सरकार की प्रमुख जाँच एजेन्सी है. यह आपराधिक एवं राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों की जाँच करने के लिये लगायी जाती है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill