Daily CA Dose : 16-11-2019


11वां ब्रिक् शिखर सम्मेलन ब्रासीलिया में आयोजित किया गया

11वां ब्रिक् शिखर सम्मेलन ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में 13-14 नवम्बर को किया गया. इस वर्ष सम्मेलन का विषय- ‘अभिनव भविष्य के लिए आर्थिक विकासथा.
इस सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. श्री मोदी ने छठी बार इस शिखर सम्मेलन में भाग लिया. उन्होंने पहली बार 2014 में ब्राजील के फोर्टालेजा में हुए सम्मेलन में भाग लिया था. प्रधानमंत्री ने सम्मेलन में ब्रिक्स नेताओं के बीच व्यापार, नवाचार, प्रौद्योगिकी और संस्कृति क्षेत्र में संबंध मजबूत करने पर कई उपयोगी विचार-विमर्श किये.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ब्रिक् शिखर बैठक के मौके पर रूस, ब्राजील और चीन के राष्ट्रपति के साथ भी द्विपक्षीय वार्ताएं की.
प्रधानमंत्री मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो को 2020 के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख् अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया.
ब्रिक् व्यापार परिषद और न्यू डेवलेपमेंट बैंक (NDB) के साथ बातचीत में श्री मोदी ने उद्योगपतियों को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया. श्री मोदी ने भारत में न्यू डेवलपमेंट बैंक की क्षेत्रीय शाखा जल्दी खोले जाने का अनुरोध किया
12वां ब्रिक् शिखर सम्मेलन 2020 में रूस में आयोजित होगा.
ब्रिक्स (BRICS): एक दृष्टि
ब्रिक्स (BRICS) दुनिया की पाँच उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं का एक समूह है. इसके घटक राष्ट्र ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं. इन्ही देशों के अंग्रेज़ी में नाम के प्रथम अक्षरों B, R, I, C S से मिलकर इस समूह का यह नामकरण हुआ है. ब्रिक्स देशों में विश्वभर की 43% आबादी रहती है, जहां विश्व का सकल घरेलू उत्पाद 30% है और विश्व व्यापार में इसकी 17% हिस्सेदारी है.
अरूणाचल प्रदेश के तवांग में 11वें मैत्री दिवस समारोह का आयोजन
अरूणाचल प्रदेश के तवांग में 14 नवम्बर को 11वें मैत्री दिवस समारोह का आयोजन किया गया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस समारोह में हिस्सा लिया. समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंनेएक् ईस् नीतिके अंतर्गत पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास पर सरकार की प्राथमिकता की चर्चा की.

भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त अभ्यासटाईगर ट्रंफका आयोजन
भारत और अमेरिका के बीच 13 से 21 नवंबर के दौरान संयुक्त सैन्य अभ्यास (Indo-US Joint Military Exercise) का आयोजन किया जा रहा है. इस सैन्य-अभ्यास का नामटाइगर ट्रंफदिया गया है. यह सैन्य-अभ्यास आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम और काकीनाडा में आयोजित किया जा रहा है.
इस युद्धाभ्यास में भारतीय थल, जल और वायुसेना के 1200 जवान और 500 अमेरिकी जवान शामिल हुए है. इसमें युद्धाभ्यास के साथ ही आपदा के दौरान मदद पहुंचाने पर भी अभ्यास किया जायेगा. इसका उद्देश्य दोनों ही देशों की सेना के बीच बेहतरीन तालमेल बनाने पर जोर रहेगा.
समुद्र में लूट और तस्करी रोकने के लिए अमेरिका के 10वें राष्ट्रीय दक्षिण-पूर्व एशिया सहयोग और प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 9 दिन के इस युद्धाभ्यास का आयोजन किया गया है.
अमेरिका ने इसे इंडो-पैसेफिक क्षेत्र में सुरक्षा सहयोग बढ़ाने का उदाहरण कहा है. डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद अमेरिका ने भारतीय प्रशांत क्षेत्र के सहयोगियों के साथ सुरक्षा सहयोग एक बड़ी रकम खर्च की है ताकि क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनी रही.

आंध्र प्रदेश की पहली महिला मुख्य सचिव के रूप में नीलम साहनी की नियुक्ति
आंध्र प्रदेश की नई मुख्य सचिव के रूप में नीलम साहनी को नियुक्त किया गया है. इसके साथ ही नीलम विभाजित आंध्र प्रदेश की पहली महिला मुख्य सचिव बन गई हैं.
नीलम वरिष्ठ आईएएस अधिकारी एलवी सुब्रमण्यम का स्थान लेंगी. 1984 बैच की आईएएस अधिकारी नीलम सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के सचिव पद पर तैनात थीं.

आंध्र प्रदेश मेंअम्मा वोडीऔरनाडु-नेडुयोजना की शुरुआत
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने 14 नवम्बर कोनाडु-नेडुऔरअम्मा वोडीयोजना की शुरुआत की. ‘नाडु-नेडुयोजना के तहत सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 6 तक छात्रों को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा दी जाएगी.‘नाडु-नेडुयोजना का कुल बजट बारह हजार करोड़ रुपए रखा गया है.
मुख्यमंत्री रेड्डी ने जनवरी 2020 सेअम्मा वोडीनामक एक और योजना शुरू करने की भी घोषणा की. इसके तहत कक्षा 12 तक लगातार अपने बच्चों को स्कूल भेजने वाली माताओं को सहायता दी जाएगी.

पंजाब सरकार द्वारा विश्व कबड्डी कप 2019 का आयोजन किया जायेगा
पंजाब सरकार द्वारा 1 से 9 दिसंबर तक विश्व कबड्डी कप (World Kabaddi Cup) 2019 का आयोजन किया जायेगा. इस साल का टूर्नामेंट सिख गुरु गुरुनानक देव जी की 550वीं जयंती को समर्पित होगा.
इस टूर्नामेंट में नौ टीमों- भारत, अमेरिका आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, श्रीलंका, कीनिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और कनाडा- के हिस्सा लेने की उम्मीद है. हालांकि पाकिस्तान और कनाडा की टीमों को अभी भारत सरकार से स्वीकृति नहीं मिली है.
टूर्नामेंट का उद्घाटन 1 दिसंबर को सुल्तानपुर लोधी के गुरुनानक स्टेडियम में होगा. समापन समारोह डेरा बाबा नानक के शहीद भगत सिंह स्पोर्ट्स स्टेडियम में होगा.

15 नवम्बर: झारखंड स्थापना दिवस
15 नवम्बर को झारखंड स्थापना दिवस (Jharkhand Foundation Day) के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन सन् 2000 में बिहार के विभाजन से झारखंड का जन् हुआ था.
बिरसा मुंडा जयंती पर पृथक राज् का दर्जा
बिरसा मुंडा जयंती: अंग्रेजी की गोलियों के सामने तीर-कमान से लड़ने वाले बिरसा मुंडा का जन् 15 नवंबर 1875 को हुआ था. उनके जन्मदिन को देश भर में बिरसा मुंडा जयंती (Birsa Munda Jayanti) के रूप में मनाया जाता है. बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर ही झारखंड को पृथक राज् का दर्जा मिला था.
बिरसा मुंडा को 3 मार्च 1900 को ब्रिटिश सेना ने गिरफ्तार कर लिया था. 9 जून 1900 को रांची जेल में उनकी रहस्यमयी मौत हो गई. झारखंड के लोग बिरसा मुंडा को भगवान का अवतार मानते हैं.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill