DAILY CA DOSE : 15-11-2019


सुप्रीम कोर्ट ने शबरिमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के मामले की सुनवाही बड़ी बेंच को दिया

सुप्रीम कोर्ट ने शबरिमला मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश के मामले की सुनवाही के लिए सात जजों की बड़ी बेंच को दे दिया है. यह संवैधानिक बेंच इस मामले के साथ-साथ मस्जिद में मुस्लिम, अज्ञारी में पारसी महिलाओं और दाऊदी बोहरा समुदाय की महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर भी फैसला लेगी.
सुप्रीम कोर्ट ने यह भी साफ किया है कि महिलाओं के प्रवेश का पिछला फैसला फिलहाल बरकरार रहेगा. CJI रंजन गोगोई ने कहा कि धार्मिक प्रथाओं को सार्वजनिक आदेश, नैतिकता और संविधान के भाग 3 के अन्य प्रावधानों के खिलाफ नहीं होना चाहिए.
सुप्रीम कोर्ट ने लिंग आधारित भेदभाव माना था
उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने 28 सितंबर 2018 को अपने फैसले में शबरिमला मंदिर में 10 से 50 वर्ष की आयु वाली महिलाओं और लड़कियों के प्रवेश पर लगी रोक को लिंग आधारित भेदभाव माना था. कोर्ट ने हिंदू धर्म की सदियों पुरानी इस परंपरा को गैरकानूनी और असंवैधानिक कहा था.
सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर हिंसक विरोध के बाद 56 पुनर्विचार याचिकाओं सहित करीब 60 याचिकाएं अदालत में दाखिल हुईं जिन पर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने सुनवाई की.

सुप्रीम कोर्ट ने रफाल लड़ाकू विमानों की खरीद के मामले में जांच की याचिका को नामंजूर किया
सुप्रीम कोर्ट ने 36 रफाल लड़ाकू विमानों की खरीद के मामले में न्यायालय की निगरानी में जांच की मांग संबंधी पुनर्विचार याचिकाओं को आज खारिज कर दिया. न्यायालय ने कहा कि पुनर्विचार याचिकाएं सुनवाई लायक नहीं है. तीन न्यायाधीशों की पीठ ने रफाल सौदे में प्राथमिकी दर्ज करने की मांग भी नामंजूर कर दी. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एस के कौल और जस्टिस के एम जोसेफ की पीठ ने फैसला सुनाया.
इन याचिकाओं में 14 दिसम्बर 2018 के उस फैसले पर पुनर्विचार की मांग की गई थी जिसमें न्यायालय ने कहा था कि रफाल खरीद के निर्णय से संबंधित प्रक्रिया में संदेह का कोई सवाल ही नहीं है.
न्यायालय में दायर पुनर्विचार याचिकाओं में पूर्व केन्द्रीय मंत्रियों यशवंत सिन्हा और अरूण शौरी तथा अधिवक्ता प्रशांत भूषण की याचिकाएं भी शामिल थीं. याचिका में आरोप लगाया गया है कि रफाल सौदे से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को दबाया गया है, इसलिए इसकी आपराधिक जांच की जानी चाहिए.

हरियाणा में मंत्रिमंडल का पहला विस्तार किया गया
हरियाणा में 14 नवम्बर को मंत्रिमंडल का पहला विस्तार किया गया. इस विस्तार में दस मंत्रियो को शामिल किया गया है. इनमें छह कैबिनेट मंत्री और चार राज् मंत्री हैं. हरियाणा के राज्यपाल एसएन आर्य ने चंडीगढ़ में मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.
दस मंत्रियों को शामिल किए जाने के बाद हरियाणा मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या 12 हो गई है. शपथ लेने वालों में आठ भाजपा के जबकि एक जननायक जनता पार्टी और एक निर्दलीय विधायक शामिल है.

39वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला नई दिल्ली में शुरू
39वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 14 से 27 नवम्बर तक नई दिल्ली में प्रगति मैदान में आयोजित किया जा रहा है. इस वर्ष मेले का मुख् विषय है- ‘सुगमता के साथ व्यापार’. केन्द्रीय सूक्ष्, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री नीतिन गडकरी ने व्यापार मेले का उद्घाटन किया.
14 दिनों तक चलने वाले इस व्यापार मेले में ऑस्ट्रलिया, ईरान, ब्रिटेन, वियतनाम, बहरीन, बांग्लादेश, भूटान, चीन, हांगकांग, इंडोनेशिया जैसे देश भाग ले रहे है.
इस साल भागीदार देश के रूप में अफगानिस्तान आया है और दक्षणि कोरिया को खास देश के रूप में शामिल किया गया है. बिहार और झारखंड विशेष राज् के रूप में इस साल मेले में शामिल हैं.

प्रसिद्ध गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का निधन
महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का 14 नवम्बर को पटना में निधन हो गया. वे 77 वर्ष के थे. उन्हें भारत के आइंस्टीन के रूप में जाना जाता है.
दुनियाभर से चर्चित गणितज्ञों में शुमार वशिष्ठ नारायण सिंह ने 1969 में कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से पीएचडी की डिग्री हासिल की. इसके बाद वह वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर बन गए. वशिष्ठ नारायण ने नासा में भी काम किया, लेकिन वह 1971 में भारत लौट आए.
भारत लौटने के बाद वशिष्ठ नारायण ने आईआईटी कानपुर, आईआईटी बंबई और आईएसआई कोलकाता में नौकरी की. 1975 में वह मानसिक बीमारी सिजोफ्रेनिया रोग से पीड़ित हो गए थे.

भारत के रवि प्रकाश को हाल ही मेंब्रिक्स-यंग इनोवेटर प्राइजदिया गया
भारत के रवि प्रकाश को हाल ही मेंब्रिक्स-यंग इनोवेटर प्राइज’ (BRICS Young Innovator Prize) का प्रथम पुरस्कार दिया गया है. उन्हें यह पुरस्कारमिल्क चिल्लिंग यूनिट’ (Milk Chilling Unit) के अविष्कार के लिए दिया गया है. इस पुरस्कार स्वरुप उन्हें 25,000 अमेरिकी डॉलर धनराशी दी गयी है.
रवि प्रकाश द्वारा तैयार की गयीमिल्क चिल्लिंग यूनिट’ Nano Fluid Based Phase Change Material तकनीक पर आधारित है. यह मशीन दूध निकालने के तुरंत बाद ही कच्चे दूध के तापमान को 37 डिग्री सेलसियस से 7 डिग्री सेलसियस तक सिर्फ़ 30 मिनट के भीतर पहुंचा देती है.

14 नवम्बर: बाल दिवस
प्रत्येक वर्ष 14 नवम्बर को बाल दिवस (Children’s Day) के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है. भारत में बच्चों के अधिकारों और शिक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है. बाल दिवस जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर बच्चों के प्रति उनके स्नेह के रूप में मनाया जाता है.
1964 से पहले भारत में प्रत्येक वर्ष 20 नवम्बर को बाल दिवस मनाया जाता था. यह बाल दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा निश्चित किया गया था. वर्ष 1964 में जवाहरलाल नेहरु की मृत्यु के बाद भारत में 14 नवम्बर को बाल दिवस के रूप में मनाने पर सहमति बनी.

14 नवंबर: विश्व मधुमेह दिवस
प्रत्येक वर्ष 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस (World Diabetes Day) के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस सर फ्रेडरिक बैंटिंग के जन्मदिन पर मनाया जाता है. बैंटिंग ने 1922 में चार्ल्स बेस्ट के साथ इंसुलिन की खोज की थी.
दुनियाभर में तेजी से बढ़ती मधुमेह से जूझने और जागरुकता फैलाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष यानी 2019 के विश्व मधुमेह दिवस का विषय (थीम) “फैमिली एंड डायबिटीजहै.
विश्व मधुमेह दिवस को अंतरराष्ट्रीय मधुमेह संघ (IDF) और विश् स्वास्थ् संगठन (WHO) ने 1991 में शुरू किया गया था. यह दिन पहली बार 1991 में मनाया गया था. इस दिवस को 2006 में संयुक्त राष्ट्र का आधिकारिक दिवस घोषित किया गया.
क्या है मधुमेह? मधुमेह मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है. ऐसा तब होता है, जब शरीर में इंसुलिन ठीक से बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए ठीक से प्रतिक्रिया दें.

नीता अंबानी मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट की ट्रस्टी बनने वाली पहली भारतीय बनीं
रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी को न्यूयॉर्क स्थित मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट के ट्रस्ट में चुना गया है. वह इस म्यूजियम में ट्रस्टी बनने वाली पहली भारतीय बन गई हैं. नीता अंबानी के ट्रस्टी बनने की घोषणा म्यूजियम के चेयरमैन डैनियल ब्रोडस्की ने 12 नवम्बर को की.
इंडियन आर्ट और कल्चर को संरक्षित प्रोत्साहित करने की नीता अंबानी की प्रतिबद्धता के कारण नीता अंबानी को चुना गया है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill