DAILY CA DOSE : 13-11-2019

डल झील के आसपास के क्षेत्रों को पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र घोषित करने के लिए समिति का गठन

जम्मू और कश्मीर सरकार ने श्रीनगर की प्रसिद्ध डल झील के आसपास के क्षेत्रों को पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र (ESZ) घोषित करने के लिए एक दस-सदस्यीय समिति का गठन किया है.

डल झील के सिकुड़ते आकार को लेकर चिंताओं के कारण यह निर्णय लिया गया है. ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (DCI) के 2017 के आकलन के अनुसार, प्रदूषण और अतिक्रमणों के कारण डल झील 22 वर्ग किलोमीटर के अपने मूल क्षेत्र से सिकुड़ कर लगभग 10 वर्ग किलोमीटर हो गई है.

न्यायमूर्ति अमरेश्वर प्रताप साही ने मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली

न्यायमूर्ति अमरेश्वर प्रताप साही ने 11 नवम्बर को मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली. तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने शपथ ग्रहण समारोह के दौरान उन्हें पद की शपथ दिलायी.
मौजूदा नियुक्ति के पहले साही पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे. साही ने विजया ताहिलरमानी का स्थान लिया है. ताहिलरमानी ने मेघालय स्थानांतरण किए जाने पर पुनर्विचार के लिए उनके आग्रह पर उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम के इनकार के बाद इस्तीफा दे दिया था.

नासा ने बाहरी अंतरिक्ष में एक थर्मोन्यूक्लियर विस्फोट को खोजने में सफलता हासिल की

अमेरिकी अन्तरिक्ष संस्था नासा ने बाहरी अंतरिक्ष से आने वाले एक बड़े थर्मोन्यूक्लियर विस्फोट को खोजने में सफलता हासिल की है. भारी थर्मोन्यूक्लियर फ्लैश के कारण एक पल्सर (एक प्रकार का तारा) की सतह पर सुपरनोवा के रूप में विस्फोट हुआ था.
सूर्य लगभग 10 दिनों में जितनी ऊर्जा देता है उतनी ऊर्जा यह विस्फोट केबल 20 सेकंड में जारी कर देता है. नासा की रिपोर्ट के अनुसार, ISS पर नासा के न्यूट्रॉन स्टार इंटीरियर कंपोजिशन एक्सप्लोरर (NICER) टेलीस्कोप ने एक्स-रे के अचानक स्पाइक का 20 अगस्त को पता लगाया था.

सरकार ने चार मेडिकल डिवाइस पार्क बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

सरकार ने चार मेडिकल डिवाइस पार्क बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. ये चार मेडिकल डिवाइस पार्क आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल में बनाए जाएंगे.
डिवाइस पार्क बनाने से ‘मेक इन इंडिया’ पहल को बढ़ावा मिलेगा. इन पार्कों में इलाज में काम आने वाले उपकरण बनाने के लिए कंपनियों को सभी ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. इससे इन महंगे उपकरणों के आयात पर आने वाले खर्च में कमी आएगी. साथ ही उत्पादन लागत घटने से ये उपकरण कम दाम पर उपलब्ध होंगे.
अभी देश में ज्यादातर मेडिकल डिवाइसेज का आयात किया जाता है. मेडिकल डिवाइसेज की ग्लोबल इंडस्ट्री में भारत की हिस्सेदारी करीब 2 फीसदी है. ग्लोबल इंडस्ट्री का आकार करीब 250 अरब डॉलर है.

12 नवम्‍बर: लोकसेवा प्रसारण दिवस

प्रत्येक वर्ष 12 नवम्‍बर को लोकसेवा प्रसारण दिवस (Public Service Broadcasting Day) मनाया जाता है. 1947 में 12 नवम्‍बर को राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी के आकाशवाणी (आल इंडिया रेडियो) दिल्‍ली स्‍टूडियो में पहली और अंतिम बार आने की स्‍मृति में प्रत्‍येक वर्ष यह दिवस मनाया जाता है. महात्‍मा गांधी ने विभाजन के बाद हरियाणा के कुरूक्षेत्र में अस्‍थाई रूप से आकर बसे विस्‍थापित लोगों को आकाशवाणी से संबोधित किया था.
भारत में 8 जून, 1936 को आकाशवाणी अस्तित्व में आया था. आकाशवाणी का आदर्श वाक्य ‘बहुजन हिताय बहुजन सुखाय’ है.

12 नवम्‍बर: विश्व निमोनिया दिवस

प्रत्येक वर्ष 12 नवम्बर को विश्व निमोनिया दिवस (World Pneumonia Day) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्वभर में लोगों के बीच निमोनिया के प्रति जागरूकता फैलाना है. संयुक्त राष्ट्र (UN) ने इस दिन को मनाने की शुरुआत 12 नवंबर 2009 को की थी.
इस वर्ष यानी 2019 में विश्व निमोनिया दिवस का विषय (थीम) ‘सबके के लिए स्वस्थ फेफड़े’ (Healthy lungs for all) है.
निमोनिया सांस से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है, जिसमें फेफड़ों (लंग्स) में इन्फेक्शन हो जाता है. निमोनिया होने पर फेफड़ों में सूजन आ जाती है और कई बार पानी भी भर जाता है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill