DAILY CA DOSE : 09-11-2019


1. अमेरिका की एक अदालत ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर कितने मिलियन अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाया है?


2 मिलियन अमेरिकी डॉलर – अमेरिका की एक अदालत ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाया है. उन पर यह जुर्माना अपने चैरिटी फाउंडेशन का पैसा 2016 संसदीय चुनाव प्रचार में खर्च करने के वजह से लगाया गया है.

2. 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किस देश के 2 दिवसीय यात्रा पर जायेंगे?

ब्राजील- 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्राजील के ब्रासीलिया की 2 दिवसीय यात्रा पर जायेंगे. इस वर्ष 11वें शिखर सम्मेलन का विषय ‘इकोनॉमिक ग्रोथ फॉर एन इन्नोवेटिव फ्यूचर’ है. इस शिखर सम्मेलन में ब्राजील, रूस, भारत, चीन व दक्षिण अफ्रीका शामिल होंगे.

3. करियर ट्रैकिंग फर्म चैलेंजर की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2019 के किस महीने में वर्ष के सबसे ज्यादा 172 सीईओ को पद छोड़ना पड़ा है?

अक्टूबर – करियर ट्रैकिंग फर्म चैलेंजर की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2019 के अक्टूबर महीने में वर्ष के सबसे ज्यादा 172 सीईओ को पद छोड़ना पड़ा है. वर्ष 2019 में दुनियाभर में 1332 सीईओ को पद छोड़ना पड़ा है. यह एक ऐसा ट्रेंड बन गया जिसने पिछले 17 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

4. हाल ही में कितने देशो के 11,000 से अधिक वैज्ञानिकों ने जलवायु आपातकाल घोषित किया है?

153 देशों – हाल ही में जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक, 153 देशों के 11,000 से अधिक वैज्ञानिकों ने जलवायु आपातकाल घोषित किया है. इन वैज्ञानिकों ने कहा है की अगर भूमंडल के संरक्षण के लिए तत्काल कदम नहीं उठाए जाते हैं तो ‘अनकही पीड़ा’ सामने आयेगी.

5. 9 नवम्बर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व उर्दू दिवस – 9 नवम्बर को विश्व उर्दू दिवस मनाया जाता है. इस दिवस उर्दू के प्रसिद्ध शायर मुहम्मद इक़बाल का जन्म दिवस पर मनाया जाता है.

6. आईपीएल के अगले सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के रविचंद्रन अश्विन किस टीम के लिए खेलेंगे?

दिल्ली कैपिटल – आईपीएल के अगले सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के रविचंद्रन अश्विन दिल्ली कैपिटल के लिए खेलेंगे. हाल ही में किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली के बीच एक डील हुई. जिसमे पंजाब ने अश्विन को 1 करोड़ रुपए और एक खिलाड़ी की शर्त पर रिलीज कर दिया है.

7. हाल ही में किसने केंद्र सरकार से दिल्ली में निर्माण गतिविधियों पर पाबंदी के कारण बेरोजगार मजदूरों को मुआवजा देने की सिफारिश की है?

एनजीटी – हाल ही में राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने केंद्र सरकार से दिल्ली में निर्माण गतिविधियों पर पाबंदी के कारण बेरोजगार मजदूरों को मुआवजा देने की सिफारिश की है. एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल ने कहा है की दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी प्रतिबंध से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए है.

8. भारत की कौन सी महिला खिलाडी हाल ही में वनडे में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाली भारतीय बल्लेबाज भी बन गयी है?

स्मृति मंधाना – भारत की महिला खिलाडी स्मृति मंधाना हाल ही में वनडे में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाली भारतीय बल्लेबाज भी बन गयी है. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वन-डे में अर्धशतक लागकर यह रिकॉर्ड बनाया है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill