Daily CA Dose : 08-11-2019


1. भारतीय रिजर्व बैंक ने किस राज्य के मेहसाणा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर 5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है?


गुजरात – भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में गुजरात के मेहसाणा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर निदेशकों, रिश्तेदारों तथा उन कंपनियों या फर्मों को कर्ज देने पर 5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है.

2. पेरिस सेंट-जर्मेन 2018-19 में रिकॉर्ड कितने अरब रुपए कमाई करने वाला अब तक का सबसे अमीर फुटबॉल क्लब बन गया है?

50 अरब रुपए – पेरिस सेंट-जर्मेन 2018-19 में रिकॉर्ड 50 अरब रुपए कमाई करने वाला अब तक का सबसे अमीर फुटबॉल क्लब बन गया है. पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष इस क्लब ने 17.7% ज्यादा कमाई की है. जबकि पिछले वर्ष बार्सिलोना और रियाल मैड्रिड सबसे ज्यादा कमाने वाले क्लब में से थे.

3. आरबीआई ने हाल ही में किस बैंक के ग्राहकों के लिए निकासी सीमा को बढाकर 50,000 रुपये कर दिया है?

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव – आरबीआई ने हाल ही में पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव के लिए निकासी सीमा को 40,000 रुपये से बढाकर 50,000 रुपये कर दिया है. आरबीआई ने बैंक की नकदी की स्थिति की जांच करने के बाद यह फैसला लिया है.

4. किस दवा कंपनी ने चीन में कैंसर के इलाज में उपयोग होने वाली दवाओं को पेश करने के लिए एस्ट्राजेनेका के साथ लाइसेंस समझौता किया है?

सन फार्मा – सन फार्मा कंपनी ने हाल ही में चीन में कैंसर के इलाज में उपयोग होने वाली दवाओं को पेश करने के लिए ब्रिटेन की एस्ट्राजेनेका के साथ लाइसेंस समझौता किया है. इस समझोते के मुताबिक, चीन में रोगियों को गुणवत्तापूर्ण दवाएं, कम कीमत पर देंगे.

5. एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में जूनियर पुरुष टीम ने कितने मी राइफल प्रोन इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है?

50 मीटर – एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में भारत की जूनियर पुरुष टीम ने 50 मी राइफल प्रोन इवेंट में रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीता है. वही इसी इवेंट में महिला कैटेगरी ने भी गोल्ड मेडल जीता है. वही सीनियर में पुरुष ट्रैप टीम ने सिल्वर मेडल जीता है.

6. हाल ही में किस हेल्थ इंश्योरेंस को इरडा ने नई पॉलिसी नहीं बेचने के निर्देश दिए हैं?

रिलायंस हेल्थ इंश्योरेंस – हाल ही में अनिल अम्बानी की रिलायंस हेल्थ इंश्योरेंस को इंश्योरेंस रेग्युलेटर इरडा ने नई पॉलिसी नहीं बेचने के निर्देश दिए हैं. इरडा ने आरएचआईसीएल के सॉल्वेंसी मार्जिन में लगातार गिरावट की वजह से यह निर्देश जारी किए है.

7. देशभर में अटके हुए हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए कैबिनेट ने कितने हजार करोड़ रुपए के फंड के लिए मंजूरी दे दी है?

25000 करोड़ रुपए – देशभर में अटके हुए हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए कैबिनेट ने 25000 करोड़ रुपए के फंड के लिए मंजूरी दे दी है. इस एआईएफ में 10,000 करोड़ रुपए सरकार देगी और बाकी के 15000 करोड़ रुपए एसबीआई और एलआईसी दोनों देंगे.

8. भारत की किस एयरलाइन ने कतर एयरवेज के साथ कोड शेयर एग्रीमेंट का ऐलान किया है?

इंडिगो एयरलाइन – भारत की इंडिगो एयरलाइन ने हाल ही में कतर एयरवेज के साथ कोड शेयर एग्रीमेंट का ऐलान किया है. जिसके मुताबिक, कतर एयरवेज इंडिगो की दोहा से दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद की उड़ानों पर अपने क्यूआर कोड लगा सकेगी और सीट बुक कर सकेगी.

9. किस मोटर्स कंपनी के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन को प्रतिष्ठित डेमिंग प्राइज से सम्मानित किया गया है?

टीवीएस मोटर्स – टीवीएस मोटर्स कंपनी के चेयरमैन और टीवीएस ग्रुप के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन को प्रतिष्ठित डेमिंग प्राइज से सम्मानित किया गया है वे डेमिंग प्राइज से सम्मानित किए जाने वाले भारत के पहले उद्योगपति है.उन्हें टोक्यो में जापानीज यूनियन ऑफ साइंटिस्ट एंड इंजीनियर्स के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया गया.

10. चीन ने हाल ही में आर्थिक, सैन्य और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अनुसंधान के उद्देश्य से किस देश के विकसित पहले उपग्रह का प्रक्षेपण किया है?

सूडान – सूडान के विकसित पहले उपग्रह का हाल ही में चीन ने आर्थिक, सैन्य और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अनुसंधान के उद्देश्य से प्रक्षेपण किया है. इस उपग्रह का उद्देश्य देश की सैन्य जरूरतों के लिए आंकड़े इकठ्ठा करने के साथ, प्राकृतिक संसाधनों की खोज करना भी है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill