Daily CA Dose : 02-11-2019


1. उच्चतम न्यायालय के द्वारा गठित पैनल ने किस शहर में जन स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा करते हुए 5 नवम्बर तक सभी निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है?


 दिल्ली – भारत की राजधानी दिल्ली में उच्चतम न्यायालय के द्वारा गठित पैनल ने जन स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा करते हुए 5 नवम्बर तक सभी निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है और साथ ही बढ़ते प्रदूषण के वजह से दिल्ली के सभी स्कूलों को 5 नवंबर 2019 तक बंद कर दिया गया है.

2. आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने हाल ही में किस बैंक के साथ रणनीतिक करार किया है?

करूर वैश्य बैंक – आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने हाल ही में करूर वैश्य बैंक के साथ रणनीतिक करार किया है. इस करार के द्वारा ग्राहकों को बीमाकर्ता के पोर्टफोलियो तक पहुंच प्रदान करने के साथ पुरे भारत में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड अपने ग्राहकों के लिए बीमा को आसान बनाएगा.

3. चुनाव आयोग ने हाल ही में किस राज्य में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की है?

झारखंड – चुनाव आयोग ने हाल ही में झारखंड में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की है. झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल अगले वर्ष 5 जनवरी को समाप्त होने वाला है. वर्तमान में झारखंड में बीजेपी की सरकार है.

4. गुरु नानक के 550वें प्रकाश पर्व पर किस देश ने एक स्मारक सिक्का जारी किया है?

पाकिस्तान – पाकिस्तान ने हाल ही में गुरु नानक के 550वें प्रकाश पर्व पर एक स्मारक सिक्का जारी किया है. साथ ही इस मौके पर पाकिस्तान सरकार ने एक डाक टिकट भी जारी की है. जारी किए गए सिक्के की कीमत पाकिस्तानी करेंसी में 50 रुपये है, जबकि डाक टिकट की कीमत 8 रुपये है.

5. 7 नवंबर से किस राज्य सरकार ने राज्य में गुटखा, पान मसाला के उत्पादन और बिक्री पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है?

पश्चिम बंगाल सरकार – पश्चिम बंगाल सरकार ने 7 नवंबर से राज्य में गुटखा, पान मसाला के उत्पादन और बिक्री पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. यह प्रतिबंध 1 वर्ष के लिए लगाया गया है. इससे पहले मई 2013 में पश्चिम बंगाल सरकार ने इसी तरह का प्रतिबंध लगाया था.

6. भारत के किस शहर में हाल ही में कई जगहों में प्रदूषण का स्तर 500 पॉइंट से भी ऊपर पहुंच गया है?

दिल्ली-एनसीआर – दिल्ली-एनसीआर में में प्रदूषण का स्तर कई जगहों में 500 पॉइंट से भी ऊपर पहुंच गया है. सुप्रीमकोर्ट के द्वारा गठित पर्यावरण प्रदूषण प्राधिकरण पैनल ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का बेहद खतरनाक स्तर तक पहुचने पर दिल्ली-एनसीआर में जन स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की है.

7. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अरब सागर में उठे चक्रवात का नाम बताइए जिसके लक्षद्वीप से होकर गुजरने की घोषणा की गयी है?

महा – भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अरब सागर में उठे हवा के गहरा दबाव के चक्रवात “महा” की लक्षद्वीप से होकर गुजरने की घोषणा की गयी है. इस चक्रवात के चलते लक्षद्वीप में 2 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

8. बीसीसीआई ने बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान करते हुए किस खिलाडी को पहली बार टी-20 में मौका दिया है?

शिवम दुबे – बीसीसीआई ने बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान करते हुए शिवम दुबे को पहली बार टी-20 में मौका दिया गया है. साथ ही केरल के संजू सैमसन की 4 वर्ष के बाद वापसी हुई है. इस टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया है.

9. हाल ही में किस क्रिकेट बोर्ड ने ऐहतियात के तौर पर 3 शीर्ष अधिकारियों को निलंबित कर दिया है?

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड – दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में ऐहतियात के तौर पर 3 शीर्ष अधिकारियों को निलंबित कर दिया है. निलंबित किए गए अधिकारियों में अंतरिम क्रिकेट निदेशक कोरी वॉन जिल भी शामिल हैं.

 10. मार्च 2020 के पहले हफ्ते में भारत और किस देश के बीच अपना पहला संयुक्त नौसैनिक अभ्यास होगा?

सऊदी अरब – मार्च 2020 के पहले हफ्ते में भारत और सऊदी अरब के बीच अपना पहला संयुक्त नौसैनिक अभ्यास होगा. हाल ही में दोनों देश के पक्ष रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए है. इस संयुक्त नौसैनिक का उद्देश्य दोनों देश के बीच समुद्री सहयोग को बेहतर करना है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill