Current Affairs : 12-11-2019


1. भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक ______ 10 वर्ष की उम्र में वर्ल्ड के सबसे कम उम्र के शतरंज के अंतरराष्ट्रीय मास्टर बन गए हैं?


अभिमन्यु मिश्रा – भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अभिमन्यु मिश्रा 10 वर्ष 9 महीने और 3 दिन की उम्र में वर्ल्ड के सबसे कम उम्र के शतरंज के अंतरराष्ट्रीय मास्टर बन गए हैं. उनसे पहले यह रिकॉर्ड ग्रैंड मास्टर प्रग्गानंधा के नाम था जिन्होंने 10 वर्ष 9 महीने और 20 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की.

 2. पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?

87 वर्ष – पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का हाल ही में 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे चुनाव नियमों को सख्ती से लागू करवाने के लिए मशहूर थे. उन्हें वर्ष 1996 में रैमन मैग्सेसे अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया है.

3. 12 नवम्बर को किसके जन्मदिवस पर भारत में “राष्ट्रीय पक्षी दिवस” मनाया जाता है?

सलीम अली – 12 नवम्बर को सलीम अली के जन्मदिवस पर भारत में “राष्ट्रीय पक्षी दिवस” मनाया जाता है. सलीम अली ने पक्षियों से सम्बंधित अनेक पुस्तकें लिखी थीं उनकी सबसे लोकप्रिय पुस्तक “बर्ड्स ऑफ़ इंडिया” थी.

4. एसआरएस की सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक भारत के किस राज्य में सबसे अधिक मात्रा में मातृ मृत्यु दर में गिरावट आई है?

असम – एसआरएस (सैम्पल रजिस्ट्रेशन सिस्टम) की सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक भारत के असम राज्य में सबसे अधिक मात्रा में मातृ मृत्यु दर में गिरावट आई है. असम में मातृ मृत्यु दर में गिरावट 188 से घटकर 175 हो गई है. पिछले सर्वेक्षण की तुलना में एमएमआर में 6.15 प्रतिशत की कमी आई है.

5. एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन किस वर्ष तक स्पेस रिसर्च के लिए पृथ्वी और चंद्रमा के बीच इकोनॉमिक जोन बनाएगा?

2050 – चीन के एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कार्पोरेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन वर्ष 2050 तक स्पेस रिसर्च के लिए पृथ्वी और चंद्रमा के बीच इकोनॉमिक जोन बनाएगा. हाल के वर्षों में चीन तेजी से अंतरिक्ष के क्षेत्र में विकास कर रहा है.

6. भारत के अंगद बाजवा और मैराज अहमद खान ने शूटिंग एशियन चैंपियनशिप में मेडल जीतकर कौन सा ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया है?

 14वां और 15वां – भारत के अंगद बाजवा और मैराज अहमद खान ने शूटिंग एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड और सिल्वर मेडल जीतकर भारत के लिए 14वां और 15वां ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया है. अब तक इस चैंपियनशिप में भारत 15 ओलिंपिक कोटा हासिल कर चुका है.

 7. 14वीं एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में राइफल शूटर ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने कितने मीटर राइफल थ्री पोजीशन इंडिविजुअल में ब्रॉन्ज मेडल जीता है?

50 मीटर – 14वीं एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में राइफल शूटर ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन इंडिविजुअल में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. उन्होंने फाइनल में 449.1 अंक के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता. साथ ही टीम इवेंट में चैन सिंह और पारुल कुमार ने 3477 अंक के आठ दूसरा ब्रॉन्ज मेडल जीता.

8. एशियन चैम्पियनशिप में भारत के 17 वर्षीया शूटर सौरभ चौधरी ने कौन सा मेडल जीता है?

 सिल्वर मेडल – एशियन चैम्पियनशिप में भारत के 17 वर्षीया शूटर सौरभ चौधरी ने सिल्वर मेडल जीता है. वे 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में दूसरे स्थान पर रहे वही अभिषेक वर्मा पांचवें स्थान पर रहे. शूटर सौरभ चौधरी ने फाइनल मुकाबले में 244.5 अंक के साथ दूसरा स्थान हासिल किया.

9. भारत के रामकुमार रामनाथन ने किस खिलाडी के साथ जापान में कोबे चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट में डबल्स खिताब जीत लिया है?

पूरव राणा – भारत के रामकुमार रामनाथन ने पूरव राणा के साथ जापान में कोबे चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट में डबल्स खिताब जीत लिया है. उन्होंने स्विट्जरलैंड के आंद्रे गोरानसन और इंडोनेशिया की क्रिस्टोफर रुंगकात की जोड़ी को 7-6 (6), 6-3 से हराया था.

10. किस देश की कई कंपनियों ने महिलाकर्मियों के ऑफिस में चश्मा पहनकर आने पर बैन लगा दिया है?

जापान – जापान की कई कंपनियों ने महिलाकर्मियों के ऑफिस में चश्मा पहनकर आने पर बैन लगा दिया है. कंपनियों ने कहा है की महिलाएं चश्मा पहनकर आती हैं, तो क्लाइंट्स पर गलत असर पड़ता है और कंपनियों का कारोबार प्रभावित होता है. इस फैसले का महिलाओं ने नेटवर्किंग साइट्स के जरिए काफी विरोध जाहिर किया है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill