DAILY CA DOSE : 30-10-2019


1. जस्टिस शरद अरविंद बोबडे को हाल ही में किसने मुख्य न्यायाधीश के पद पर नियुक्त करने के लिए मंजूरी दे दी है?


रामनाथ कोविंद – जस्टिस शरद अरविंद बोबडे को हाल ही में रामनाथ कोविंद ने मुख्य न्यायाधीश के पद पर नियुक्त करने के लिए मंजूरी दे दी है. अरविंद बोबडे 18 नवंबर को मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे. 63 वर्षीय जस्टिस बोबडे 23 अप्रैल 2021 को रिटायर होंगे.

2. हाल ही में किसके द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, बेरोजगारी और सुस्त आर्थिक वृद्धि की वजह से खाड़ी के कई देशों में अशांति बढ़ रही है?

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष – अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के हाल ही में जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, बेरोजगारी और सुस्त आर्थिक वृद्धि की वजह से खाड़ी के कई देशों में अशांति और सामाजिक तनाव बढ़ रहा है. अशांति की वजह से पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका क्षेत्र की वृद्धि दर प्रभावित हुई है.

3. किस देश की राजधानी बोगोटा में पहली निर्वाचित महिला महापौर बनी हैं?

कोलंबिया – कोलंबिया की राजधानी बोगोटा में पहली निर्वाचित महिला महापौर बनी हैं. भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाली क्लॉडिया लोपेज को राजधानी बोगोटा में पहली निर्वाचित महिला महापौर चुना गया है.

4. किस ई-कॉमर्स कंपनी को जुलाई-सितंबर तिमाही में 2.1 अरब डॉलर का मुनाफा हुआ है?

अमेजन – ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को जुलाई-सितंबर तिमाही में 2.1 अरब डॉलर का मुनाफा हुआ है. जो की पिछले वर्ष के मुकाबले 28% कम है. वर्ष 2018 में इसी तिमाही में कंपनी को 2.9 अरब डॉलर का प्रॉफिट हुआ था. अमेजन ने इस वर्ष डिलीवरी में तेजी लाने के लिए भारी निवेश किया है.

5. विदेशी निवेशक ने देश के पूंजी बाजारों में किस महीने में 3,827.9 करोड़ रुपए निवेश किये है?

अक्टूबर 2019 – विदेशी निवेशक ने देश के पूंजी बाजारों में अक्टूबर 2019 में अब तक 3,827.9 करोड़ रुपए का निवेश किया है. विदेशी निवेशक ने शेयर बाजार के साथ डेट (बॉन्ड) मार्केट में 58.4 करोड़ रुपए का निवेश किया है.

6. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने किस आतंकी संगठन के सरगना अबू बकर अल-बगदादी के मारे जाने की घोषणा की है?

इस्लामिक स्टेट – अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल-बगदादी के मारे जाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा की अमेरिकी सेना के स्पेशल कमांडोज़ ने सीरियाई प्रान्त इदलिब के सुदूर गाँव में विशेष अभियान के तहत अबू बकर अल-बगदादी को मार गिराया.

7. 30 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व मितव्ययिता दिवस – 30 अक्टूबर को विश्वभर में विश्व मितव्ययिता दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को वर्ष 1924 में इटली के मिलान में पहली बार मनाया गया था. आज का दिन यह दिवस दुनियाभर में बचत को प्रोत्साहन देने के लिए मनाया जाता है.

8. यूरोपीय संघ के सदस्य देश ब्रेक्जिट की समय सीमा कितने महीने बढ़ाकर 31 जनवरी 2020 तक करने के लिए सहमत हो गए हैं?

3 महीने – यूरोपीय संघ के सदस्य देश ब्रेक्जिट की समय सीमा 3 महीने 31 जनवरी 2020 तक करने के लिए सहमत हो गए हैं. काफी समय से ब्रिटेन में इसकी समयसीमा को बढ़ाए जाने की मांग की जा रही थी.

9. किस देश की सरकार ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की यात्रा को गैर भारतीय सिख श्रद्धालुओं को पर्यटक वीजा देने की घोषणा की है?

पाकिस्तान सरकार – पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की यात्रा को गैर भारतीय सिख श्रद्धालुओं को पर्यटक वीजा देने की घोषणा की है. साथ ही गैर भारतीय सिख यात्रियों से अब से 20 डॉलर का सर्विस भी नहीं लिया जाएगा

10. किस देश के राष्ट्रपति सेबस्टियन पिनेरा ने करीब एक सप्ताह से लागू आपातकाल को हटाने की घोषणा की है?

चिली – चिली के राष्ट्रपति सेबस्टियन पिनेरा ने हाल ही में करीब एक सप्ताह से लागू आपातकाल को हटाने की घोषणा की है. इस घोषणा के बाद भी देश में विरोध-प्रदर्शन जारी है और 2 दिन पहले लाखों लोग आर्थिक और राजनीतिक बदलाव की मांगों को लेकर सड़क पर प्रदर्शन कर रहे थे.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill