DAILY CA DOSE : 24-10-2019


1. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में रबी की फसलों के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी करते हुए टेलीकॉम कंपनी एमटीएनएल का किस टेलीकॉम टीम के साथ विलय करने की घोषणा की है?

बीएसएनएल – केंद्रीय कैबिनेट ने हाल ही में बैठक में कुछ अहम फैसले लिए है जिसमे रबी की फसलों के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की है साथ ही सरकारी टेलीकॉम कंपनी एमटीएनएल का बीएसएनएल में विलय करने की घोषणा की है और सरकार इन दोनों कंपनियों के रिवाइवल के लिए 29,937 करोड़ रुपए खर्च करेगी.

2. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों को किसने 7वें केंद्रीय वेतन आयोग भत्ते के भुगतान के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?
केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों को 7वें केंद्रीय वेतन आयोग भत्ते के भुगतान के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यह नया नियम 31 अक्टूबर 2019 से लागू होगा. सरकार के इस फैसले के बाद जम्मू कश्मीर में कार्यरत करीब 4.5 लाख सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिलेगा.

3. हाल ही में किसने नई दिल्ली में ई-पोर्टल ‘डिजिटल भारत डिजिटल संस्कृति’ और सीसीआरटी यूट्यूब चैनल की शुरूआत की है?
प्रहलाद सिंह पटेल – हाल ही में संस्कृति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में ई-पोर्टल ‘डिजिटल भारत डिजिटल संस्कृति’ और सीसीआरटी यूट्यूब चैनल की शुरूआत की है. इनकी शुरूआत के बाद देश की कक्षाओं में डिजिटल संवाद माध्यम के जरिये सांस्कृतिक शिक्षा के प्रसार में सुविधा उपलब्ध होगी.

4. ऑस्ट्रेलिया की मशहूर भेड़ “क्रिस” किस वर्ष सबसे अधिक ऊन निकालने का रिकॉर्ड बनाने वाली की मौत हो गयी है?
2015 – वर्ष ग. 2015 में सबसे अधिक ऊन निकालने का रिकॉर्ड बनाने वालीऑस्ट्रेलिया की मशहूर भेड़ “क्रिस” की मौत हो गयी है. “क्रिस” के शरीर से 40.1 किलो ऊन निकाला गया था. साउथ वेल्स फर्म के मुताबिक, मरिनो प्रजाति की भेड़ों की उम्र लगभग 10 वर्ष होती है और भेड़ “क्रिस” की उम्र भी लगभग इतनी ही थी.

5. नासा और एनओएए के मुताबिक, वर्ष 1982 के बाद किस वर्ष अंटार्कटिका के ऊपर ओजोन गैस की परत के छिद्र में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गयी है?
2019 – अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेयरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) के मुताबिक, वर्ष 1982 के बाद इस वर्ष (2019) में अंटार्कटिका के ऊपर ओजोन गैस की परत के छिद्र में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गयी है. वर्ष 1982 के बाद से पहली बार ओजोन परत का छिद्र इतना सिकुड़ा है.

6. भारत में भूख और कुपोषण के विरुद्ध जागरुकता फैलाने के लिए किसने “फीड अवर फ्यूचर” की शुरूआत की है?
डब्ल्यूएफपी – डब्ल्यूएफपी यानी संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम ने हाल ही में भारत में भूख और कुपोषण के विरुद्ध जागरुकता फैलाने के लिए सिनेमा के द्वारा विज्ञापन अभियान ‘फीड अवर फ्यूचर’ की शुरूआत की है. इस अभियान ने यूएफओ मूवीज़ के साथ मिलकर लॉन्च किया है.

7. 24 अक्टूबर को विश्व भर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व विकास सूचना और विश्व पोलियो दिवस – 24 अक्टूबर को विश्व भर में “विश्व विकास सूचना दिवस” और “विश्व पोलियो दिवस” दोनों मनाये जाते है. विश्व पोलियो दिवस की शुरूआत रोटरी इंटरनेशनल ने जोनास साल्क के जन्म के अवसर पर की थी और विश्व विकास सूचना दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्व की समस्याओं की ओर लोगो का ध्यान आकर्षित करना है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill