Daily CA Dose : 23-10-2019


1. इतिहास में पहली बार किस देश ने भारत के साथ डाक मेल सेवा बंद कर दी है?


पाकिस्तान – इतिहास में पहली बार पडोसी देश पाकिस्तान ने भारत के साथ डाक मेल सेवा बंद कर दी है. पाकिस्तान ने भारत को बिना नोटिस दिये दोनों देश के बीच डाक मेल सेवा बंद कर दी है. यह कदम जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधान हटाने के जवाब में उठाया गया है.

2. क्रेडिट सुइस की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के टॉप 10% अमीरों में, पहली बार अमेरिका से अधिक किस देश के लोग है?

चीन – फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी क्रेडिट सुइस के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के टॉप 10% अमीरों में पहली बार अमेरिका से अधिक चीन के लोग है. वर्ल्ड के टॉप 10% अमीरों में चीन के लोगों की संख्या 10 करोड़ जबकि अमेरिकियों की संख्या 9.9 करोड़ है.

3. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल ही में नई सुविधाओं के साथ किस एप्प का 2.0 संस्करण लांच किया है?

भीम – सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल ही में नई सुविधाओं के साथ भीम एप्प का 2.0 संस्करण लांच किया है. इस एप्प के नए संस्करण में यूजर को अतिरिक्त भाषाओं के साथ लेन-देन सीमा बढ़ाने के साथ-साथ बहुत से सुविधाएं दी जाएगी. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने साथ ही कई नई पहल और कार्यक्रमों की घोषणा की है.

4. हाल ही में किस राज्य सरकार ने 2 से अधिक बच्चे वाले लोगों को सरकारी नौकरी नहीं देने की घोषणा की है?

असम सरकार – असम सरकार ने हाल ही में 2 से अधिक बच्चे वाले लोगों को सरकारी नौकरी नहीं देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है की छोटे परिवार के मानक के मुताबिक 01 जनवरी 2021 से 2 से अधिक बच्चे वालों को सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी.

5. इंग्लैंड और ईसीबी ने वर्ष 2020 के किस महीने से “100 बॉल” (द हंड्रेड) क्रिकेट की शुरुआत करने की घोषणा की है?

जुलाई – इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने हाल ही में जुलाई 2020 से “100 बॉल” (द हंड्रेड) क्रिकेट की शुरुआत करने की घोषणा की है. इस टूर्नामेंट में 8 फ्रैंचाइजी होंगी और हर फ्रैंचाइजी की एक महिला और एक पुरूष टीम होगी. इस 100 बॉल के मैच में 10 गेंद का एक ओवर होगा.

6. उतरी विश्व की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप पैसेंजर फ्लाइट न्यूयॉर्क से उड़ान भरकर किस शहर पहुच गयी है?

सिडनी – उतरी विश्व की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप पैसेंजर फ्लाइट न्यूयॉर्क से उड़ान भरकर (ऑस्ट्रेलिया) शहर पहुच गयी है. यह अब तक की सबसे लंबी नॉनस्टॉप पैसेंजर (यात्री) उड़ान है. क्वांटस एयरलाइन की इस QF 7879 फ्लाइट में 49 लोगों ने 16000 किलोमीटर से भी अधिक का सफर तय किया है.

7. स्टीफन फ्लेमिंग का रिकॉर्ड तोडते हुए कौन सबसे तेज 30+ रन बनाने वाला बल्लेबाज बन गया है?

उमेश यादव – दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में उमेश यादव स्टीफन फ्लेमिंग का रिकॉर्ड तोडते हुए सबसे तेज 30+ रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है. उन्होंने 10 गेंद पर 31 रन बनाए इस पारी में उन्होंने 5 छक्के लगाए उनका स्ट्राइक रेट 310 का था.

8. स्विस इंडोर टेनिस टूर्नामेंट में जर्मनी के पीटर गोजोविक को हराकर किस खिलाडी ने अपने करियर के 1500वें मैच में जीत दर्ज की है?

रोजर फेडरर – स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर ने हाल ही में स्विस इंडोर टेनिस टूर्नामेंट में जर्मनी के पीटर गोजोविक को हराकर अपने करियर के 1500वें मैच में जीत दर्ज की है. उन्होंने पीटर गोजोविक को 6-2, 6-1 से हराकर अपने करियर के 1500वें मैच में जीत दर्ज की.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill