Daily CA Dose : 19-10-2019


1. किस कंपनी के सीईओ की वार्षिक आय 2018-19 में 66% बढ़कर 4.29 करोड़ डॉलर पर पहुंच गई है?

माइक्रोसॉफ्ट – माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) की वार्षिक आय 2018-19 में 66% बढ़कर 4.29 करोड़ डॉलर पर पहुंच गई है. सत्या नडेला का वेतन 23 लाख डॉलर है और उनकी आय में ज्यादातर हिस्सा शेयरों का रहा है, उन्हें शेयरों पर 2.96 करोड़ डॉलर की कमाई हुई है.

2. मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज कितने लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है?
9 लाख करोड़ रुपए – मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज 9 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज का बीएसई पर इंट्रा-डे में 2% बढ़ा है और इसी तेजी से रिलायंस का वैल्यूएशन बढ़कर 9.01 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया है.

3. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है की _____ वर्ष तक हमारा रक्षा निर्यात 35 हजार करोड़ रुपए हो जाएगा?
2024 – सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है की वर्ष 2024 तक हमारा रक्षा निर्यात 35 हजार करोड़ रुपए हो जाएगा. वर्तमान में हमारा रक्षा निर्यात सालाना 11000 करोड़ रुपए है.

4. राज्य सरकारों और उद्योग जगत के द्वारा चालू वित्त वर्ष में कितने लाख प्रशिक्षुओं को रोजगार देने का संकल्प लिया गया है?
7 लाख – राज्य सरकारों और उद्योग जगत के द्वारा चालू वित्त वर्ष में 7 लाख प्रशिक्षुओं को रोजगार देने का संकल्प लिया गया है साथ ही नई दिल्ली में अप्रेंटिसशिप पखवाड़ा आयोजित किया गया है. सरकार के द्वारा वर्ष 2016 में अप्रेंटिसशिप अधिनियम, 1961 में व्यापक सुधार किये थे.

5. किस राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 122 किलोमीटर बाइक चलाई?
अरुणाचल प्रदेश – अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने हाल ही में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 122 किलोमीटर बाइक चलाई जिसे पूरी करने में 2.5 घंटे का समय लगा. उन्होंने कहा की 122 किलोमीटर की यात्रा के दौरान रास्ते का सबसे अच्छा नजारा और दृश्य स्थल देखने को मिले.

6. एक रिपोर्ट के मुताबिक, किस वर्ष की तुलना में भारत की पशुधन आबादी 4.6% से बढ़कर 53 करोड़ 57.8 लाख हो गई है?
2012 – पशुधन आबादी की जनगणना के द्वारा जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2012 की तुलना में भारत की पशुधन आबादी 4.6% से बढ़कर 53 करोड़ 57.8 लाख हो गई है. इस बार टैबलेट की सहायता से पशुगणना की गयी. पिछले 5 वर्षो में गायों की संख्या 18 प्रतिशत बढ़कर 14.51 करोड़ हो गई है.

7. पीसीबी ने सरफराज अहमद को कप्तानी से हटाकर किसे टेस्ट का नया कप्तान नियुक्त किया है?
अजहर अली – पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने हाल ही में सरफराज अहमद को कप्तानी से हटाकर अजहर अली को टेस्ट और बाबर आजम टी-20 टीम का कप्तान नियुक्त किया है. पकिस्तान टीम ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर तीन टी-20 की एक सीरीज और वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में दो टेस्ट खेलेगी.

8. न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज के लिए किस टीम ने जीतन पटेल को अपना गेंदबाजी सलाहकार नियुक्त किया है?
इंग्लैंड क्रिकेट टीम – न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज के लिए इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने जीतन पटेल को अपना गेंदबाजी सलाहकार नियुक्त किया है. अब जीतन पटेल प्लंकेट शील्ड प्रतियोगिता के शुरुआती तीन मैच नहीं खेल सकेंगे.

9. अंतरार्ष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने किस क्रिकेट टीम के 3 सीनियर क्रिकेटरों को भ्रष्टाचार के आरोपों में निलंबित कर दिया है?
संयुक्त अरब अमीरात क्रिकेट टीम – अंतरार्ष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने संयुक्त अरब अमीरात क्रिकेट टीम के 3 सीनियर क्रिकेटरों (कप्तान मोहम्मद नवीद, बल्लेबाज शैमन अनवर और तेज गेंदबाज कादिर अहमद) को भ्रष्टाचार के आरोपों में निलंबित कर दिया है. इन तीनो खिलाड़ियों पर भ्रष्टाचार रोधी नियमों के उल्लंघन के 13 आरोप लगाए हैं.

10. यूरोपियन कमिशन के अध्यक्ष जीन-क्लॉड जंकर ने यूरोपीय संघ और किस देश के बीच एक नया ब्रेग्ज़िट समझौता होने की घोषणा की है?
 ब्रिटेन – यूरोपियन कमिशन के अध्यक्ष जीन-क्लॉड जंकर ने हाल ही में ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच एक नया ब्रेग्ज़िट समझौता होने की घोषणा की है. यह ईयू और यूके हेतु उचित और संतुलित समझौता है इस समझौते के मुताबिक यूके और यूरोपियन संसद की मंज़ूरी मिलनी बाकी है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill