Daily CA Dose : 16-10-2019


1. इंडिया मोबाइल कांग्रेस में किस टेलिकॉम कंपनी इन्फोकॉम ने आर्टिफिशियल इंटलीजेंस आधारित वीडियो कॉल असिस्टेंट लॉच किया है?


रिलायंस जियो – इंडिया मोबाइल कांग्रेस में रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने आर्टिफिशियल इंटलीजेंस आधारित वीडियो कॉल असिस्टेंट लॉच किया है. इस वीडियो कॉल असिस्टेंट को 4जी फोन कॉल के माध्यम से ऐक्सेस किया जा सकता है इसके लिए किसी भी तरह का कोई ऐप इन्स्टॉल नहीं करना पड़ेगा.

2. केरल की नन मरियम थ्रेसिया को मृत्यु के 93 वर्ष बाद किसने “संत” की उपाधि से सम्मानित करने की घोषणा की है?

पोप फ्रांसिस – पोप फ्रांसिस ने हाल ही में केरल की नन मरियम थ्रेसिया को मृत्यु के 93 वर्ष बाद “संत” की उपाधि से सम्मानित करने की घोषणा की है. यह उपाधि नन मरियम थ्रेसिया को लड़कियों की शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए दी गयी है.

3. चालू वित्त वर्ष में किसने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 6.0 प्रतिशत कर दिया है?

वर्ल्ड बैंक – वर्ल्ड बैंक ने हाल ही में चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 6.0 प्रतिशत कर दिया है. जबकि वित्त वर्ष 2018-19 में वृद्धि दर 6.9 प्रतिशत रही थी. भारत की विकास दर वर्ष 2022 में 7.2 फीसदी पर रहने का अनुमान लगाया है.

4. 3 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स के साथ कौन इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाला विश्व नेता बन गया है?

नरेंद्र मोदी – भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स के साथ इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले विश्व नेता बन गए है. वे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी आगे निकल गए है. उन्होंने वर्ल्ड में 3 करोड़ फॉलोअर्स के माइलस्टोन को छुआ है.

5. कौन सी एयरलाइन टैक्सीबोट के जरिए यात्रियों के साथ विमान को रनवे पर लाने वाली वर्ल्ड की पहली एयरलाइन बन गयी है?

एयर इंडिया – एयर इंडिया हाल ही में टैक्सीबोट के जरिए यात्रियों के साथ विमान को रनवे पर लाने वाली वर्ल्ड की पहली एयरलाइन बन गयी है. इस टैक्सीबोट के उपयोग विमान को पार्किंग-बे से रनवे तक ले जाने में किया जाता है. और यह एक पायलट नियंत्रित सेमी-रोबोटिक एयरक्राफ्ट ट्रैक्टर है.

6. कनाडा की मार्गरेट एटवुड और किस देश की बर्नरडाइन एवरिस्तो को संयुक्त रूप से वर्ष 2019 का बुकर प्राइज का विजेता चुना गया है?

ब्रिटेन – कनाडा की मार्गरेट एटवुड और ब्रिटेन की बर्नरडाइन एवरिस्तो को संयुक्त रूप से वर्ष 2019 का बुकर प्राइज का विजेता चुना गया है. आखिरी बार वर्ष 1992 में संयुक्त विजेताओं का ऐलान हुआ था. ब्रिटेन की बर्नरडाइन एवरिस्तो 50 वर्ष के इतिहास में बुकर प्राइज का अवार्ड पाने वाली पहली अश्वेत महिला हैं.

7. जापान के युसुकी ओनोदेरा को हराकर किस भारतीय बैडमिंटन खिलाडी ने डच ओपन 2019 का पुरुष एकल खिताब जीत लिया है?

लक्ष्य सेन – भारत के बैडमिंटन खिलाडी लक्ष्य सेन ने डच ओपन 2019 के फाइनल मुकाबले में जापान के युसुकी ओनोदेरा को 15-21,21-14, 21-15 हराकर ने डच ओपन 2019 का पुरुष एकल खिताब जीत लिया है. लक्ष्य सेन ने पिछले महीने ही बेल्जियम अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट का खिताब जीता था.

8. वर्ष 2016 में टी20 वर्ल्ड कप के दौरान वेस्टइंडीज टीम की कमान छोड़ने वाले फिल सिमंस को किस क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है?

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम – वर्ष 2016 में टी20 वर्ल्ड कप के दौरान वेस्टइंडीज टीम की कमान छोड़ने वाले फिल सिमंस को वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. उन्हें 4 वर्ष के लिए विंडीज टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill