Daily CA Dose : 14-10-2019


1. किसने हाल ही में रीडर्स च्वाइस अवार्ड्स 2019 की घोषणा की जिसमे 17 होटलों को “बेस्ट होटल्स इन द वर्ल्ड” की लिस्ट में रखा गया है?

इंटरनेशनल मैग्जीन कोंडे नेस्ट ट्रैवलर – इंटरनेशनल मैग्जीन कोंडे नेस्ट ट्रैवलर ने हाल ही में रीडर्स च्वाइस अवार्ड्स 2019 की घोषणा के जिसमे 17 होटलों को “बेस्ट होटल्स इन द वर्ल्ड” की लिस्ट में रखा गया है. इस लिस्ट के टॉप 10 में भारत के 2 होटल को जगह मिली, तीसरे स्थान पर उदयपुर का ताज लेक पैलेस और 7वें स्थान पर जयपुर के रामबाग पैलेस को जगह मिली है.

2. केन्या के इलिउद किपचोगे 2 घंटे से कम समय में मैराथन पूरी करने वाले ____ धावक बन गए है?
पहले – केन्या के इलिउद किपचोगे 2 घंटे से कम समय में मैराथन पूरी करने वाले पहले धावक बन गए है. उन्होंने 42.195 किलोमीटर की दूरी को 1 घंटा 59 मिनट और 40 सेकंड में तय की है.

3. भारत के किस शहर की 75 वर्षीया बकुलाबेन पटेल इस उम्र में आरंगेत्रम की प्रस्तुति देने वाली वे देश की पहली महिला बन गई हैं?
सूरत – भारत के गुजरात के सूरत की 75 वर्षीया बकुलाबेन पटेल इस उम्र में आरंगेत्रम की प्रस्तुति देने वाली वे देश की पहली महिला बन गई हैं. “आरंगेत्रम” भरतनाट्यम नृत्य का एक हिस्सा है जिसमे 90 मिनट तक भरतनाट्यम की 9 कलाओं की प्रस्तुति दी जाती है. बकुलाबेन पटेल ने 68 वर्ष की उम्र में आरंगेत्रम सीखना शुरू किया था.

4. पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित कादरी गोपालनाथ का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
69 वर्ष – पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित कादरी गोपालनाथ का हाल ही में 69 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे प्रसिद्ध सैक्सोफोन वादक थे. उनका निधन कर्नाटक के मंगलुरु में हुआ. उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, कर्नाटक कलश्री समेत कई पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

5. सीरिया में जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा के लिए किसने मानवीय सहायता के लिए 5 करोड़ डॉलर की राशि दी है?
डोनाल्ड ट्रम्प – सीरिया में अत्याचार का सामना कर रहे जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मानवीय सहायता के लिए 5 करोड़ डॉलर की राशि दी है. यह धन राशि सीरिया में मानवाधिकार रक्षकों, नागरिक संगठनों और हिंसा से पीड़ित जातीय लोगो के मदद करने वाले पुनर्वास कार्यक्रमों को दी जाएगी.

6. विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप में अंडर-18 ओपन वर्ग भारत के 14 वर्षीया आर. प्रागनानंदा ने कौन सा मेडल जीता है?
गोल्ड मेडल – विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप में अंडर-18 ओपन वर्ग भारत के 14 वर्षीया आर. प्रागनानंदा ने गोल्ड मेडल जीता है. 14 वर्ष के ग्रैंडमास्टर आर. प्रागनानंद ने 11वें और अंतिम दौर में जर्मनी के वालेंटिन बकल्स ने ड्रॉ खेला जिसकी वजह से वे 9 अंक लेकर पहले स्थान पर रहे.

7. भारत की महिला बॉक्सर जमुना बोरो ने कितने किलोग्राम भार वर्ग में ब्रोंज मेडल जीता है?
54 किलोग्राम – भारत की महिला बॉक्सर जमुना बोरो ने 54 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रोंज मेडल जीता है. वे सेमीफाइनल मुकाबले में चीन की हुआंग हसिआओ-वेन के खिलाफ मैच हार गयी. वही भारतीय महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने भी 69 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रोंज मेडल जीता है.

8. स्पेन का कौन सा फुटबॉल खिलाडी ने स्पेन के लिए सबसे ज्यादा 168 मैच खेलने वाला खिलाडी बन गया है?
सर्जियो रेमोस – स्पेन के फुटबॉल खिलाडी सर्जियो रेमोस स्पेन के लिए सबसे ज्यादा 168 मैच खेलने वाले खिलाडी बन गए है. उन्होंने वर्ल्ड कप विजेता कप्तान इकर कैसिलास का रिकॉर्ड तोड़ा दिया है. सर्जियो रेमोस एक वर्ल्ड कप, 2 यूरो कप जीतने वाली टीम के सदस्य रह चुके हैं.

9. हाल ही में किस देश में 60 वर्ष का सबसे भीषण तूफान ‘हेजिबीस’ आया है जिसमे लगभग 10 की मौत हुई है?
जापान – हाल ही में जापान में 60 वर्ष का सबसे भीषण तूफान ‘हेजिबीस’ आया है जिसमे लगभग 10 की मौत हुई है और करीब 100 लोग घायल हुए हैं. समाचार एजेंसी के मुताबिक, लगभग 73 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भी ले जाया गया है. इस तूफ़ान से पहले चिबा में 5.7 तीव्रता के भूकंप का झटका भी महसूस किया गया था.

 10. हाल ही में किस देश ने अधिक से अधिक चीनी पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से चीनी पर्यटकों के लिये ई-वीजा के नियमों में ढील दी है?
भारत – भारत ने हाल ही में अधिक से अधिक चीनी पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से चीनी पर्यटकों के लिये ई-वीजा के नियमों में ढील दी है. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भारत यात्रा पर आये हुए हैं. साथ ही चीनी सैलानियों के लिए एकाधिक प्रवेश सुविधाओं के साथ 5 वर्ष के टूरिस्ट ई-वीजा की घोषणा की गयी है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill