Daily CA Dose : 13-10-2019


1. वर्ल्ड के सबसे मूल्यवान “ब्रैंड” वाले देशों की लिस्ट में भारत 2 स्थान की बढ़ोतरी के साथ कौन से स्थान पर पहुच गए है?

सातवे – वर्ल्ड के सबसे मूल्यवान “ब्रैंड” वाले देशों की लिस्ट में भारत 2 स्थान की बढ़ोतरी के सातवे स्थान पर पहुच गए है. भारत की ब्रैंड वैल्यू में 18 फीसदी का इजाफा हुआ है. अब भारत की ब्रैंड वैल्यू बढ़कर अब 2,56,200 करोड़ डॉलर हो गई है. इस लिस्ट में अमेरिका टॉप पर बना हुआ है.

2. वर्ष 1998 में जन्मी दुनिया की पहली क्लोन गाय “कागा” का कितने वर्ष की उम्र में हाल ही में जापान में निधन हो गया है?
21 वर्ष – वर्ष 1998 में जन्मी दुनिया की पहली क्लोन गाय “कागा” का 21 वर्ष की उम्र में हाल ही में जापान में निधन हो गया है. उनकी मौत उसी रिसर्च सेंटर में हुई, जहां इसका जन्म हुआ था. “कागा” गाय का जन्म 1998 में इशीकावा प्रीफेक्चरल लाइव्सस्टॉक रिसर्च सेंटर और किनकी विश्वविद्यालय में संयुक्त शोध से हुआ था.

3. कोमोरोस के राष्ट्रपति अजाली असौमानी ने भारत के ____ को “द ऑर्डर ऑफ द ग्रीन क्रिसेंट” से सम्मान से सम्मानित किया है?
एम वेंकैया नायडू – कोमोरोस के राष्ट्रपति अजाली असौमानी ने भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को “द ऑर्डर ऑफ द ग्रीन क्रिसेंट” से सम्मान से सम्मानित किया है. हाल ही में दोनों देशो ने रक्षा सहयोग और स्वास्थ्य समेत 6 समझौते पर हस्ताक्षर किए है. और भारत, कोमोरोस को 2 करोड़ डॉलर का लाइन ऑफ क्रेडिट देगा.

4. भारत के किस आईआईटी संस्थान ने प्राकृतिक आपदा के दौरान फंसे जीवित लोगों का पता लगाकर जानकारी देने वाला सॉफ्टवेयर को बनाया है?
आईआईटी मद्रास – आईआईटी मद्रास ने हाल ही में प्राकृतिक आपदा के दौरान फंसे जीवित लोगों का पता लगाकर जानकारी देने वाले सॉफ्टवेयर को बनाया है. इस सॉफ्टवेयर में वीडियो अपलोड करने पर पता चल जाएगा कि कहां और कितने लोग फंसे हुए हैं. उस साॅफ्टवेयर को “आई इन द स्काई” प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया है.

5. 59वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में दुती चंद ने महिला की कितने मीटर स्पर्धा में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया है?
 100 मीटर – 59वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में दुती चंद ने महिला की 100 मीटर स्पर्धा का राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया है. उन्होंने 11.22 सेकेंड रेस पूरी करने हुए इस वर्ष अप्रैल में एशियाई चैम्पियनशिप में 11.26 सेकेंड के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

6. फोर्ब्स के द्वारा जारी की गयी सबसे अमीर भारतीय की सूची में कौन भारत के दुसरे सबसे अमीर व्यक्ति रहे है?
गौतम अदानी – फोर्ब्स के द्वारा जारी की गयी सबसे अमीर भारतीय की सूची में अदानी ग्रुप के गौतम अदानी वर्ष 2019 में 1.11 लाख करोड़ रूपये की संपत्ति के साथ भारत के दुसरे सबसे अमीर व्यक्ति रहे है. जबकि पहले स्थान पर 3.65 लाख करोड़ रूपये की संपत्ति के साथ मुकेश अम्बानी 12वीं बार पहले स्थान पर है.

 7. भारतीय टेनिस प्लेयर दिविज शरण एटीपी डबल्स रैंकिंग सूची में भारत ही नहीं बल्कि एशिया के नंबर ___ खिलाडी बन गए है?
नंबर एक – भारतीय टेनिस प्लेयर दिविज शरण एटीपी डबल्स रैंकिंग सूची भारत ही नहीं एशिया के नंबर एक खिलाडी बन गए है. वे एटीपी रैंकिंग में भारत के टॉप खिलाड़ी हैं. हालाँकि वे तीन पायदान के की बढ़ोतरी के साथ वर्ल्ड के 42वें नंबर के खिलाडी बन गए है.

8. टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने कोलकाता के बाद किस राज्य में अपना 3जी नेटवर्क बंद कर दिया है?
हरियाणा – दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने कोलकाता के बाद हरियाणा में अपना 3जी नेटवर्क बंद कर दिया है. कंपनी ने अब 3जी नेटवर्क के ग्राहकों को कंपनी ने 4जी में स्थानांतरित कर दिया है. हरियाणा दूसरा सर्किल है जहां एयरटेल ने 3जी सेवाओं को बंद कर दी है.

9. किस वर्ष अंतरिक्ष में पहली बार चहलकदमी करने वाले सोवियत अंतरिक्ष यात्री एलेक्सी लियोनोव का हाल ही में निधन हो गया है?
 1965 – वर्ष 1965 में अंतरिक्ष में पहली बार चहलकदमी करने वाले सोवियत अंतरिक्ष यात्री एलेक्सी लियोनोव का हाल ही में 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनके निधन को रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग कोनोनेंको ने “पूरे ग्रह के लिए क्षति” बताया है. एलेक्सी लियोनोव ने अंतरिक्ष में लगभग 16 फीट लंबे केबल की मदद से अंतरिक्ष में 12 मिनट तक चहलकदमी की थी.

 10. 6 बार की चैंपियन एमसी मेरीकॉम ने विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में कौन सा मेडल जीता है?
ब्रोंज मेडल – 6 बार की चैंपियन एमसी मेरीकॉम ने विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में 51 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रोंज मेडल जीता है वे सेमीफाइनल मुकाबले में तुर्की की बुसेनाज काकिरोग्लू से हार गयी. उन्हें काकिरोग्लू ने 4-1 से शिकस्त हरा दिया है. फिर भी मेरीकॉम का महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में यह 8वां पदक है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill