Daily CA Dose : 12-10-2019


1. इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली को वर्ष 2019 के कौन से नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है?


शांति का नोबेल पुरस्कार – इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली को वर्ष 2019 के शांति के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. उन्हें यह पुरस्कार पड़ोसी देश इरीट्रिया के साथ सीमा विवाद सुलझाने के लिए उठाये गए कदम के लिए दिया गया है.

2. कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) की साझेदारी के साथ गांव के लिए किस बैंक ने फाइनेंशियल स्कीम लॉन्च की है?

एचडीएफसी बैंक – कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) की साझेदारी के साथ गांव के लिए एचडीएफसी बैंक ने फाइनेंशियल स्कीम लॉन्च की है. इस स्कीम के तहत गांवों के लोग सीजन में बिना पैसों की चिंता किए खरीददारी कर सकेंगे. इस स्कीम का फायदा सीएससी सेंटर से उठाया जा सकेगा.

3. महात्मा गांधी की 150वी जयंती पर किस देश की सरकार ने सिक्का जारी करने का फैसला किया है?

ब्रिटेन सरकार – महात्मा गांधी के 150वी जयंती पर ब्रिटेन सरकार ने सिक्का जारी करने का फैसला किया है. 1931 में गोलमेज सम्मेलन के लिए महात्मा गांधी की यात्रा की याद में ब्रिटेन के वित्त मंत्री साजिद जाविद ने सिक्का जारी करने की घोषणा की है.

4. किस अंतरिक्ष एजेंसी ने रहस्यमय क्षेत्र को जानने-समझने के लिए एक उपग्रह का प्रक्षेपण किया है?

नासा – अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसीनासा ने रहस्यमय क्षेत्र को जानने-समझने के लिए एक उपग्रह का प्रक्षेपण किया है जहा हवा अंतरिक्ष से मिलती है. यह उपग्रह “आइनोस्फेयरिक कनेक्शन एक्सप्लोरर (आइकन)” को 2 वर्ष के विलंब के बाद कक्षा में भेजा गया है.

5. भारतीय वायुसेना के 87वें स्थापना दिवस पर पीएम मोदी ने किसके सम्मान में एक स्मारक डाक टिकट जारी की है?

मार्शल अर्जन सिंह – भारतीय वायुसेना के 87वें स्थापना दिवस पर पीएम मोदी ने वायुसेना के मार्शल दिवंगत अर्जन सिंह के सम्मान में एक स्मारक डाक टिकट जारी की है. अर्जन सिंह भारतीय वायुसेना के एकमात्र अधिकारी थे उन्हें 5 स्टार रैंक पर पदोन्नत किया गया था.

6. भारत हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के कितने सदस्य देशों में शामिल हो गया है जिन्होंने नियमित बजट का समय पर भुगतान किया है?

34 सदस्य देशों – भारत हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के 34 सदस्य देशों में शामिल हो गया है जिन्होंने नियमित बजट का समय पर भुगतान किया है. जनवरी 2019 तक भारत ने नियमित बजट आकलन में 23.25 मिलियन डॉलर का भुगतान किया है.

7. भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट करियर का कौन सा दोहरा शतक लगाकर दुनिया के छठे और पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए है?

सातवाँ दोहरा शतक – भारतीय कप्तान विराट कोहली हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट करियर का सातवाँ दोहरा शतक लगाकर दुनिया के छठे और पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए है. उन्होंने सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गज खिलाडी को पीछे छोड़ दिया है.

8. भारतीय टीम के किस पूर्व कप्तान को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के लिए किंग्स इलेवन पंजाब के कोच नियुक्त किया गया है?

अनिल कुंबले – भारतीय टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के लिए किंग्स इलेवन पंजाब के कोच नियुक्त किया गया है वे न्यूजीलैंड के माइक हेसन की जगह लेंगे. माइक हेसन को वर्ष 2020 आईपीएल के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का डायरेक्टर नियुक्त किया गया है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill