Daily CA Dose : 11-10-2019


1. इंटरनेशनल ऐस्ट्रोनॉमिकल यूनियन के माइनर प्लैनेट सेंटर के मुतबिक कौन सा ग्रह बृहस्पति को पीछे छोड़कर सबसे अधिक चांद वाला ग्रह बन गया है?


शनि – इंटरनेशनल ऐस्ट्रोनॉमिकल यूनियन के माइनर प्लैनेट सेंटर के मुतबिक शनि ग्रह बृहस्पति को पीछे छोड़कर सबसे अधिक चांद वाला ग्रह बन गया है. क्योंकि हाल ही में शनि के आस-पास बीस और नये चांदों की खोज हुई है इस सभी चाँद को मिलाकर शनि के ज्ञात उपग्रहों की संख्या अब 82 हो गई है.

2. नई दिल्ली में किसने डब्ल्यूएचओ भारत देश सहयोग रणनीति 2019-2023: परिवर्तन का समय” को लॉन्च किया है?

डॉ. हर्षवर्धन – नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में डब्ल्यूएचओ भारत देश सहयोग रणनीति 2019-2023: परिवर्तन का समय” को लॉन्च किया है. इस सीसीएस का उद्देश्य भारत को अपने स्वास्थ्य क्षेत्र के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भारत के साथ अपने कार्य की योजना बनाने के लिए रणनीतिक रोडमैप तैयार करना है.

3. पॉलिश लेखिका ओल्गा तोकारजुक को किस वर्ष के साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करने के घोषणा की गयी है?

2018 – पॉलिश लेखिका ओल्गा तोकारजुक को वर्ष 2018 के साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करने के घोषणा की गयी है. तोकारजुक को उन्हें सीमाओं के आर-पार जीवन के एक रूप को दर्शाने की काल्पनिकता के लिए यह सम्मान दिया गया है.

4. ऑस्ट्रियाई लेखक पीटर हैंडके को वर्ष 2019 के कौन से नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है?

साहित्य का नोबेल पुरस्कार – ऑस्ट्रियाई लेखक पीटर हैंडके को वर्ष 2019 साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. उन्होंने मानवीय अनुभव की परिधि और विशिष्टता को भाषाई सरलता के जरिए खोजने के महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

5. आरबीआई ने इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस और किस बैंक के प्रस्तावित विलय पर रोक लगा दी है?

लक्ष्मी विलास बैंक – आरबीआई ने इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस और लक्ष्मी विलास बैंक के प्रस्तावित विलय पर रोक लगा दी है. इस वर्ष अप्रैल में इंडियाबुल्स ने इस विलय की घोषणा की थी. लक्ष्मी विलास बैंक का मुख्यालय चेन्नई में स्थित है.

6. अनिल अंबानी के बेटों अनमोल और अंशुल को किस कंपनी का डायरेक्टर नियुक्त किया गया है?

रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर – अनिल अंबानी के बेटों अनमोल और अंशुल को रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर का डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. वे कंपनी की अगली एजीएम तक दोनों अतिरिक्त निदेशक के तौर पर जिम्मेदारियां संभालेंगे. अनिल अंबानी रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर के चेयरमैन और प्रमोटर हैं.

7. 11 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस – 11 अक्टूबर को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है .इस दिवस का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के सामने आने वाली चुनौतियों और उनके अधिकारों के संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाना है.

8. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शतक लगाकर कौन सा खिलाडी लगातार 2 शतक लगाने वाला दूसरा ओपनर बन गया है?

मयंक अगरवाल – दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शतक लगाकर मयंक अगरवाल लगातार 2 शतक लगाने वाले दूसरे ओपनर बन गए है. दुसरे टेस्ट मैच में मयंक अगरवाल ने 108 रन बनाये जबकि पहले टेस्ट मैच में 215 रन बनाए थे. उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग ने 2010 में दो टेस्ट की सीरीज यह रिकॉर्ड बनाया था.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill