Daily CA Dose: 09-10-2019


 1. भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हाल ही में किस देश की यात्रा पर मेरिनेक एयरबेस पहुचे है?


फ्रांस – भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हाल ही में फ्रांस की यात्रा पर मेरिनेक एयरबेस पहुचे है. साथ ही उनकी यात्रा के दौरान फ्रांस ने भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान दिया है. इस पहले राफेल लड़ाकू विमान का नाम वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के नाम पर “आरबी 001” रखा जाएगा.

2. स्विट्जरलैंड के मिशेल मेयर, दिदिएर क्वेलोज और जेम्स पीबल्स को वर्ष 2019 का कौन सा नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है?

भौतिकी का नोबेल पुरस्कार – स्विट्जरलैंड के मिशेल मेयर, दिदिएर क्वेलोज और अमेरिकी भौतिकविद जेम्स पीबल्स को वर्ष 2019 का भौतिकी का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है. स्विट्जरलैंड के मिशेल मेयर, दिदिएर क्वेलोज ने सौर मंडल के बाहर एक ग्रह “एक्जोप्लैनेट” की खोज की.

3. अमेरिका ने हाल ही में चीन में उइगर मुसलमानों पर अत्याचार में कथित रूप से शामिल कितने संस्थानों को ब्लैकलिस्ट किया है?

28 संस्थानों – अमेरिका ने हाल ही में चीन में उइगर मुसलमानों पर अत्याचार में कथित रूप से शामिल 28 संस्थानों को ब्लैकलिस्ट किया है. ये सभी संस्थाओं पर अल्पसंख्यक उइगर मुसलमानों के साथ क्रूरता और अमानवीयता करने का आरोप है.

4. हाल ही में किस मैगज़ीन कंपनी के द्वारा जारी अंडर 40 ग्लोबल लिस्ट में भारत के अर्जुन बंसल और अंकिति बोस को स्थान मिला है?

फॉर्च्यून – मैगज़ीन कंपनी फॉर्च्यून के द्वारा जारी अंडर 40 ग्लोबल लिस्ट में भारत के अर्जुन बंसल और अंकिति बोस को 35वा और 27वा स्थान मिला है. भारत के अर्जुन इंटेल के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सॉफ्टवेयर एंड एआई लैब के वाइस प्रेसिडेंट हैं और अंकिति बोस फैशन प्लेटफॉर्म जिलिंगो की सीईओ और को-फाउंडर हैं.

5. किस देश की सरकार ने मॉस्क पहनकर प्रदर्शन करने वाले प्रदर्शकारियों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है?

होन्ग-कोंग सरकार – होन्ग-कोंग सरकार ने हाल ही में मॉस्क पहनकर प्रदर्शन करने वाले प्रदर्शकारियों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. 1 अक्टूबर चीन के राष्ट्रीय दिवस के दौरान देश में काफी हिंसक आंदोलन हुआ था जिसके बाद सरकार ने यह निर्णय लिया.

6.किस देश ने आतंकी संगठनों से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र और वित्तीय कार्रवाई कार्यबल से सहयोग की मांग की है?

भारत – भारत ने हाल ही में आतंकी संगठनों से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र और वित्तीय कार्रवाई कार्यबल से सहयोग की मांग की है. वर्ष 1989 में फ्रांस में वित्तीय कार्रवाई कार्यबल का गठन किया गया था जिसका मुख्य कार्य आतंकी फंडिंग पर कड़ी नजर रखना है.

 7. अमित शाह ने किस वर्ष तक आइजोल को ब्रॉडगेज रेलवे लाइन से जोड़ने की घोषणा की है?

 2021 – केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में वर्ष 2021 तक आइजोल को ब्रॉडगेज रेलवे लाइन से जोड़ने की घोषणा की है और अमित शाह ने कहा है की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मिजोरम में करीब 23000 लोगों को एलपीजी कनेक्शन दिये गए है.

8. स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप की सुरक्षा पाने वाले लोगों के लिए किसने नए दिशा-निर्देश जारी किये है?

केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) की सुरक्षा पाने वाले लोगों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किये है. केंद्र सरकार ने कहा है कि एसपीजी सुरक्षा पाए लोग जब भी विदेश यात्रा पर जायेगें.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill