Daily CA Dose : 08-10-2019


1. स्वीडन के स्टॉकहोम में वर्ष 2019 का कौन सा नोबेल पुरस्कार विलियम जी. केलिन जूनियर, ग्रेग एल सेमेन्जा और सर पीटर जे. रैटक्लिफ को देने की घोषणा की गयी है?


चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार – स्वीडन के स्टॉकहोम में वर्ष 2019 चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार अमेरिका के विलियम जी. केलिन जूनियर और ग्रेग एल सेमेन्जा और ब्रिटन के सर पीटर जे. रैटक्लिफ को देने की घोषणा की गयी है.

2. कौन सा एप्प गूगल प्ले स्टोर पर 500 करोड़ इंस्टॉल का आंकड़ा पार करने वाला पहला नॉन गूगल एप्प बन गया है?

फेसबुक – गूगल प्ले स्टोर पर सोशल मीडिया एप्प फेसबुक 500 करोड़ इंस्टॉल का आंकड़ा पार करने वाला पहला नॉन गूगल एप्प बन गया है. अब तक सिर्फ प्री-इंस्टॉल गूगल ऐप जैसे गूगल प्ले, गूगल ड्राइव ही 5 बिलियन इंस्टॉल की लिस्ट में शामिल थीं.

3. केंद्र सरकार ने गंगा नदी को प्रदूषण से बचाने के लिए दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित कितने राज्यों में 15 सूत्रीय दिशा-निर्देश जारी किये हैं?

11 राज्यों – सरकार ने गंगा नदी को प्रदूषण से बचाने के लिए दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित 11 राज्यों में 15 सूत्रीय दिशा-निर्देश जारी किये हैं और अब तक गंगा नदी और उसकी सहायक नदी में प्रतिमाओं का विसर्जन नहीं किया जा सकेगा. उल्लंघन करने पर पर्यावरण हर्जाने के तौर पर पचास हजार रुपये देने होंगे.

4. भारत के किस राज्य में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने वर्ष 2021 तक बड़ी रेल लाइन बिछाने की घोषणा की है?

मिजोरम – भारत के मिजोरम राज्य में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने वर्ष 2021 तक बड़ी रेल लाइन बिछाने की घोषणा की है. साथ ही अमित शाह ने पूर्वोत्‍तर हथकरघा और हस्‍तकला प्रदर्शनी का उद्घाटन किया है.

5. भारतीय सेना ने हाल ही में किस राज्य में अपना सबसे बड़ा पहाड़ी युद्धाभ्यास ‘हिम विजय’ आयोजित किया है?

अरुणाचल प्रदेश – भारतीय सेना ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में अपना सबसे बड़ा पहाड़ी युद्धाभ्यास ‘हिम विजय’ आयोजित किया है. इस युद्धाभ्यास को कठिन इलाके में सैनिकों की गतिशीलता और संचार का परीक्षण करने के लिए किया गया है. हालाँकि इस युद्धाभ्यास का चीन विरोध किया है.

6. बांग्लादेश में एक तटीय निगरानी रडार प्रणाली स्थापित करने के लिए बांग्लादेश और किस देश के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं?

भारत – बांग्लादेश में एक तटीय निगरानी रडार प्रणाली स्थापित करने के लिए बांग्लादेश और भारत के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं. इस समझोते के साथ अब दोनों देश मिलकर आतंकवाद, उग्रवाद तथा संगठित अपराध का मुकाबला करेंगे.

 7. हाल ही में जारी एटीपी रैंकिंग में भारत के किस टेनिस खिलाडी ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ 129वां स्थान हासिल किया है?

सुमित नागल – भारत की टेनिस खिलाडी सुमित नागल ने हाल ही में जारी एटीपी रैंकिंग में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ 129वां स्थान हासिल किया है. उन्होंने 6 स्थान का फायदा हुआ है. साथी टॉप-100 रैंकिंग में भारत के एकमात्र खिलाडी प्रजनेश गुणेश्वरन को 2 स्थान की बढ़ोतरी के साथ 82वा स्थान मिला है.

8. वर्ल्ड के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने किस खिलाडी को हराकर जापान ओपन चैम्पियन जीत ली है?

जॉन मिलमैन – वर्ल्ड के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया के क्वालिफायर जॉन मिलमैन को 6-3, 6-2 से हराकर जापान ओपन चैम्पियन जीत ली है. उन्होंने 10वीं बार किसी टूर्नामेंट में डेब्यू करते हुए टाइटल जीता है उन उनके कैरिएर का 76वां और सीजन का चौथा खिताब है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill