Daily CA Dose : 07-10-2019


1. बिहार और किस राज्य में आयी बाढ़ से राहत कार्यों के लिए केन्द्र सरकार 1813.75 करोड़ रुपए की अतिरिक्त वित्तीय सहायता को मंजूरी दे दी है?

कर्नाटक – बिहार और कर्नाटक में आयी बाढ़ से राहत कार्यों के लिए केन्द्र सरकार 1813.75 करोड़ रुपए की अतिरिक्त वित्तीय सहायता को मंजूरी दे दी है. केंद्र ने राष्ट्रीय आपदा राहत को बिहार के लिए 400 करोड़ रुपए और कर्नाटक को 1,200 करोड़ रुपए की राशि के लिए मंजूरी दे दी है.

2. एक रिपोर्ट के मुताबिक किस देश में सितंबर में बेरोजगारी का आंकड़ा 3.7 फीसदी से गिरकर 3.5 प्रतिशत पर पहुंच गया है?
अमेरिका – एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में बेरोजगारी का आंकड़ा 3.7 फीसदी से गिरकर 3.5 प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि पिछले 50 वर्ष में अमेरिका में बेरोजगारी की दर बहुत हद तक घटी है. अमेरिका में इस वर्ष अगस्त महीने में नौकरियां पैदा होने का आंकड़ा 1.30 लाख से 1.68 लाख हो चुका है.

3. राज्यपाल कलराज मिश्र ने न्यायधीश इंद्रजीत महांती को किस हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की शपथ दिलाई?
राजस्थान हाईकोर्ट – राज्यपाल कलराज मिश्र ने हाल ही में राजभवन में न्यायधीश इंद्रजीत महांती को राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की शपथ दिलाई. वे राजस्थान के 37वें मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गए है. वे अब मुख्य न्यायाधीश एस रविन्द्र भट्ट की जगह स्थान ग्रहण करेंगे.

4. केंद्रीय ऊर्जा और कोयला मंत्री ने संयुक्त रूप से बिजली समस्या से निपटने के लिए कौन सा पोर्टल लांच किया है?
प्रकाश पोर्टल – केंद्रीय ऊर्जा राज कुमार सिंह और कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने हाल ही में संयुक्त रूप से बिजली समस्या से निपटने के लिए प्रकाश पोर्टल लांच किया है. इस पोर्टल से यूजर खदानों से लेकर ढुलाई और बिजली घरों तक में कोयले की उपलब्धता के बारे में सही जानकारी ले सकता है.

5. इक्वाडोर के ऊर्जा मंत्रालय ने किस वर्ष पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन से अलग होने की घोषणा की है?
जनवरी 2020 – इक्वाडोर के ऊर्जा मंत्रालय ने हाल ही में दक्षिण अमेरिका के देश इक्वाडोर को जनवरी 2020 से पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन से अलग करने की घोषणा की है. इक्वाडोर वर्ष 1973 में ओपेक में शामिल हुआ था.

6. किस राज्य सरकार ने पहला खेल विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए मंजूरी दे दी है?
दिल्ली सरकार – दिल्ली सरकार ने हाल ही में दिल्ली में पहला खेल विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए मंजूरी दे दी है. यह विश्वविद्यालय मुंडका में लगभग 90 एकड़ में स्थापित किया जायेगा. अब इसे मंजूरी के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल को भेजा जायेगा.

7. भारत के किस स्पिनर गेंदबाज ने हाल ही में सबसे कम 66 टेस्ट में 350 विकेट पूरे करने का रिकॉर्ड बनाया है?
रविचंद्रन अश्विन – भारत के स्पिनर गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने हाल ही में सबसे कम 66 टेस्ट में 350 विकेट पूरे करने का रिकॉर्ड बनाया है. वे सबसे कम 66 टेस्ट मैच में 350 विकेट लेने वाले संयुक्त रूप से पहले गेंदबाज बन गए है.

8. जर्मन की किस ऑटो कॉम्पोनेन्ट कंपनी ने तीसरी तिमाही के हर महीने में 10 दिन अपने उत्पादन को बंद रखने का फैसला किया है?
बॉश इंडिया – जर्मन की बॉश इंडिया कॉम्पोनेन्ट कंपनी ने तीसरी तिमाही के हर महीने में 10 दिन अपने उत्पादन को बंद रखने का फैसला किया है. महीने में 10 दिनों तक उत्पादन बंद होने से देश भर में इसके संयंत्रों में उत्पादन 90 दिनों की तुलना में 30 दिन घट जाएगा.

9. पकिस्तान क्रिकेट टीम के किस बॉलर ने 19 वर्ष की उम्र में हैट्रिक लेकर अफगानिस्तान के राशिद खान का रिकॉर्ड तोड़ दिया है?
मोहम्मद हसनैन – पकिस्तान क्रिकेट टीम के बॉलर मोहम्मद हसनैन ने 19 वर्ष की उम्र में हैट्रिक लेकर अफगानिस्तान के राशिद खान को पीछे छोड़ दिया है. वे टी-20 फॉर्मेट में हैट्रिक लेने वाले सबसे युवा क्रिकेटर बन गए हैं. इससे पहले राशिद खान ने 20 साल की उम्र में हैट्रिक ली थी.

10. पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम के किस मुख्य कोच ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है?
मार्क कोलेस – पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम मुख्य कोच मार्क कोलेस ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है. उन्होंने वर्ष 2017 में पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच का पद संभाला था.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill