Daily CA Dose : 06-10-2019


1. हाल ही में किसने शहीद होने और जंग में 60% शारीरिक क्षति होने पर जवानों के परिवार को 8 लाख रुपए तक की आर्थिक मदद देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?

राजनाथ सिंह – हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीद होने और जंग में 60% शारीरिक क्षति होने पर जवानों के परिवार को 8 लाख रुपए तक की आर्थिक मदद देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जबकि पहले 1 से 2 लाख रुपए के बीच आर्थिक मदद की जाती थी.

2. किस शहर में दुनिया का पहला स्पोर्ट्स बेटिंग एरिना खोला जाने की घोषणा की गयी है?
वॉशिंगटन – अमेरिका के वॉशिंगटन में दुनिया का पहला स्पोर्ट्स बेटिंग एरिना खोला जाने की घोषणा की गयी है. इस स्पोर्ट्स बेटिंग एरिना का नाम कैपिटल वन एरिना है. इस भव्य इमारत को बेटिंग एरिना के तौर पर तैयार किया गया है.

3. भारतीय महिला टीम की टी-20 कप्तान हरमनप्रीत कौर कितने टी-20 मैच खेलने वाली पहली भारतीय खिलाडी बन गयी है?
 100 मैच – भारतीय महिला टीम की टी-20 कप्तान हरमनप्रीत कौर 100 टी-20 मैच खेलने वाली पहली भारतीय खिलाडी बन गयी है. वे इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा से दो मैच आगे हैं धोनी और रोहित ने अभी तक 98 टी-20 खेले हैं.

4. हाल ही में किसने सोने की हॉलमार्किंग अनिवार्य करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?
वाणिज्य मंत्रालय – वाणिज्य मंत्रालय ने हाल ही में सोने की हॉलमार्किंग अनिवार्य करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. लेकिन डब्ल्यूटीओ में नियम नोटिफाई करने के बाद ही यह लागू होगा. इस नियम लागू होने में 2-3 महीने लग सकते हैं. इस वक्त भारत में 800 हॉलमार्किंग सेंटर हैं.

5. सैमसंग ने किस देश में स्मार्टफोन का विनिर्माण पूरी तरह से बंद करने की घोषणा की है?
चीन – कोरियाई कंपनी सैमसंग ने हाल ही में चीन में स्मार्टफोन का विनिर्माण पूरी तरह से बंद करने की घोषणा की है. कंपनी ने चीन में श्रम की बढ़ती लागत के मद्देनजर यह कदम उठाया है. सैमसंग ने इससे पहले पिछले वर्ष चीन के तिआनजिन में स्थित एक अन्य कारखाने को बंद किया था.

6. वर्ल्ड ऐथलेटिक्स चैम्पियनशिप में अविनाश साबले ने कितने मीटर स्टीपलचेज में अपना रिकॉर्ड तोड़कर तोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ कर लिया है?
3000 मीटर – वर्ल्ड ऐथलेटिक्स चैम्पियनशिप में अविनाश साबले ने 3000 मीटर स्टीपलचेज में अपना रिकॉर्ड तोड़कर तोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ कर लिया है. उन्होंने यह रेस 8 मिनट 21.37 सेकंड में राउंड को पूरा करके यह उपलब्धि हासिल की.

7. एशियन बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में भारतीय सेना के मेजर अब्दुल कादिर खान ने कौन सा मेडल जीता है?
सिल्वर मेडल – एशियन बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में भारतीय सेना के मेजर अब्दुल कादिर खान ने सिल्वर मेडल जीता है. वे भारतीय सेना के कॉर्प्स ऑफ सिग्नल का हिस्सा हैं.

8. भारत के प्रधानमंत्री और किस देश की प्रधानमंत्री के बीच दोनों देशो में 7 समझोते पर करार हुए है?
बांग्लादेश – भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच दोनों देशो में 7 समझोते पर करार हुए है. जिसमे से बांग्लादेश से एलपीजी आयात भी शामिल है. यह एलपीजी पूर्वोत्तर राज्यों में वितरित की जाएगी.

9. भारतीय क्रिकेट टीम का कौन सा खिलाडी एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाला छठा भारतीय बन गया है?
रोहित शर्मा – भारतीय टीम के ओपनर खिलाडी रोहित शर्मा एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने छठे भारतीय बन गए है. रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 176 रन बनाए थे और दूसरी पारी में 127 रन बनाये थे.

10. भारतीय टीम के ओपनर खिलाडी रोहित शर्मा एक टेस्ट मैच में कितने छक्के लगाकर एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए है?
13 छक्के – भारतीय टीम के ओपनर खिलाडी रोहित शर्मा एक टेस्ट मैच में 13 छक्के लगाकर एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए है. उन्होंने पकिस्तान के वसीम अकरम के एक टेस्ट मैच के 12 छक्के का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. भारतीय में रोहित के बाद दूसरे नंबर पर नवजोत सिंह सिद्धू हैं.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill