Daily CA Dose : 03-10-2019


1. विश्व के मोस्ट पावरफुल पासपोर्ट की सूची में एशिया महाद्वीप के किन दो देशों को पहला स्थान मिला है?

जापान और सिंगापुर – हाल ही में जारी किये गए विश्व के मोस्ट पावरफुल पासपोर्ट की सूची में एशिया महाद्वीप के दो देशों जापान और सिंगापुर को पहला स्थान मिला है. इन दोनों देश के पासपोर्ट दुनियाभर में सबसे ज्यादा फ्रेंडली माने जाते हैं. इस सूची में भारत को 82वां स्थान मिला है.

2. रेल मंत्री पीयूष गोयल के द्वारा जारी की गयी स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की सूची में किस रेलवे स्टेशन को पहला स्थान मिला है?
जयपुर रेलवे स्टेशन – रेल मंत्री पीयूष गोयल के द्वारा जारी की गयी स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की सूची में जयपुर रेलवे स्टेशन को पहला स्थान मिला है जबकि जोधपुर को दूसरा और दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन को तीसरा स्थान मिला है. राजस्थान के इन तीनो रेलवे स्टेशन ने देश के 720 स्टेशनों को पीछे छोड़ा है.

3. ऑनलाइन फेक न्यूज़ के प्रसार को रोकने के लिए भारत सहित कितने देशो ने मिलकर हाल ही में एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?
बीस – ऑनलाइन फेक न्यूज़ के प्रसार को रोकने के लिए भारत सहित बीस देशो ने मिलकर हाल ही में एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं. साथ ही मलेशिया में फेक न्यूज़ पर 85 लाख रुपए तक जुर्माना और 6 वर्ष तक जेल हो सकती है.

4. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्पेन और किस देश की सरकार के साथ मिलकर “स्वच्छ वायु गठबंधन” कार्यक्रम की शुरुआत की है?
पेरू – विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में स्पेन और पेरू सरकार के साथ मिलकर “स्वच्छ वायु गठबंधन” कार्यक्रम की शुरुआत की है. इस “स्वच्छ वायु गठबंधन” कार्यक्रम का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन में योगदान देने वाले वायु प्रदूषण के स्रोतों को कम करने के लिए निवेश करना है.

5. ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की खिलाडी एलिसा हिली ने टी-20 के एक मैच में कितने रन बनाकर सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है?
148 रन – ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की खिलाडी एलिसा हिली ने हाल ही में टी-20 के एक मैच में 61 गेंदों में 148 रनों की पारी खेली जिसमे 19 चौके और 7 छक्के शामिल थे. यह शतक इतिहास में दूसरा सबसे तेज शतक हैं और एलिसा हिली ने महिला क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है.

6. भारत के धावक अविनाश साब्ले दोहा के विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के कितने मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा के फाइनल में पहुच गए है?
3000 मीटर – भारत के धावक अविनाश साब्ले दोहा के विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा के फाइनल में पहुच गए है. उन्होंने हीट-3 में 8 मिनट 25.23 सेकेंड का समय निकालते हुए सातवाँ स्थान हासिल किया. वे व्यक्तिगत ट्रैक पर फाइनल में पहुचने वाले पहली भारतीय पुरुष एथलीट बन गए है.

7. श्रीलंका क्रिकेट टीम के किस पूर्व खिलाडी ने हाल ही में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाला है?
कुमार संगकारा – श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व खिलाडी कुमार संगकारा ने हाल ही में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाला है. वे इस पद पर कार्यरत होने वाले पहले गैर ब्रिटिश नागरिक हैं. वे इस पद पर अगले एक वर्ष तक कार्यरत रहेंगे.

8. भारत और पकिस्तान के बीच कितने वर्ष पुराने मामले में ब्रिटेन की कोर्ट ने भारत के पक्ष में फैसला सुनाया है?
70 वर्ष – भारत और पकिस्तान के बीच 70 वर्ष पुराने मामले में ब्रिटेन की कोर्ट ने भारत के पक्ष में फैसला सुनाया है. हैदराबाद के 7वें निजाम मीर उस्‍मान अली खान ने 1948 में लंदन एक बैंक में 8 करोड़ रुपये जमा कराए थे, जो अब बढ़कर 300 करोड़ से अधिक हो गई है. लंदन के बैंक में जमा हैदराबाद के निजाम की संपत्ति पर पाकिस्तान ने दावा किया था लेकिन कोर्ट ने उसकी दलीलों को नकार दिया है.

9 . भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह से रक्षा संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से मुलाकात की?
मालदीव – भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने हाल ही में मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह से रक्षा संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से मुलाकात की. और दोनों ने द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को पुनर्जीवित करने के प्रयासों की सराहना की है.


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill