विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2019

हर साल 10 अक्टूबर को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष इस दिन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा समर्थित किया गया है और यह विश्व स्वास्थ्य संगठन और 150 से अधिक देशों के सदस्यों के साथ संपर्क की पहल है। इसका मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह मानसिक स्वास्थ्य सहायता की दिशा में भी प्रयास करता है। यह दिन मानसिक रोग से पीड़ित लोगों को लाभ और दुनिया भर के लोगों की मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों की जमीनी स्तर की वास्तविकता पर बात करने का अवसर प्रदान करता है।

पृष्ठभूमि

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 10 अक्टूबर 1992 को उप महासचिव रिचर्ड हंटर द्वारा शुरू किया गया था। 1994 तक कोई विशिष्ट विषय नहीं था, लेकिन अब प्रत्येक वर्ष इसका एक विशिष्ट विषय रखा जाता है। यह मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और इसके बारे में जागरूकता फैलाता है। इसका पहला विषय था “Improving the Quality of Mental Health Services throughout the World.”

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस, डब्ल्यूएचओ द्वारा दुनिया भर में स्वास्थ्य और नागरिक समाज संगठनों के मंत्रालयों के साथ अपने मजबूत संबंधों का उपयोग करके मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने के मुद्दे के तहत काम करता है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2019 विषय

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2019 का विषय "Focus on Suicide Prevention" है। हर 40 सेकेंड में कोई न कोई आत्महत्या करके अपनी जान गंवा देता है। यह एक बड़ी चिंता का विषय बनता जा रहा है। दुनिया भर में आत्महत्या के बारे में जागरूकता बढ़ाना महत्वपूर्ण है। हम में से हर कोई आत्महत्या को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है क्योंकि किसी की मदद से मानसिक अशांति का स्तर कम हो सकता है जो आत्महत्या का कारण बनता है।

वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ द्वारा विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष इस दिवस को WHO, इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन एंड यूनाइटेड फॉर ग्लोबल मेंटल हेल्थ द्वारा समर्थन प्राप्त है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill