कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

सभी हितधारकों के बैंक खातों में इलेक्ट्रॉनिक रूप से लाभों के प्रत्यक्ष हस्तांतरण के लिए भारतीय स्टेट बैंक के साथ समझौता ज्ञापन (एमओए) है।
दोनों पक्षों द्वारा किए गए समझौते के अनुसार, एसबीआई अपने ईएसआईसी लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे ई-भुगतान सेवा प्रदान करेगा और अपने नकदी प्रबंधन उत्पाद ई-भुगतान प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म के माध्यम से एकीकृत और स्वचालित प्रक्रिया के रूप में बिना किसी मैनुअल हस्तक्षेप के भुगतान करेगा। श्रीराजकुमार, महानिदेशक, ईएसआईसी और श्री सुनील वढेरा, डीजीएम, एसबीआई की उपस्थिति में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।
ESIC के महानिदेशक: राजकुमार, यह नई दिल्ली में हेड क्वार्टर हैं। यह 24 फरवरी 1952 को हुआ था। ईएसआईसी का लाभ इस प्रकार है:-
  • नियोक्ता का योगदान 4.75% है जबकि कर्मचारी ईएसआई योजना में 1.75% का योगदान करता है। यह लाभ उन सभी कर्मचारियों के लिए है जो प्रति माह रु0 2,1,000 से कम या उसके बराबर कमा रहे हैं। विकलांगता वाले व्यक्ति के मामले में, राशि रु0 25,000 है
  • योजना के तहत नामांकित लाभार्थी अपने और अपने परिवार के लिए चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।
  • महिला लाभार्थी ईएसआई योजना के तहत मातृत्व लाभ का आनंद ले सकती हैं।
  • आश्रित रोजगार से संबंधित मृत्यु या विकलांगता के मामले में विकलांगता लाभ और पेंशन के लिए पात्र हैं।
• 1,418 ईएसआई डिस्पेंसरी आउट पेशेंट चिकित्सा सुविधाओं के लिए लाभार्थियों के लिए उपलब्ध हैं।
• 19387 बेड वाले 145 ईएसआई अस्पतालों में रोगी की देखभाल का लाभ उठाया जा सकता है।
SBI के अध्यक्ष: रजनीश कुमार। SBI की स्थापना 1 जुलाई 1955 को हुई थी। भारतीय स्टेट बैंक (सरकारी निगम) भारत में बहुराष्ट्रीय, सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक और वित्तीय सेवा वैधानिक निकाय है। इसका मुख्यालय मुम्बई, महाराष्ट्र में है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill