Daily CA Dose : 26-09-2019


1. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने तलाक पीड़िताओं को कितने हजार रूपये सालाना देने की घोषणा की है?

6 हजार – उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में तलाक पीड़िताओं को 6 हजार रूपये सालाना देने की घोषणा की है. साथ ही पीएम आवास या मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत सरकारी मकान भी देने की घोषणा की है. साथ ही इन लोगो को सरकारी नौकरियां दी जाएंगी.

2. निसान कंपनी के पूर्व सीईओ कार्लोस घोन पर भत्तों की जानकारी छिपाने के मामले में कितने करोड़ रूपये जुर्माना लगाया गया है?
7 करोड़ – निसान कंपनी के पूर्व सीईओ कार्लोस घोन पर भत्तों की जानकारी छिपाने के मामले में 7 करोड़ रूपये जुर्माना लगाया गया है. वे अमेरिकी रेग्युलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) से एग्रीमेंट के तहत 10 लाख डॉलर यानी 7.1 करोड़ रुपए जुर्माना देंगे.

3. भारतीय सिनेमा के किस प्रसिद्ध अभिनेता को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है?
अमिताभ बच्चन – भारतीय सिनेमा के अभिनेता और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. उन्होंने बॉलीवुड में 50 वर्ष पुरे कर लिए है. अमिताभ बच्चन को यह सम्मान दिया जाने पर पूरा देश और अंतरराष्ट्रीय समुदाय ख़ुश है.

4. केंद्र सरकार ने किसानों के लिए घर तक सुविधाएं प्रदान कराने के उद्देश्य कितने मोबाइल एप्प लॉन्च किये है?
दो मोबाइल एप्प – केंद्र सरकार ने हाल ही में किसानों के लिए घर तक सुविधाएं प्रदान कराने के उद्देश्य दो मोबाइल एप्प लॉन्च किये है. ये एप्प कृषि किसान एप्प और सीएचसी फार्म मशीनरी है. इस एप्प के माध्यम से किसान घर पर बैठे-बैठे ही किसी भी प्रकार छोटी-बड़ी मशीनरी को मंगा सकते है.

5. तेलुगु फिल्मों के कॉमेडियन वेणु माधव का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
39 वर्ष – तेलुगु फिल्मों के कॉमेडियन वेणु माधव का हाल ही में 39 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे किडनी और लीवर से जुड़ी बीमारी से जूझ रहे थे. उनके निधन की खबर वामसी काका ने ट्विटर पर शेयर की. वर्ष 1996 में फिल्मों में एंट्री करने वाले वेणु माधव ने आखिरी फिल्म 2016 में आई डॉ. परमनंदैया की थी.

6. किस राज्य की कैबिनेट ने “चुनाव में जीतकर आने वाले पार्षद को अब महापौर और नगरपालिका अध्यक्ष का चुनेंगे” इस बदलाव पर मोहर लगा दी है?
मध्य प्रदेश कैबिनेट – मध्य प्रदेश कैबिनेट ने हाल ही में “चुनाव में जीतकर आने वाले पार्षद को अब महापौर और नगरपालिका अध्यक्ष का चुनेंगे” नगरीय निकाय एक्ट में इस बदलाव पर मुहर लगा दी है. इससे पहले जनता सीधे महापौर और नगरपालिका अध्यक्ष को चुनती थी.

 7. बीसीसीआई सीओए ने हाल ही में किसे आरसीए चुनाव के लिए नया चुनाव अधिकारी नियुक्त किया है?
विनोद जुत्शी – बीसीसीआई सीओए ने हाल ही में विनोद जुत्शी को आरसीए चुनाव के लिए नया चुनाव अधिकारी नियुक्त किया है. हालाँकि लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों के अनुसार वे चुनाव अधिकारी बनने के लिए क्वालिफाई नहीं हैं. और चुनाव अधिकारी को चुनाव आयुक्त होना जरूरी है.

8. 26 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व मूक बधिर दिवस – 26 सितम्बर को विश्वभर में विश्व मूक बधिर दिवस मनाया जाता है, लेकिन वर्तमान में सितम्बर के अंतिम सप्ताह में विश्व मूक बधिर दिवस को विश्व मूक बधिर सप्ताह के रूप में जाना जाता है. इस दिवस के शुरुआत विश्व बधिर संघ ने वर्ष 1958 से ‘विश्व बधिर दिवस’ की.

9. टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने के साथ ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कौन सी खिलाडी भारत की सबसे युवा महिला क्रिकेटर बन गयी है?
शेफाली वर्मा – टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने के साथ ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम की शेफाली वर्मा खिलाडी भारत की सबसे युवा महिला क्रिकेटर बन गयी है वे 15 वर्ष 239 दिन की उम्र की है उन्होंने हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 में डेब्यू किया. उनसे पहले पहले कोलकाता की गार्गी बनर्जी का नाम है जिन्होंने 14 साल 5 महीने की उम्र में डेब्यू किया था.

10. यूईएफए कार्यकारी समिति ने चैम्पियंस लीग के मौजूदा सीजन का फाइनल किस देश के गेजप्रोम एरीना में खेले जाने की घोषणा की है?
रूस – यूईएफए कार्यकारी समिति ने चैम्पियंस लीग के मौजूदा सीजन (2019-20) का फाइनल रूस के गेजप्रोम एरीना में खेले जाने की घोषणा की है. और वर्ष 2022 का फाइनल जर्मनी के म्यूनिख में एलियांज एरीन में और 2023 का फाइनल इंग्लैंड के लंदन के वेम्बली स्टेडियम में खेला जायेगा.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill