Daily CA Dose : 25-09-201+9


1. फोर्ब्स के द्वारा जारी की गयी दुनिया की 250 सबसे सम्मानित कंपनियों में भारत की किस आईटी कंपनी को तीसरा स्थान मिला है?

इन्फोसिस – फोर्ब्स के द्वारा जारी की गयी दुनिया की 250 सबसे सम्मानित कंपनियों में भारत की आईटी कंपनी इन्फोसिस को तीसरा स्थान मिला है. इस लिस्ट में अमेरिका की ग्लोबल पेमेंट टेक्नोलॉजी कंपनी को पहला और इटली की कार कंपनी फेरारी को दूसरा स्थान मिला है.

2. पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक पर किसने 6 महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया है?
आरबीआई – आरबीआई ने हाल ही में पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक पर 6 महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया है. जिसके मुतबिक, बैंक अब नए लोन नहीं दे सकेगा और ना ही पुराने लोन रिन्यू कर सकेगा. साथ ही कोई भी निवेश और नहीं कर सकेगा ना ही कर्ज या जमा ले सकेगा. बैंक के खाताधारक अब 1000 रुपए से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे.

3. ऊकला के द्वारा जारी की गयी स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स रिपोर्ट के मुतबिक, भारत मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में कौन से स्थान पर रहा है?
131वें – ऊकला के द्वारा जारी की गयी स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स रिपोर्ट के मुतबिक, भारत मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले अपने पडोसी देश पाकिस्तान और श्रीलंका से भी पिछड़कर 131वें स्थान पर रहा है. मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में श्रीलंका 83वें और पाकिस्तान 118वे स्थान पर रहा है जबकि नेपाल 10.78Mbps की स्पीड के साथ 130वे स्थान पर रहा है.

4. नवजात शिशुओं में आनुवांशिक रोगों से निपटने के लिए किसने “उम्मीद” नाम की पहल का शुभारंभ किया है?
डॉ. हर्षवर्धन – भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने हाल ही में नवजात शिशुओं में आनुवांशिक रोगों से निपटने के लिए “उम्मीद” नाम की पहल का शुभारंभ किया है. साथ ही निदान केंद्रों का उद्घाटन किया है.

5. हाल ही में किसके द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुतबिक, वर्ष 2019 अब तक के इतिहास का सबसे गम वर्ष बन जायेगा?
संयुक्त राष्ट्र – संयुक्त राष्ट्र के द्वारा हाल ही में जारी की गयी रिपोर्ट के मुतबिक, वर्ष 2019 अब तक के इतिहास का सबसे गम वर्ष बन जायेगा. इस रिपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय मौसम विभाग ने तैयार किया है और सम्मलेन के दौरान 60 से अधिक देशों के उच्च स्तरीय प्रतिनिधि शामिल हुए.

6. एम्मी अवार्ड्स 2019 में किसे आउटस्टैंडिंग ड्रामा सीरीज़ का पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
गेम ऑफ थ्रोन्स – एम्मी अवार्ड्स 2019 में गेम ऑफ थ्रोन्स को पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी आउटस्टैंडिंग ड्रामा सीरीज़ का पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. साथ ही सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी सीरीज़ के लिए ‘फ्लीबैग’ ने पुरस्कार जीता है.

7. भारत की पीवी सिंधु की और महिला एकल बैडमिंटन की कोच _____ ने निजी कारणों से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?
किम जी ह्युन – पीवी सिंधु का वर्ल्ड चैंपियनशिप में मार्गदर्शन करने वाले कोच और भारत की महिला एकल बैडमिंटन कोच किम जी ह्युन ने निजी कारणों से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. किम जी ह्युन के मार्गदर्शन में ही पीवी सिंधु ने स्विट्जरलैंड के बासेल में वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था.

8. अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनेल मेसी को कौन सी बार फीफा मेन्स बेस्ट प्लेयर ऑफ द इयर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है?
छठी बार – अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनेल मेसी को छठी बार फीफा मेन्स बेस्ट प्लेयर ऑफ द इयर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. इससे पहले अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनेल मेसी को वर्ष 2009, 2010, 2011, 2012 और 2015 में भी वे बेस्ट प्लेयर का अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

9. किस महिला फुटबॉलर को सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबॉलर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है?
मेगन रेपिनो – अमेरिका की महिला फुटबॉलर मेगन रेपिनो को सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबॉलर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. साथ ही लिवरपूल के मैनेजर जर्गेन क्लॉप को बेस्ट मेन्स कोच ऑफ द इयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

10. किस देश में हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस-2019 मनाया गया है?
अमेरिका – अमेरिका में हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस-2019 मनाया गया है. अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस-2019 का विषय “सभी को सांकेतिक भाषा के अधिकार” है. यह दिवस उन लोगो को समर्पित है. जो सुन या बोल नहीं सकते और अपनी बातो को रखने के लिए सांकेतिक भाषा का सहारा लेते हैं.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill