Daily CA Dose : 24-09-2019


1. 140 साल के इतिहास में पहली बार भारत की वर्ष 2021 की जनगणना किसके माध्यम से की जाएगी?

मोबाइल ऐप – अमित शाह ने कहा है की 140 साल के इतिहास में पहली बार भारत की वर्ष 2021 की जनगणना मोबाइल ऐप के माध्यम से की जाएगी. करीब 33 लाख कर्मचारी घर-घर जाकर मोबाइल ऐप के माध्यम से जनगणना के आंकड़े को इकट्ठा करेगे. केंद्र सरकार जनगणना के लिए एक खास एंड्रायड मोबाइल ऐप विकसित करवा रही है.

2. ह्यूस्टन के “हाउडी मोदी” कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसे भारत आने का निमंत्रण दिया है?
डोनाल्ड ट्रम्प – अमेरिका के ह्यूस्टन में आयोजित “हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को भारत आने का निमंत्रण दिया है. साथ ही इस कार्यकम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 50,000 भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया.

3. ब्रिटेन की कितने वर्ष पुरानी ट्रेवल कंपनी थॉमस कुक ने स्वयं को दिवालिया घोषित किया है?
178 वर्ष – ब्रिटेन की 178 वर्ष पुरानी ट्रेवल कंपनी थॉमस कुक ने स्वयं को दिवालिया घोषित किया है. जिसे परिणामस्वरूप कंपनी के 22,000 लोग बेरोजगार हो गये हैं और विश्व में थॉमस कुक के पैकेज पर यात्रा कर रहे 1.5 लाख लोग भी जगह-जगह फंस गये हैं. इस कंपनी की स्थापना वर्ष 1841 में इंग्लैंड में थॉमस कुक द्वारा की गयी थी.

4. पूर्व टेस्ट क्रिकेटर माधव आप्टे का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
86 वर्ष – पूर्व टेस्ट क्रिकेटर माधव आप्टे का हाल ही में 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उन्हें अपने छोटे से टेस्ट करियर में भारत के लिए 7 टेस्ट मैच खेले जिसमे 542 रन बनाए थे. इन रनों में 1 शतक और तीन अर्धशतक शामिल है. उनके निधन पर दिग्गज क्रिकेटरों ने दुख व्यक्त किया और सोशल मीडिया श्रद्धांजलि दी.

5. किस बैंक ने फ्लोटिंग रेट वाले एमएसएमई, हाउसिंग और रिटेल लोन को 1 अक्टूबर से रेपो रेट से जोड़ने की घोषणा की है?
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने हाल ही में फ्लोटिंग रेट वाले एमएसएमई, हाउसिंग और रिटेल लोन को 1 अक्टूबर से रेपो रेट से जोड़ने की घोषणा की है. रेपो रेट वह दर है जिस पर बैंकों को आरबीआई से कर्ज मिलता है.

6. भारत के किस राज्य के मुख्यमंत्री के 3 ओएसडी और 3 सलाहकारों ने पद से इस्तीफा दे दिया है?
हरियाणा – हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के 3 ओएसडी (ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी) और 3 सलाहकारों ने पद से इस्तीफा दे दिया है. सरकार ने इस्तीफों को मंजूर कर लिया है. इस्तीफ़ा देने वाले में प्रिंसिपल ओएसडी नीरज दफ्तुआर, ओएसडी भूपेंश्वर दयाल और ओएसडी अमरेंद्र भी शामिल है.

7. अमेरिकी राष्ट्रपति के भाषण मंच पर पहली बार प्रेसिडेंशियल सील की जगह किन दो देशो की दोस्ती का झंडा लगाया गया है?
यूएस और भारत – हाउडी मोदी कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति के भाषण मंच पर पहली बार प्रेसिडेंशियल सील की जगह यूएस और भारत की दोस्ती का झंडा लगाया गया है. अमेरिकी प्रशासन ने पहली बार लगाए जाने वाले प्रतीक में बदलाव किया है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill