Daily CA Dose : 23-09-2019


1. अमेरिका ने दक्षिण कोरिया की किस कंपनी पर पर 4.70 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है?

हुंडई हैवी इंडस्ट्रीज – अमेरिका ने हाल ही में दक्षिण कोरिया की हुंडई हैवी इंडस्ट्रीज पर पर्यावरण संबंधी नियमों का उल्लंघन करते हुए खराब डीजल इंजन आयात करने और बेचने के कारण 4.70 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है. हुंडई हैवी इंडस्ट्रीज ने वर्ष 2012 से 2015 के बीच डीजल से चलने वाले करीब 2,300 भारी निर्माण वाहनों का आयात किया है.

2. किस माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ने चीन के 4302 फर्जी न्यूज अकाउंट बंद कर दिए है?
ट्विटर – माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने हाल ही में चीन के 4302 फर्जी न्यूज अकाउंट बंद कर दिए है और साथ ही कार्रवाई के तहत सऊदी अरब के 273 अकांउट हटाए हैं. चीन के 4,302 अकाउंट से हांगकांग में प्रदर्शनकारियों के बीच मतभेद पैदा करने की कोशिश की जा रही थी. ट्विटर ने स्पेन और इक्वाडोर से चल रहे 1,019 फर्जी ट्विटर अकाउंट भी बंद किये है.

3. किसने हाल ही में भारत में पहली एकीकृत ईआरएसएस, ई-बीट बुक, और ई-साथी एप्प का लोकार्पण किया है?
अमित शाह – भारत के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में भारत में पहली एकीकृत ईआरएसएस, ई-बीट बुक, और ई-साथी एप्प का लोकार्पण किया है. साथ ही चण्डीगढ में आम लोगो को आपातकाल के समय सहायता के लिये अलग–अलग नम्बर याद न रखना पड़े इसलिए डायल 112 सुविधा उपलब्ध करायी है.

4. भारतीय सिनेमा के प्रसिद्ध निर्देशक श्याम रामसे का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
67 वर्ष – भारतीय सिनेमा के प्रसिद्ध निर्देशक में से एक और हॉरर फिल्मों के निर्देशन के लिए प्रसिद्ध एक श्याम रामसे का हाल ही में 67 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उन्होंने अपने फिल्मी करियर में 1984 में पुराना मंदिर, 1975 में अंधेरा, 1980 में सबूत, 1989 में पुरानी हवेली जैसे बहुत से हॉरर फिल्मों का निर्देशन किया था.

5. भारत के किस राज्य में वनों के आस-पास के क्षेत्रों में जंगली जानवरों के प्रवेश को रोकने के लिए बायो-फेंसिंग के उपयोग करने का निर्णय लिया गया है?
उत्तराखंड – उत्तराखंड राज्य में हाल ही में वनों के आस-पास के क्षेत्रों में जंगली जानवरों के प्रवेश को रोकने के लिए बायो-फेंसिंग के उपयोग करने का निर्णय लिया गया है इस बायो-फेंसिंग पौधों या झाड़ियों की पतली या संकरी पट्टीदार लाइन होती है जो की जंगली जानवरों के साथ-साथ हवा के तेज़ झोंकों और धूल आदि से भी रक्षा करती है.

6. भारतीय खिलाडी अमित पंघाल वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में कौन सा मेडल जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष बॉक्सर बन गए है?
सिल्वर मेडल – भारतीय खिलाडी अमित पंघाल वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष बॉक्सर बन गए है. उन्हें फाइनल मुकाबले में उज्बेकिस्तान के बॉक्सर शाखोबिदिन जोरेव ने 52 किग्रा वर्ग 5-0 से दिया. उन्होंने सेमीफाइनल में कजाखस्तान के साकेन बिबोसिनोव को हराकर फाइनल में जगह बनायीं थी.

7. कौन सा खिलाडी क्लास क्रिकेट में सबसे अधिक शतक बनाने वाला ऐशियाई विकेटकीपर बल्लेबाज बन गया है?
कामरान अकमल – पाकिस्तान क्रिकेट टीम के विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल हाल ही में महेंद्र सिंह धोनी और एडम गिलक्रिस्ट को पीछे छोड़कर क्लास क्रिकेट में सबसे अधिक शतक बनाने वाले ऐशियाई विकेटकीपर बल्लेबाज बन गया है. उन्होंने कायदे ए आजम ट्रॉफी में सेंट्रल पंजाब के फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपना 31वां शतक लगाया.

8. ऑस्ट्रेलिया के किस पूर्व बल्लेबाज को श्रीलंका के पाकिस्तान दौरे पर खेली जानी वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए मैच रैफरी नियुक्त किया गया है?
डेविड बून – अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज डेविड बून को श्रीलंका के पाकिस्तान दौरे पर खेली जानी वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए मैच रैफरी नियुक्त किया गया है. डेविड बून तीन मैचों की वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए मैच रैफरी नियुक्त किये गए है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill