Daily CA Dose : 22-09-2019


1. फ्रांस के द्वारा हाल ही में भारत की वायुसेना को सोपे जाने वाले पहले राफेल लड़ाकू विमान का नाम किसके नाम पर रखा गया है?

आरकेएस भदौरिया – हाल ही में फ्रांस के द्वारा हाल ही में भारत की वायुसेना को सोपे जाने वाले पहले राफेल लड़ाकू विमान का नाम अगले एयर चीफ आरकेएस भदौरिया के नाम पर रखा गया है. इस राफेल का नंबर आरबी-01 है. वर्ष 2016 में भारत ने फ्रांस के साथ 60,000 करोड़ रुपये में 36 राफेल खरीदने का समझोता किया था.

2. कैंब्रिज एनालिटिका डेटा घोटाले के बाद किस कंपनी ने करीब 400 डेवलपरों से जुड़े हजारों एप को निलंबित कर दिया है?
फेसबुक – कैंब्रिज एनालिटिका डेटा घोटाले के बाद फेसबुक ने करीब 400 डेवलपरों से जुड़े हजारों एप को निलंबित कर दिया है. सोशल मीडिया कंपनी ने कहा है की ये सभी एप्प लोगों के लिए खतरनाक है या नहीं इसकी अभी पुष्टि नहीं हुई है. वे अभी भी टेस्टिंग फेस में थे और बहुत से एप्प काम नहीं कर रहे थे.

3. भारत की किस राज्य सरकार ने हाल ही में तीसरी से लेकर आठवीं कक्षा तक संस्कृत भाषा को अनिवार्य कर दिया है?
उत्तराखंड सरकार – उत्तराखंड सरकार ने हाल ही में तीसरी से लेकर आठवीं कक्षा तक संस्कृत भाषा को अनिवार्य कर दिया है. दरअसल, उत्तराखंड राज्य में संस्कृत को दूसरी राजभाषा का दर्जा प्राप्त है. इस राज्य में लगभग सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के स्कूलों की संख्या 5000 है.

4. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने हाल ही में कितने वैज्ञानिकों को 2018 के राष्‍ट्रीय भूविज्ञान पुरस्‍कार से सम्मानित किया है?
22 वैज्ञानिकों – संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने हाल ही में 22 वैज्ञानिकों को 2018 के राष्‍ट्रीय भूविज्ञान पुरस्‍कार से सम्मानित किया है. इस वैज्ञानिकों को यह पुरस्कार भू-विज्ञान, खनन और संबद्ध क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया है. सैयद नकवी को उत्कृष्टता का पुरस्कार और सोहिनी गांगुली को यंग साइंटिस्ट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

5. भारत के किस शहर में स्कॉर्पीन क्लास की दूसरी पनडुब्बी आईएनएस ‘खंदेरी’ को लॉन्च किया गया है?
मुंबई – भारत के मुंबई में स्कॉर्पीन क्लास की दूसरी पनडुब्बी आईएनएस ‘खंदेरी’ को लॉन्च किया गया है. इस पनडुब्बी को मझगांव डॉक लिमिटेड शिपयार्ड पर आयोजित कार्यक्रम में हाल ही में लॉच किया गया. पनडुब्बी आईएनएस ‘खंदेरी’ अत्याधुनिक सुविधाओं से पूरी तरह से लैस है.

6. विदेशी धन प्राप्त करने वालों के लिए किसने हाल ही में विदेशी फंड नियमन कानून में बदलाव करने की घोषणा की है?
केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में विदेशी धन प्राप्त करने वालों के लिए विदेशी फंड नियमन कानून में बदलाव करने की घोषणा की है. विदेशी फंड प्राप्त करने वाले सभी गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) के सभी अधिकारियों तथा पदाधिकारियों को यह लिखित प्रमाण पत्र देना होगा.

7. भारत की सीमाओं के इतिहास को नए सिरे से लिखने की योजना को किसने मंजूरी दे दी है?
राजनाथ सिंह – भारत की सीमाओं के इतिहास को नए सिरे से लिखने की योजना को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत देश की सीमाओं के इतिहास को कलमबद्ध किया जायेगा. इस योजना का उद्देश्य शहरों और ग्रामीण नागरिकों को देश की सीमांत क्षेत्रों की संस्कृति, इतिहास और मानव भूगोल के बारे में जागरूक करना है.

8. हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहली बार कौन सा दिवस मनाया है?
विश्व मरीज सुरक्षा दिवस – हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व मरीज सुरक्षा दिवस 17 सितंबर को पहली बार मनाया है. अब से हर वर्ष 17 सितंबर को विश्व भर में विश्व मरीज सुरक्षा दिवस मनाया जायेगा. इस दिन मरीजों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पुरे विश्व में अभियान चलाया गया.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill