Daily CA Dose : 21-09-2019


1. स्नातकों को रोजगार देने के मामले भारत के कितने संस्थानों को विश्व के शीर्ष 200 संस्थानों की सूची में स्थान मिला है?

4 संस्थानों – स्नातकों को रोजगार देने के मामले भारत के 4 संस्थानों को विश्व के शीर्ष 200 संस्थानों की सूची में स्थान मिला है. इस सूची में भारत के आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी मद्रास और दिल्ली विश्वविद्यालय को स्थान मिला है. इस रैंकिंग में एमआईटी को पहला और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी को दूसरा स्थान मिला है.

2. इकोनॉमिक ग्रोथ बढ़ाने के उद्देश्य से निर्मला सीतारमण ने घरेलू कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स 30 प्रतिशत से घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
22 प्रतिशत – हाल ही में इकोनॉमिक ग्रोथ बढ़ाने के उद्देश्य से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गोवा में जीएसटी काउंसिल की बैठक में घरेलू कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स 30 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत कर दिया है. और सरचार्ज और सेस मिलाकर प्रभावी टैक्स दर 25.17% कर दी है.

3. किस देश में कचरे की समस्या से निपटने के लिए इंडस्‍ट्री की 31 प्रमुख कंपनियां ने एशिया का अनूठा वेंचर लॉन्‍च किया है?
भारत – हाल ही में भारत में कचरे की समस्या से निपटने के लिए इंडस्‍ट्री की 31 प्रमुख कंपनियां ने एशिया का अनूठा वेंचर लॉन्‍च किया है. इस वेंचर को सामान्‍य प्‍लास्टिक सर्कुलर इकोनॉमी तैयार करने के लिये किया जा रहा है. ये सभी 31 प्रमुख कंपनियां संपत्ति, संसाधनों को एकजुट करेगी और 1000 करोड़ से भी अधिक रुपये का निवेश करेंगी.

4. एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल के मुतबिक, विश्व में 5 तेजी से बढ़ने वाले हवाईअड्डों में भारत के कितने हवाईअड्डे को स्थान मिला है?
2 हवाईअड्डे – एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल के मुतबिक, विश्व में 5 तेजी से बढ़ने वाले हवाईअड्डों में भारत के 2 हवाईअड्डे को स्थान मिला है. इस सूची में बेंगलुरू का केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा को पहला और राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा को तीसरा स्थान मिला है. बेंगलुरू हवाईअड्डे वर्ष 2018 के मुकाबले 2018 में 29.1 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

5. सरकार ने एयर वाइस चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया को ____ का प्रमुख नियुक्त किया है?
वायुसेना – सरकार ने हाल ही में एयर वाइस चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया को अगले वायुसेना का प्रमुख नियुक्त किया है. वे 30 सितंबर को चीफ ऑफ एयर स्टाफ के पद से रिटायर होने वाले बीएस धनोआ की जगह स्थान लेंगे. एयर वाइस चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया इस पद पर 3 वर्ष तक या फिर 62 वर्ष की उम्र तक अपनी सेवाए दे सकेंगे.

6. इसरो और किसने हाल ही में “गगनयान” मिशन के लिए मानव केंद्रित प्रणालियां विकसित करने के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये है?
डीआरडीओ – भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हाल ही में “गगनयान” मिशन के लिए मानव केंद्रित प्रणालियां विकसित करने के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये है. इस सहमति पत्र के तहत डीआरडीओ, इसरो को कुछ अहम तकनीक उपलब्ध कराएगा.

7. 21 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस – 21 सितम्बर को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (International Day of Peace , World Peace Day) मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्व में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों और नागरिकों के बीच शांति व्यवस्था कायम रखना है. साथ ही आज के ही दिन विश्व अल्जाइमर दिवस भी मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य अल्जाइमर रोग और डिमेंशिया के बारे में रोकथाम के साथ लोगो को जागरूक करना है

8. इनमे से किस विश्वविद्यालय ने हाल ही में एलएलबी-एलएलएम के सिलेबस में ‘तीन तलाक’ कानून शामिल किया है?
महात्मा ज्योतिबाफुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय – महात्मा ज्योतिबाफुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने हाल ही में एलएलबी-एलएलएम के सिलेबस में ‘तीन तलाक’ कानून शामिल किया है. अब तीन तलाक कानून 3 वर्षीय और 5 वर्षीय एलएलबी तथा एलएलएम के छात्रों को पढ़ाया जाएगा.

9. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने किसे हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है?
रॉबर्ट ओ ब्रायन – अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में प्रमुख वार्ताकार रॉबर्ट ओ ब्रायन को नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है. वे जॉन बोल्टन की जगह लेंगे. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के रॉबर्ट ओ ब्रायन चौथे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार होंगे.

 10. भारतीय बॉक्सर अमित पंघाल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में कितने किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष बन गए है?
52 किलोग्राम भार वर्ग – भारतीय बॉक्सर अमित पंघाल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 52 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष बन गए है. उन्होंने सेमीफाइनल में कजाखस्तान के साकेन बिबोसिनोव को हराया था. दूसरी ओर 63 किलोग्राम भार में भारत के मनीष कौशिक ने ब्रोंज मेडल जीता है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill