Daily CA dose : 20-09-2019


1. कौन तेजस में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री बन गए है?

राजनाथ सिंह – भारत के रक्षा मंत्री हाल ही में तेजस में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री बन गए है. उन्होंने आधे घंटे तक तेजस एयरक्राफ्ट में उड़ान भरी. स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी ने विकसित किया है.

2. एयपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक, कौन सा हवाई अड्डा दुनिया का 12वां व्यस्त हवाई अड्‌डा बन गया है?
इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा – हाल ही में जारी की गयी एयपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल की 2018 के लिए रिपोर्ट के मुताबिक, राजधानी दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया का 12वां व्यस्त हवाई अड्‌डा बन गया है. इस रिपोर्ट में अमेरिका का हार्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय 10.74 करोड़ यात्रियों के साथ पहले स्थान पर रहा है.

3. इंडिया पोस्ट ने हाल ही में एशिया, यूरोप और दक्षिण अमेरिका के कितने नए देशों के लिए स्पीड पोस्ट सेवा शुरू करने की घोषणा की है?
6 देशों – इंडिया पोस्ट ने हाल ही में एशिया, यूरोप और दक्षिण अमेरिका के 6 नए देशों के लिए स्पीड पोस्ट सेवा शुरू करने की घोषणा की है. साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्पीड पोस्ट में बोस्निया और हर्जेगोविना, ब्राजील और अन्य देशो के लिए ईएमएस सेवा शुरु करने की घोषणा की है. ईएमएस सेवा एक एक्सप्रेस मेल सर्विस प्रीमियम सेवा है.

4. “सुपर 30” के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार को किस देश में प्रतिष्ठित टीचिंग अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है?
अमेरिका – अमेरिका में “सुपर 30” के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार को सम्मान जरूरतमंद छात्रों को शिक्षित करने के लिए उनके योगदान के लिए उन्हें प्रतिष्ठित टीचिंग अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. आनंद कुमार को द एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड 2019’ से सम्मानित किया गया है.

5. इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवॉर्ड्स (आइफा) में किस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के अवार्ड से सम्मानित किया गया है?
राजी – इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवॉर्ड्स (आइफा) में राजी फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के अवार्ड से सम्मानित किया गया है साथ ही आलिया भट्ट सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, रणवीर सिंह को पद्मावत फिल्म में एक्टिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. सारा अली खान और ईशान खट्टर को बेस्ट डेब्यू अवॉर्ड दिया गया है.

6. देवचा पचामी दीवानगंज हरिणसिंघा कोयला ब्लॉक के आवंटन के लिए किसने डब्ल्यूबीपीडीसीएल से समझौता किया है?
कोयला मंत्रालय – कोयला मंत्रालय ने हाल ही में देवचा पचामी दीवानगंज हरिणसिंघा कोयला ब्लॉक के आवंटन के लिए पश्चिम बंगाल बिजली विकास निगम लिमिटेड से समझौता किया है. इस नए आवंटन समझौते पर उप-सचिव राम शिरोमणि सरोज और अमित भट्टाचार्य ने किये है.

7. अगस्त महीने में 9,342 वेन्यू कार बिकने के साथ ही हुंडई वेन्यू लगातार कौन से महीने देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली (यूटिलिटी वीइकल) रही?
दुसरे महीने – अगस्त महीने में 9,342 हुंडई वेन्यू कार बिकी साथ ही हुंडई वेन्यू लगातार दुसरे महीने देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली (यूटिलिटी वीइकल) रही. इस वर्ष जुलाई महीने में 9,585 ह्यूंदै वेन्यू बिकी थी.

8. ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक, कौन सी कंपनी एक बार फिर सबसे ज्यादा एक्टिव सब्सक्राइबर वाली टेलिकॉम कंपनी बन गई है?
वोडाफोन-आईडिया – ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक, वोडाफोन-आईडिया जुलाई-अगस्त में Jio से ज्यादा सब्सक्राइबर जोड़कर एक बार फिर सबसे ज्यादा एक्टिव सब्सक्राइबर वाली टेलिकॉम कंपनी बन गई है. वोडाफोन-आईडिया के पास 38 करोड़ एक्टिव सब्सक्राइबर है जबकि जियो के पास लगभग 34 करोड़ यूजर्स हैं.

9. दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए दुसरे टी-20 मैच कौन टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गया है?
विराट कोहली – भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए दुसरे टी-20 मैच में नाबाद 72 रन की पारी खेलने के साथ ही टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गया है. उन्होंने में 2441 रन पुरे कर लिए है उनके बाद रोहित शर्मा है जिनके 2434 रन है.

 10. भारतीय रेसलर बजरंग पूनिया और किसने हाल ही में ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया है?
रवि कुमार – भारतीय रेसलर बजरंग पूनिया और रवि कुमार ने हाल ही में ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया है. हालाँकि बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम भार वर्ग में दौलत नियाजबेकोव से हार गए और रवि कुमार 57 किलोग्राम भार वर्ग में रूस के जउर उगिए हार गए फिर में उन्हें ओलिंपिक कोटा मिला गया है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill