Daily CA Dose : 19-09-2019


1. केंद्र सरकार ने कैबिनेट की बैठक में हाल ही में किस पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है?

ई-सिगरेट – केंद्र सरकार ने हाल ही में हुई कैबिनेट की बैठक में ई-सिगरेट पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है की ई-सिगरेट पर बैन का मतलब इसके उत्पादन, आयात-निर्यात, ट्रांसपोर्ट, बिक्री, वितरण और विज्ञापन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है.

2. ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक कौन सी कंपनी 5.5 एमबीपीएस के साथ अपलोड स्पीड के मामले में पहले स्थान पर रही है?
वोडाफोन – ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन हाल ही में रिलायंस जियो को पीछे छोड़कर 5.5 एमबीपीएस के साथ अपलोड स्पीड के मामले में पहले स्थान पर रही है. हालाँकि रिलायंस जियो ने 4 जी डाउनलोड स्पीड के मामले में अभी भी पहले स्थान पर है.

3. कन्टर मिलवर्ड ब्राउन के मुताबिक मुकेश अम्बानी की रिलायंस जियो आने वाले कितने वर्षो में दुनिया की 100 सबसे बड़ी मोस्ट वैल्युएबल कंपनियो में शामिल हो जाएगी?
तीन वर्षो – मार्केट रिसर्च फर्म कन्टर मिल्ल्वार्ड ब्राउन और कम्युनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर के मुताबिक मुकेश अम्बानी की रिलायंस जियो आने वाले 3 वर्षो में दुनिया की 100 सबसे बड़ी मोस्ट वैल्युएबल कंपनियो में शामिल हो जाएगी. रिलायंस 2016 में लॉन्च हुई है लेकिन भारतीय कंज्यूमर इसे की नज़र में इसका महत्त्व काफी है.

4. कैबिनेट की बैठक में रेलवे के 11 लाख 52 हजार कर्मचारियों को कितने दिनों का बोनस देने की घोषणा की गयी है?
78 दिनों – कैबिनेट की बैठक में रेलवे के 11 लाख 52 हजार कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस देने की घोषणा की गयी है. इस पर रेलवे को 2024 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. पिछले 6 वर्षो में लगातार रेलवे कर्मचारियों को केंद्र सरकार बोनस देती आ रही है.

5. भारतीय फिल्म फेस्टिवल बोस्टन में किस अभिनेत्री को उनकी फिल्म ‘द लास्ट कलर’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया गया है?
नीना गुप्ता – भारतीय फिल्म फेस्टिवल बोस्टन में अभिनेत्री नीना गुप्ता को उनकी फिल्म ‘द लास्ट कलर’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया गया है. साथ ही उनकी फिल्म ‘द लास्ट कलर’ को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का भी पुरस्कार दिया गया है. नीना गुप्ता अभिनेत्री के साथ टीवी कलाकार, फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर हैं.

6. हाल ही में विंग कमांडर अंजलि सिंह भारतीय वायुसेना की ________ महिला अधिकारी बन गयी हैं?
पहली – हाल ही में विंग कमांडर अंजलि सिंह भारतीय वायुसेना की पहली महिला अधिकारी बन गयी हैं. वे विदेश में भारतीय मिशन में एक सैन्य राजनयिक के रूप में तैनात होंगी.

7. अमेरिकी महिला सारा थॉमस ने इंग्लिश चैनल को लगातार कितने बार तैरते हुए पार करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है?
4 बार – एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी महिला सारा थॉमस (37) ने इंग्लिश चैनल को लगातार 4 बार तैरते हुए पार करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने 54 घंटे से अधिक समय के बाद यह रिकॉर्ड अपने नाम किया.

8. दुनिया के सबसे मशहूर पांडा चुआंग चुआंग की चियांग माई चिड़ियाघर में कितने वर्ष की आयु में मौत हो गयी है?
19 वर्ष – दुनिया के सबसे मशहूर पांडा चुआंग चुआंग की चियांग माई चिड़ियाघर में 19 वर्ष की आयु में मौत हो गयी है. चुआंग चुआंग को अक्तूबर 2003 में चीन से थाईलैंड लाया गया था. चुआंग चुआंग से 2009 में लिन हुई ने गर्भधारण किया जिससे बाद में थाईलैंड में भी पांडा की संख्या में बढ़ोतरी हुई.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill