Daily CA Dose : 18-09-2019


1. हाल ही में जारी की गयी दुनिया के सबसे ज्यादा सुरक्षित शहरों की सूची में किस शहर को पहला स्थान मिला है?

टोक्यो – हाल ही में जारी की गयी दुनिया के सबसे ज्यादा सुरक्षित शहरों की सूची में जापान की राजधानी टोक्यो को पहला स्थान मिला है. और विश्व के टॉप-10 शहरों में 6 शहर एशिया-पेसिफिक क्षेत्र से थे .इस सूची में मुंबई को 45वा और दिल्ली को 52वा स्थान मिला है.

2. पोर्ट ब्लेयर में भारत, सिंगापुर और किस देश के बीच पहला संयुक्त त्रिपक्षीय युद्धाभ्यास शुरु किया गया है?
थाईलैंड – पोर्ट ब्लेयर में भारत, सिंगापुर और थाईलैंड के बीच पहला संयुक्त त्रिपक्षीय युद्धाभ्यास शुरु किया गया है. साथ ही मेघालय के उमरोई में भारतीय सेना व रॉयल थाईलैंड आर्मी के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास मैत्री-2019 का आयोजन किया गया है. इस द्विपक्षीय वार्षिक युद्धाभ्यास का उद्देश्य जंगल व शहरी क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियान के लिए सैन्य टुकडि़यों को प्रशिक्षित करना है.

3. हाल ही में किसने भारत में पहली बार लड़कियों को फुटबॉल खिलाने का अभियान शुरू करने की घोषणा की है?
भारतीय खेल प्राधिकरण – हाल ही में भारतीय खेल प्राधिकरण ने भारत में पहली बार लड़कियों को फुटबॉल खिलाने का अभियान शुरू करने की घोषणा की है. अब और शहरों में बेटियां फुटबॉल खेलेंगी. भारतीय खेल प्राधिकरण इस अभियान की शुरुआत भारतीय फुटबॉल महासंघ के साथ मिलकर करेगी.

4. सरकार ने एपीएमसी के जरिये कितने करोड़ रुपए से अधिक राशि के नकद भुगतान पर स्रोत पर टैक्स कटौती नहीं करने का फैसला किया है?
एक करोड़ रुपए – सरकार ने हाल ही में कृषि उपज मंडी समितियों (एपीएमसी) के जरिये एक करोड़ रुपए से अधिक राशि के नकद भुगतान पर स्रोत पर टैक्स कटौती नहीं करने का फैसला किया है. यह नया एक सितंबर से लागु हो गया है.

5. ऑक्सफोर्ड इंटरनेट इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट के मुतबिक किस देश में आज भी हर 5वां व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करता है?
ब्रिटेन – ऑक्सफोर्ड इंटरनेट इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट के मुतबिक ब्रिटेन में आज भी हर 5वां व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करता है. जिसमे काफी लोग बुजुर्ग और कम आय वाले हैं. सर्वे के मुताबिक इन्टरनेट नहीं इस्तेमाल करने वाली लोगो ने कहा है की वे अपनी इच्छा से ही इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं.

6. भारत के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और किस देश के राष्‍ट्रपति बोरूत पाहोर के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए 7 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए है?
स्लोवेनिया – भारत के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और स्लोवेनिया के राष्‍ट्रपति बोरूत पाहोर के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए 7 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए है. दोनों देशो के बीच निवेश, खेल, संस्कृति, स्वच्छ गंगा मिशन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहित अन्य समझौतों पर हस्ताक्षर हुए है.

7. हाल ही में शुरु हुई दुनिया की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग यूईएफए चैम्पियंस लीग में चैम्पियन बनाने वाली टीम को लगभग कितने करोड़ रुपए इनाम के तौर देने की घोषणा की गयी है?
632 करोड़ रुपए – हाल ही में शुरु हुई दुनिया की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग यूईएफए चैम्पियंस लीग में चैम्पियन बनाने वाली टीम को लगभग 632 करोड़ रुपए इनाम के तौर देने की घोषणा की गयी है. इस 64 वर्ष पुराने टूर्नामेंट में 32 टीमें हिस्सा लेंगी. इस बार फाइनल मुकाबला इंस्ताबुल के अतातुर्क स्टेडियम पर 30 मई 2020 को खेला जाएगा.

8. युनाइटेड ऑटो वर्कर्स श्रमिक संगठन ने किस कंपनी के खिलाफ अमेरिका में हड़ताल शुरू कर दी है?
जनरल मोटर्स – युनाइटेड ऑटो वर्कर्स श्रमिक संगठन ने हाल ही में जनरल मोटर्स के अमेरिका में हड़ताल शुरू कर दी है. अमेरिका के 9 राज्यों में स्थित 33 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के अलावा 22 पार्ट्स डिस्ट्रीब्यूशन वेयर हाउसेस के लगभग 49,000 कर्मचारी ने हड़ताल की है.

9. टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में स्कॉटलैंड के जार्ज मुन्से और काइल कोएटजर ने तीसरे विकेट के लिए कितने रन की रिकॉर्ड साझेदारी की है?
200 रन – स्कॉटलैंड ने नीदरलैंड के खिलाफ हुए के टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में स्कॉटलैंड के जार्ज मुन्से और काइल कोएटजर ने तीसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 200 रन की साझेदारी की है. इस साझेदारी में मुन्से ने नाबाद 127 रन और काइल कोएटजर ने 89 रन की पारी खेली.

10. ट्रेड वॉर के चलते कौन से देश की अर्थव्यवस्था में औद्योगिक उत्पादन 17 साल के निचले स्तर पर आ गया है?
चीन – अमेरिका के साथ ट्रेड वॉर के चलते चीन की अर्थव्यवस्था में औद्योगिक उत्पादन 17 साल के निचले स्तर पर आ गया है. चीन में अगस्त महीने तक औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर भी पिछले साढ़े 17 साल के निचले स्तर पर आ गया है. आंकड़ों के चीन के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर जुलाई में 4.4 फीसदी रही है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill