Daily CA Dose : 15-09-2019


1. हाल ही में जारी की गयी आर्थिक स्वतंत्रता रैंकिंग में भारत 17 स्थान बढ़कर कौन से स्थान पर पहुच गया है?

79वें – हाल ही में कारोबारी सुगमता रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन के बाद भारत आर्थिक स्वतंत्रता रैंकिंग में 17 स्थान बढ़कर 79वें स्थान पर पहुच गया है. भारत पहले 96वे स्थान पर था. यह रिपोर्ट कनाडा के थिंक टैंक फ्रेजर इंस्टीट्यूट और भारतीय थिंक टैंक सेंटर फॉर सिविल सोसायटी ने मिलकर जारी की है.

2. डिज्नी के सीईओ बॉब आइगर ने किस कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के पद से इस्तीफा दे दिया है?
एपल – अमेरिका की एनीमेशन कंपनी डिज्नी के सीईओ बॉब आइगर ने हाल ही में टेक्नोलॉजी कंपनी एपल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के पद से इस्तीफा दे दिया है. वे वर्ष 2011 में एपल के बोर्ड में शामिल हुए थे और कॉरपोरेट गवर्नेंस कमेटी के प्रमुख थे साथ ही कंपनी के कंपेनसेशन बोर्ड में भी थे.

3. किसने घोषणा की है की सरकार, अटके हुए अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए 10 हजार करोड़ रुपए का योगदान देगी?
निर्मला सीतारमण – भारत की वित्त मंत्री ने घोषणा की है की सरकार अटके हुए अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए 10 हजार करोड़ रुपए का योगदान देगी. साथ ही अटके हुए अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए अन्य निवेशक (एलआईसी, कुछ अन्य संस्थान, बैंक और सॉवरेन फंड) मिलकर इतनी ही रकम निवेशक करेंगे.

4. भारत की किस पोलिटिकल पार्टी ने संजय जायसवाल को बिहार और सतीश पूनिया को राजस्थान में नए प्रदेश अध्यक्षों के तोर पर नियुक्त किया है?
भारतीय जनता पार्टी – भारतीय जनता पार्टी ने हाल ही में संजय जायसवाल को बिहार और सतीश पूनिया को राजस्थान में नए प्रदेश अध्यक्षों के तोर पर नियुक्त किया है. राजस्थान में मदनलाल सैनी के निधन के बाद खाली पड़े पद पर भाजपा ने सतीश पूनिया को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है.

5. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले चार दशक में देश की टॉप 10 भाषाओं में किस भाषा को बोलने वाले लोगो में बढ़ोतरी हुई है?
हिंदी – हाल ही में जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले चार दशक में देश की टॉप 10 भाषाओं में हिंदी भाषा को बोलने वाले लोगो में बढ़ोतरी हुई है. जबकि इन्टरनेट पर भी हिंदी का विस्तार हो रहा है. 10 वर्षो में हिंदी भाषी 10 करोड़ बढ़ गए है. साथ ही अन्य 9 भाषाएं बोलने वालों की संख्या घटी है.

6. भारतीय क्रिकेट टीम के किस पूर्व कप्तान को सोनीपत के राई में हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का पहला चांसलर नियुक्त किया गया है?
कपिल देव – भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान गेंदबाज कपिल देव को हरियाणा के सोनीपत के राई में हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का पहला चांसलर नियुक्त किया गया है. सोनीपत के राई में मोतीलाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्ड्स कैंपस में ही इस खेल यूनिवर्सिटी की स्थापना हुई है.

7. किस देश में स्थित दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी के दो संयंत्रों पर ड्रोन अटैक होने पर भयंकर आग लग गयी?
सऊदी अरब – सऊदी अरब में स्थित दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी के सऊदी अरामको के दो संयंत्रों पर ड्रोन अटैक होने पर भयंकर आग लग गयी है. सऊदी अरामको के दोनों तेल संयंत्र अब्कैक और खुरैस स्थित है.

8. यूएन ने भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल अभिजीत गुहा को किस देश में यूएन मिशन का प्रमुख नियुक्त किया है?
यमन – यूएन के महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल अभिजीत गुहा को हाल ही में यमन में यूएन मिशन का प्रमुख नियुक्त किया है. पिछले कुछ वर्षो से यमन में गृह युद्ध के हालात चल रहे है जिसकी वजह से हजारों लोगों की जान चली गई है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill