Daily CA Dose : 14-09-2019


1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य से किसान मानधन योजना सहित कई विकास योजनाओं की शुरुआत की है?


झारखंड – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में झारखंड के रांची से किसान मानधन योजना सहित कई विकास योजनाओं की शुरुआत की है और झारखंड विधानसभा के नये भवन का भी उद्घाटन किया है. किसान मानधन योजना के अंतर्गत 18 से 40 वर्ष के उम्र के किसानों को उनकी आयु के मुताबिक 55 से 200 रुपये हर महीने पेंशन निधि में अंशदान जमा करना होगा.

2. हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री एकिलिसी पोहिवा का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया है?

टोंगा – टोंगा के प्रधानमंत्री एकिलिसी पोहिवा का हाल ही में 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया है उन्हें दो हफ्ते पहले निमोनिया के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. प्रधानमंत्री एकिलिसी पोहिवा दक्षिण अफ्रीका के लोकतंत्र समर्थक और जलवायु परिवर्तन के प्रमुख प्रचारक माने जाते है.

3. भारत के किस शहर में 2 दिवसीय एससीओ मिलिट्री मेडिसिन सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमे पाकिस्तान शामिल नहीं हुआ है?

नई दिल्ली – भारत के नई दिल्ली में 2 दिवसीय एससीओ मिलिट्री मेडिसिन सम्मेलन का आयोजन किया जिसमे पाकिस्तान शामिल नहीं हुआ है. इस एससीओ मिलिट्री मेडिसिन सम्मेलन में 27 अंतरराष्ट्रीय और 40 भारतीय प्रतिनिधि शामिल हुए है.

4. गुजरात सरकार के बाद किस राज्य सरकार ने ट्रैफिक जुर्माने की राशि को कम कर दिया है?

उत्तराखंड सरकार – गुजरात सरकार के बाद हाल ही में उत्तराखंड सरकार ने ट्रैफिक जुर्माने की राशि को कम कर दिया है. साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने नया मोटर व्हीकल एक्ट राज्य से खत्म कर दिया है. हाल ही में दिल्ली की भाजपा इकाई ने भी केंद्र सरकार से जुर्माना घटाने का अनुरोध किया है.

5. किस राज्य सरकार ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को गाइडलाइन जारी करते हुए अस्पतालों में 13 हजार, 899 बेड बढ़ाने को कहा है?

दिल्ली सरकार – दिल्ली सरकार ने हाल ही में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को गाइडलाइन जारी करते हुए अस्पतालों में 13 हजार, 899 बेड बढ़ाने को कहा है. साथ ही सरकार ने कहा है की 17 अस्पतालों का विस्तार भी होगा और 2 नए अस्पताल 6 महीने में बनकर तैयार हो जाएंगे.

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची में व्यापारियों और स्वरोजगार वालो के लिए कौन सी योजना शुरु की है?

राष्ट्रीय पेंशन योजना – हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची में व्यापारियों और स्वरोजगार वालो के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना शुरु की है. यह पेंशन योजना उन दुकानदारों, खुदरा व्यापारियों और स्वरोजगार वाले व्यक्तियों के लिए है जिनका वार्षिक कारोबार 1.5 करोड़ रुपये से अधिक नहीं है.

7. 4 वर्ष पुराने टैक्स विवाद के निपटारे के लिए कौन सी कंपनी फ्रांस में 7600 करोड़ रुपए चुकाएगी?

गूगल – 4 वर्ष पुराने टैक्स विवाद के निपटारे के लिए गूगल कंपनी फ्रांस में 7600 करोड़ रुपए चुकाएगी. वर्ष 2011 से 2014 के बीच टैक्स संबंधी धोखाधड़ी के मामले में कोर्ट में यह समझौता हुआ है. गूगल कंपनी पर आरोप था की उसने फ्रांस में कारोबारी गतिविधियों की पूरी जानकारी नहीं दी और टैक्स चोरी की है.

8. केंद्र ने हाल ही में किस वर्ष के सिख विरोधी दंगों में ब्लैकलिस्ट किए गए 312 विदेशी सिख नागरिकों के नाम सूची से हटा दिए है?

1984 – केंद्र ने हाल ही में वर्ष 1984 के सिख विरोधी दंगों में ब्लैकलिस्ट किए गए 312 विदेशी सिख नागरिकों के नाम सूची से हटा दिए है. बकौल गृह मंत्रालय अब इस सूची में सिर्फ 2 नाम बचे हैं. ब्लैकलिस्ट से हटाये गए सिख नागरिक अब भारतीय वीजा प्राप्त करके घर वापसी कर सकेंगे.

9. किस देश ने नई पोस्ट स्टडी वर्क वीज़ा पॉलिसी की घोषणा की है?

ब्रिटेन – ब्रिटेन ने हाल ही में नई पोस्ट स्टडी वर्क वीज़ा पॉलिसी की घोषणा की है जिसके तहत कॉलेजों से डिग्री लेने के बाद छात्र 2 वर्ष तक नौकरी कर सकेंगे. लेकिन अभी तक यह अवधि केवल 4 महीने है. यह नए नियम अगले वर्ष से सभी विदेशी छात्रों पर लागू होंगे. भारतीय छात्रों को इसका काफी लाभ मिलेगा.

 10. मेघालय के उमरोई में भारत और किस देश के बीच मैत्री 2019 नामक संयुक्त सैन्य अभ्यास 16 सितम्बर से आयोजित किया जायेगा?

थाइलैंड – भारत के मेघालय के उमरोई में फॉरेन ट्रेनिंग नोड में भारत और थाइलैंड के बीच मैत्री 2019 नामक संयुक्त सैन्य अभ्यास 16 सितम्बर से आयोजित किया जायेगा. इस अभ्यास में दोनों देशो की सेनाओं के 50-50 सैनिक हिस्सा लेंगे.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill