Daily CA Dose : 12-09-2019


1. पूर्व मुख्य सचिव नृपेंद्र मिश्रा के रिटायर होने के बाद किसे हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है?

डॉ. पीके मिश्रा – पूर्व मुख्य सचिव नृपेंद्र मिश्रा के रिटायर होने के बाद डॉ. पीके मिश्रा को हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है. डॉ. पीके मिश्रा फिलहाल प्रधानमंत्री के अतिरिक्त सचिव के तौर पर कार्यरत थे. साथ ही पीके मिश्रा 1997 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी हैं.

2. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर 50 मिलियन से ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेताओं की सूची में कौन से स्थान पर पहुच गए है?
तीसरे – भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर 50 मिलियन से ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेताओं की सूची में तीसरे स्थान पर पहुच गए है. उनसे पहले अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा है. डोनाल्ड ट्रंप के 64.1 मिलियन और बराक ओबामा के 108.4 मिलियन फॉलोवर्स हैं.

3. भारत की एयरलाइन एयर इंडिया ने हाल ही में अपने यात्रियों के लिए कौन सी एक योजना शुरू की है?
नमस्कार सेवा – भारत की एयरलाइन एयर इंडिया ने हाल ही में अपने यात्रियों के लिए नमस्कार सेवा नाम की एक योजना शुरू की है. जो 22 सितंबर से शुरू होगी. या योजना के द्वारा एक एयरलाइन कर्मचारी हवाई अड्डे के प्रवेश द्वार से लेकर यात्रियों की विमान की सीट तक पहुँचने में सहायता करेगा.

4. किस राज्य सरकार ने यातायात नियमों के उल्लंघन के लिए वसूले जाने वाले जुर्माने को हाल ही में कम कर दिया है?
गुजरात सरकार – गुजरात सरकार ने हाल ही में यातायात नियमों के उल्लंघन के लिए वसूले जाने वाले जुर्माने को हाल ही में कम कर दिया है. गुजरात सरकार ने जुर्माने की राशि लगभग 50 प्रतिशत कम कर दी है.

 5. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किस राज्य में “राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण” कार्यक्रम की शुरुआत की है?
उत्तर प्रदेश – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों को सशक्त बनाने और उनकी आय को दोगुना करने के उद्देश्य से हाल ही में उत्तर प्रदेश के मथुरा में “राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण” कार्यक्रम की शुरुआत की है. इस कार्यक्रम में 500 मिलियन से अधिक पशुधन का टीकाकरण हुआ.

6. महाराष्ट्र की ग्रामीण सड़कों को पक्का करने और संपर्क ढाँचा बेहतर करने के लिए किसने 20 करोड़ डॉलर का ऋण देने की घोषणा की है?
एशियाई विकास बैंक – एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने हाल ही में महाराष्ट्र की ग्रामीण सड़कों को पक्का करने और संपर्क ढाँचा बेहतर करने के लिए 20 करोड़ डॉलर का ऋण देने की घोषणा की है. इस ऋण से महाराष्‍ट्र के 34 जिलों की ग्रामीण सड़कों को पक्‍की सड़कों में बदला जायेगा.

7. पूर्व केबिनेट सचिव पीके सिन्हा को हाल ही में किसका मुख्य सलाहकार नियुक्त किया गया है?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी – पूर्व केबिनेट सचिव पीके सिन्हा को हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुख्य सलाहकार नियुक्त किया गया है. पीके सिन्हा पिछले महीने में केबिनेट सचिव के पद से रिटायर हुए है. डॉ. पीके मिश्रा और पीके सिन्हा का कार्यकाल प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल तक या अगले आदेश तक रहेगा.

8. भारतीय सेना की 17 माउंटेन स्ट्राइक कॉर्प्स किस महीने में अरुणाचल प्रदेश से चीन से सटी सीमा तक युद्धाभ्यास करेंगे?
अक्टूबर 2019 – भारतीय सेना की 17 माउंटेन स्ट्राइक कॉर्प्स के 5000 से अधिक जवान अक्टूबर 2019 में अरुणाचल प्रदेश से चीन से सटी सीमा तक युद्धाभ्यास करेंगे. भारत की वायु सेना और थल सेना ने हाल ही में 4 कॉर्प्स को मिलाकर 17 माउंटेन स्ट्राइक कॉर्प्स का गठन किया है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill