Daily CA Dose : 10-09-2019


1. आरबीआई के द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही कितने सरकारी बैंकों में फ्रॉड के 2,480 मामले हुए है?

18 सरकारी बैंकों – आरबीआई के द्वारा एक आरटीआई आवेदन के दौरान दी गयी जानकारी के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही 18 सरकारी बैंकों में फ्रॉड के 2,480 मामले सामने हुए है. इन 18 सरकारी बैंकों में 31,898.63 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी हुई है.

2. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के भाषणों पर आधारित पुस्तक का नाम क्या है जिसका हाल ही में दूसरा संस्करण जारी किया गया है?
लोकतंत्र के स्वर – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के भाषणों पर आधारित पुस्तक “लोकतंत्र के स्वर” का दूसरा संस्करण जारी किया गया है. हाल ही में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने “द रिपब्लिकन एथिक” और “लोकतंत्र के स्वर” ने इन पुस्तकों का संकलन जारी किया है.

3. हाल ही में किस देश के वैज्ञानिकों की एक टीम ने अब तक का सबसे बड़ा (लगभग आठ मीटर) कंकाल खोजा है?
जापान – जापान के वैज्ञानिकों की एक टीम ने अब तक का सबसे बड़ा (लगभग आठ मीटर) कंकाल खोजा है. यह कंकाल हाड्रोस्यूरिड डायनोसॉर प्रजाति से संबंधित है. और यह कंकाल लगभग 7.2 करोड़ वर्ष पुराना है.

4. विदेश मंत्रालय के द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार किस देश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 8 मूर्तियां स्थापित है?
अमेरिका – विदेश मंत्रालय के द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की अमेरिका में 8 मूर्तियां स्थापित है. जबकि पाकिस्तान, चीन, ब्रिटेन, अमेरिका और जर्मनी, अफ्रीकी सहित 84 देशों में महात्मा गांधी की 110 से अधिक मूर्तियां लगी हुई हैं. इस वर्ष दुनियाभर में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई जा रही है.

5. हाल ही में ट्विटर पर 5 करोड़ फॉलोअर्स होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे ज्यादा फॉलोअर की लिस्ट में कौन से स्थान पर पहुंचने वाले इकलौते भारतीय बन गए है?
20वें – हाल ही में ट्विटर पर 5 करोड़ फॉलोअर्स होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे ज्यादा फॉलोअर की लिस्ट में 20वें स्थान पर पहुंचने वाले इकलौते भारतीय बन गए है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से करीब 1.4 करोड़ फॉलोअर पीछे हैं.

6. रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी बोरीसोव ने किस देश को अगले 18 से 19 महीनों में एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी करने की घोषणा की है?
भारत – रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी बोरीसोव ने हाल ही में अगले 18 से 19 महीनों में भारत को एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी करने की घोषणा की है. पिछले वर्ष 5 अक्टूबर को डिफेंस सिस्टम के लिए भारत-रूस की वार्षिक द्विपक्षीय बैठक में डील हुई थी.

7. राफेल नडाल हाल ही में चौथी बार यूएस ओपन जीतकर ओपन एरा में 4 से ज्यादा खिताब जीतने वाले _____ प्लेयर बन गए है?
चौथे – राफेल नडाल हाल ही में चौथी बार यूएस ओपन जीतकर ओपन एरा में 4 से ज्यादा खिताब जीतने वाले चौथे प्लेयर बन गए है. उनसे आगे स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और अमेरिका के पीट सैम्प्रास जिन्होंने 5-5 खिताब जीते है.

8. राफेल नडाल ने फाइनल रूस के दानिल मेदवेदेव को हराकर अपना कौन सा ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है?
19वां – राफेल नडाल ने फाइनल रूस के दानिल मेदवेदेव को हराकर अपना 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है. उन्होंने फाइनल मुकाबले में रूस के दानिल मेदवेदेव को -5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से हराया.

 9. बीसीसीआई ने हाल ही में किस राज्य के क्रिकेट संघ के नए संविधान को मंजूरी दे दी है?
राजस्थान क्रिकेट संघ – भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल ही में 5 वर्ष के बाद राजस्थान क्रिकेट संघ के नए संविधान को मंजूरी दे दी है. अब राजस्थान क्रिकेट संघ के नए सिरे से चुनाव होने और राज्य में क्रिकेट की प्रतिभाओं को बेहतर अवसर मिल सकेंगे.

 10. पाकिस्तान की विकास परियोजनाओं में किस देश ने 1 अरब डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है?
अमेरिका – अमेरिका ने हाल ही में पाकिस्तान की विकास परियोजनाओं में 1 अरब डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है. चीन ने यह कदम नों देश द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के उद्देश्य से उठाया है. साथ ही चीन ने कहा है की चीन-पाकिस्तान मुक्त व्यापार करार (सीपीएफटीए) को अक्टूबर में अंतिम रूप दिया जाएगा.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill