Daily CA Dose : 07-09-2019


1. भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड को खरीदने के लिए जेएसडब्ल्यू स्टील के 19,700 करोड़ रुपए के प्रस्ताव हाल ही में किसने मंजूरी दे दी है?


नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल – नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने हाल ही में भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड को खरीदने के लिए जेएसडब्ल्यू स्टील के 19,700 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. साथ ही एनसीएलटी ने कहा है की बीपीसीएल ने जो मुनाफा कमाया उसे भूषण पावर के कर्जदाताओं में बांटा जाएगा.

2. 5000 करोड़ रूपये की लागत से बने स्वदेश निर्मित आकाश मिसाइल सिस्टम की 6 स्क्वाड्रन को किसने भारतीय वायुसेना में शामिल करने के लिए मंजूरी दे दी है?

केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में 5000 करोड़ रूपये की लागत से बने स्वदेश निर्मित आकाश मिसाइल सिस्टम की 6 स्क्वाड्रन को भारतीय वायुसेना में शामिल करने के लिए मंजूरी दे दी है. ये मिसाइल पडोसी देश पाकिस्तान और चीन से लगी सीमा पर तैनात किये जांएगे. इस मंजूरी के बाद वायुसेना के पास आकाश मिसाइल सिस्टम की संख्या 15 हो जाएगी.

3. केंद्र सरकार ने भारत की किस संगीतकार को उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए “डॉटर ऑफ द नेशन” के ख़िताब से सम्मानित करने की घोषणा की है?

लता मंगेशकर – केंद्र सरकार ने भारत की संगीतकार स्वर कोकिला लता मंगेशकर को उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए “डॉटर ऑफ द नेशन” के ख़िताब से सम्मानित करने की घोषणा की है. उन्हें यह पुरस्कार 28 सितंबर को 90वें जन्मदिन पर दिया जायेगा.

4. विश्व के सबसे बड़े मोबाइल नेटवर्क जियो ने हाल ही में भारत के कितने शहरों में फाइबर टू द होम सर्विस जियो फाइबर शुरु करने की घोषणा की है?

1600 शहरों – विश्व के सबसे बड़े मोबाइल नेटवर्क जियो ने हाल ही में भारत के 1600 शहरों में फाइबर टू द होम सर्विस जियो फाइबर शुरु करने की घोषणा की है. भारत में अभी औसत फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड की स्पीड करीब 25 एमबीपीएस है और जियो फाइबर भारत की पहली 100% ऑल-फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस है.

5. भारतीय सेना की एक टीम ने हिमाचल की ______ सबसे ऊंची चोटी लियो परगेल पर सफलतापूर्वक फतह हासिल की है?

तीसरी – भारतीय सेना की एक टीम ने हिमाचल की तीसरी सबसे ऊंची चोटी लियो परगेल पर सफलतापूर्वक फतह हासिल की है. लियो परगेल पर्वत की ऊंचाई 6773 मीटर है. भारतीय सेना की इस टीम ने खराब मौसम में भी चुनौतीपूर्ण स्थितियों का सामना करते हुए यह उपलब्धि हासिल की है.

6. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस पर, विज्ञान भवन में कितने शिक्षकों को ‘राष्ट्रीय पुरस्कार’ से सम्मानित किया है?

46 शिक्षकों – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस पर, विज्ञान भवन में 46 शिक्षकों को ‘राष्ट्रीय पुरस्कार’ से सम्मानित किया है. यह पुरस्कार 46 शिक्षकों को अद्भुत योगदान के लिए दिया गया है. ये सभी शिक्षक (पंजाब, सिक्किम, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और झारखंड) के है.

7. अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के किस ऑलराउंडर खिलाडी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है?

मोहम्मद नबी – अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाडी मोहम्मद नबी ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ जारी चटगांव टेस्ट मैच के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. उन्होंने अब तक के अपने टेस्ट करियर में तीन टेस्ट मैच खेले हैं.

8. किस देश के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का हाल ही में 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया है?

जिम्बाब्वे – जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का हाल ही में 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनके निधन की घोषणा मौजूदा राष्ट्रपति एमर्सन म्नान्गवा ने है. एमर्सन म्नान्गवा ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा मुगाबे आजादी के आदर्श थे.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill