Daily CA Dose : 06-09-2019


1. सोने के भंडार के मामले में भारत किस देश को पीछे छोड़कर दुनिया के टॉप 10 देशो की सूची में शामिल हो गया है?

नीदरलैंड – सोने के भंडार के मामले में भारत, नीदरलैंड को पीछे छोड़कर दुनिया के टॉप 10 देशो की सूची में शामिल हो गया है. भारत को 10वा स्थान मिला है. वर्ल्ड गोल्ड कौंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के पास 618.2 टन सोना भंडार है और नीदरलैंड में 612.5 टन सोना है.

2. वैश्विक यात्रा एवं पर्यटन प्रतिस्पर्धा सूचकांक में कौन सा देश 6 स्थान बढ़कर 34 स्थान पर पहुच गया है?
भारत – वैश्विक यात्रा एवं पर्यटन प्रतिस्पर्धा सूचकांक में भारत 6 स्थान बढ़कर 34 स्थान पर पहुच गया है. वर्ष 2017 में भारत 40वें स्थान पर था. यह रिपोर्ट् विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के द्वारा जारी की गयी है. इस सूचकांक में विश्व के 140 देश शामिल है.


4. किसने विश्व निर्वाचन निकायों के संघ के अध्यक्ष का कार्यभार संभाला है?
सुनील अरोड़ा – हाल ही में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने विश्व निर्वाचन निकायों के संघ के अध्यक्ष का कार्यभार संभाला है. वे 2019-21 तक इस पद पर कार्यरत रहेंगे.


4. हाल ही में किस देश में चौथे “साउथ एशियन स्पीकर्स समिट” का आयोजन किया गया है?
मालदीव – हाल ही में मालदीव की राजधानी माले मेंचौथे “साउथ एशियन स्पीकर्स समिट” का आयोजन किया गया है. जिस उद्देश्य सतत् विकास लक्ष्यों (SDGs) को प्राप्त करना है. इस चौथे “साउथ एशियन स्पीकर्स समिट” का आयोजन मालदीव की संसद मजलिस में किया गया है.

5. किसने हाल ही में बैंकों को सभी लोन रेपो रेट से जोड़ने का आदेश दिया है?
भारतीय रिजर्व बैंक – हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को सभी लोन रेपो रेट से जोड़ने का आदेश दिया है. आरबीआई ने रेपो रेट जैसे बाहरी बेंचमार्क के अंतर्गत ब्याज दरों में तीन महीने में कम से कम एक बार बदलाव करने को कहा है.

6. मशीन बेकार और टूटे बर्तनों का पाउडर बनाने के लिए किस शहर में पहला टेराकोटा ग्राइंडर लॉन्च किया गया है?
वाराणसी – भारत के खादी व ग्रामोद्योग आयोग ने मशीन बेकार और टूटे बर्तनों का पाउडर बनाने के लिए वाराणसी के सेवा पुरी में पहला टेराकोटा ग्राइंडर लॉन्च किया है. साथ ही इस टेराकोटा ग्राइंडर से जो पाउडर बनेगा उसका बर्तन निर्माण में पुनः उपयोग किया जा सकेगा. साथ ही इससे गांवों में रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे.

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली 8 सितम्बर को किस राज्य में इको फ्रेंडली होगी जहा पर झंडे प्लास्टिक की जगह कपड़े के होंगे?
हरियाणा – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली 8 सितम्बर को हरियाणा के रोहतक में आयोजित की जायेगे यह रैली इको फ्रेंडली होगी जहा पर झंडे प्लास्टिक की जगह कपड़े के होंगे. इस रैली में करीब 3 प्रमुखों और कार्यकर्ताओं और आमजन की प्यास बुझाने के लिए 10 हजार मिट्‌टी के मटकों का प्रयोग किया जाएगा.

8. अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का कौन सा खिलाडी सबसे कम उम्र में टेस्ट की कप्तानी करने वाले दुनिया का पहला खिलाडी बन गया है?
राशिद खान – अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के युवा लेग स्पिनर राशिद खान सबसे कम उम्र में टेस्ट की कप्तानी करने वाले दुनिया के पहले खिलाडी बन गए है. हाल ही में उन्होंने बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच हुए एकमात्र टेस्ट मैच कप्तानी की और टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill