Daily CA Dose : 05-09-2019


1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस शहर में गुजरात सरकार के दूसरे प्रदेश भवन ‘गरवी गुजरात’ का उद्धाटन किया है?

दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में दिल्ली में गुजरात सरकार के दूसरे प्रदेश भवन ‘गरवी गुजरात’ का उद्धाटन किया है. यह भवन अकबर रोड पर 7000 वर्ग मीटर क्षेत्र में है और इसमें 131 करोड़ रूपये की लागत आयी है.

2. भारत और किस देश के बीच हाल ही में 15 समझौते हुए है?
रूस – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई जिसमे दोनों देशो के बीच 15 समझौते पर हस्ताक्षर हुए है. साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मसलों पर चर्चा की है.

3. किस देश की सिंध पुलिस ने पहली बार अपनी टीम में एक हिंदू लड़की (पुष्‍पा कोल्‍ही) को शामिल किया है?
पकिस्तान – पकिस्तान की सिंध पुलिस ने पहली बार अपनी टीम में एक हिंदू लड़की (पुष्‍पा कोल्‍ही) को शामिल किया है. पुष्‍पा कोल्‍ही ने प्रांत में प्रतियोगिता परीक्षा पास करने के बाद यह उपलब्‍धि हासिल की है. पुष्‍पा कोल्‍ही को सिंध पुलिस में असिस्‍टेंट सब इंस्‍पेक्‍टर के तौर पर नियुक्‍त किया गया है.

4. ईआईयू के द्वारा जारी की गयी दुनिया के रहने लायक शहरों की सूची में भारत का कौन सा शहर 6 स्थान फिसलकर 118वें स्थान पर पहुच गया है?
दिल्ली – इकॉनोमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) के द्वारा जारी की गयी दुनिया के रहने लायक शहरों की सूची में भारत की राजधानी दिल्ली 6 स्थान फिसलकर 118वें स्थान पर पहुच गयी है साथ ही मुंबई 2 स्थान फिसलकर 119वें नंबर पर पहुंच गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में 1 वर्ष में अपराध और वायु प्रदूषण बढ़ा है.

5. भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले किस एप्प ने हाल ही में 50 करोड़ डाउनलोड्स का आंकड़ा पार किया है?
ट्रूकॉलर – भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले एप्प में से एक ऐप ट्रूकॉलर ने हाल ही में 50 करोड़ डाउनलोड्स का आंकड़ा पार किया है और एप्प के पूरी दुनिया में 15 करोड़ एक्टिव यूजर्स हो गए हैं. ट्रूकॉलर एप्प, वॉट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर के बाद भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले कम्युनिकेशन ऐप है.

6. 5 सितम्बर को भारत मे कौन सा दिवस मनाया जाता है?
शिक्षक दिवस – 5 सितम्बर को भारत मे शिक्षक दिवस मनाया जाता है. यह दिवस भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जन्म-दिवस के अवसर पर मनाया जाता है.

7. किस राज्य सरकार ने फसली ऋणों पर 4,750 करोड़ रुपये का ब्याज और जुर्माना माफ करने की घोषणा की है?
हरियाणा सरकार – हरियाणा सरकार ने हाल ही में फसली ऋणों पर 4,750 करोड़ रुपये का ब्याज और जुर्माना माफ करने की घोषणा की है. सरकार के इस फैसले से राज्य के दस लाख किसानों को फायदा होगा. साथ ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भिवानी में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान पैकेज की घोषणा की है.

8. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने किसे अपनी पाकिस्तान क्रिकेट टीम का हेड कोच और मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया है?
मिस्बाह उल हक – पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में मिस्बाह उल हक को पाकिस्तान क्रिकेट टीम का हेड कोच और मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया है. साथ ही वकार यूनिस को टीम का बॉलिंग कोच नियुक्त किया है. मिस्बाह उल हक अब पूर्व कोच मिकी ऑर्थर और वकार अजहर महमूद की जगह स्थान लेंगे.

9. वर्ष 2022 में किस देश में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप का लोगो जारी किया गया है?
कतर – कतर में वर्ष 2022 होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप के लिए वर्ल्ड कप 2022 का लोगो जारी किया गया है. यह लोगो ठोस बुनियादी ढांचे और शीतकालीन कार्यक्रम दोनों को दिखाता है. साथ ही इस लोगो में कतर के राष्ट्रीय ध्वज के रंग का इस्तेमाल किया गया है.

10. विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़कर ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज कितने कैच पकड़ने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गये हैं?
50 कैच – पूर्व भारतीय टेस्ट विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को हाल ही में पीछे छोड़कर ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 कैच पकड़ने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गये हैं. उन्होंने हाल ही में वेस्टइंडीज टेस्ट की दूसरी पारी में क्रैग ब्रेथवेट का कैच पकड़कर यह उपलब्धि हासिल की है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill