Daily CA Dose : 03-09-2019


1. इसरो के वैज्ञानिकों ने हाल ही में किस स्पेस मिशन के ऑर्बिटर से लैंडर ‘विक्रम’ को सफलतापूर्वक अलग कर दिया है?

चंद्रयान-2 – भारत की अन्तरिक्ष एजेंसी इसरो के वैज्ञानिकों ने हाल ही में चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से लैंडर ‘विक्रम’ को सफलतापूर्वक अलग कर दिया है. इसरो के वैज्ञानिकों ने कहा है की 7 सितंबर को सुबह 1.55 पर चंद्रयान-2 का लैंडर ‘विक्रम’ चंद्रमा की सतह पर लैंड कर जाएगा.

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसकी तरफ से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करने के लिए अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है?
बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन – अमेरिका की बिल मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. उन्हें यह पुरस्कार उनकी अमेरिका यात्रा के दौरान दिया जायेगा.

3. हाल ही में किसने पूरे देश में ‘इलेक्‍टर वेरिफिकेशन प्रोग्राम’ (EVP) लॉन्च किया है?
निर्वाचन आयोग – निर्वाचन आयोग ने हाल ही में पूरे देश में ‘इलेक्‍टर वेरिफिकेशन प्रोग्राम’ (EVP) लॉन्च किया है. मतदाता विवरणों को सत्यापित और प्रमाणित करने के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन की शुरुआत की गयी है. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्‍य मतदाता सूची को बेहतर बनाना है.

4. किस कंपनी ने अपना एंड्रॉयड बेस्ट स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स और स्टिक लांच की है?
भारती एयरटेल – हाल ही में भारती एयरटेल ने अपना एंड्रॉयड बेस्ट स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स और स्टिक लांच की है. जिसमे आप 500 से ज्यादा टीवी चैनल, ओटीटी प्लेटफॉर्म और वीडियो गेम का आनंद उठा सकते है. इस नए स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स और स्टिक की कीमत 3,999 रुपए है.

5. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी वकील शिरीन मैथ्यूज को किस पद के लिए नामित किया है?
संघीय न्यायाधीश – अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी वकील शिरीन मैथ्यूज को संघीय न्यायाधीश के पद के लिए नामित किया है. शिरीन मैथ्यूज फिलहाल अभी एक लॉ फर्म जोन्स डे के साथ जुड़ी हुई हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के द्वारा विभिन्न स्तरों पर संघीय न्यायपालिका में नामित शिरीन मैथ्यूज छठी भारतीय-अमेरिकी हैं.

6. बिन्नी बंसल ने फ्लिपकार्ट के अपने 1 लाख 2 हजार 355 शेयर किस कंपनी को बेच दिए है?
इन्वेस्टमेंट फर्म टाइगर ग्लोबल – बिन्नी बंसल ने फ्लिपकार्ट के अपने 1 लाख 2 हजार 355 शेयर इन्वेस्टमेंट फर्म टाइगर ग्लोबल को बेच दिए है. इस शेयरों की कीमत 1.4 करोड़ डॉलर है, इस डील के साथ टाइगर ग्लोबल की फ्लिपकार्ट में हिस्सेदारी 4.63% से बढ़कर 4.69% हो गयी है.

7. 74 टी-20 मैच में 99 विकेट लेकर कौन टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज बन गया है?
लसिथ मलिंगा – श्रीलंका क्रिकेट टीम के कप्तान लसिथ मलिंगा हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ के 1 विकेट लेकर वे 74 टी-20 मैच में 99 विकेट लेकर टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए है. साथ ही उन्होंने पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी के 98 विकेट का रिकॉर्ड तोडा दिया है.

8. भारतीय क्रिकेट टीम का कौन सा गेंदबाज 46 टेस्ट में 156 विकेट लेकर एशिया के बाहर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला भारतीय टीम का तेज गेंदबाज बन गया है?
इशांत शर्मा – भारतीय क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज इशांत शर्मा हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक विकेट लिया और वे 46 टेस्ट में 156 विकेट लेकर एशिया के बाहर सबसे ज्यादा विकेट लेने भारतीय टीम का तेज गेंदबाज बन गए है. उन्होंने कपिल देव के 45 टेस्ट में 155 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

9. वर्ल्ड चैलेंज इवेंट की कितने मीटर रेस में जिनसन जॉनसन ने सिल्वर मेडल जीतकर वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए क्वालिफाई कर लिया है?
1500 मीटर – बर्लिन में हुई वर्ल्ड चैलेंज इवेंट 1500 मीटर रेस में जिनसन जॉनसन ने सिल्वर मेडल जीतकर वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए क्वालिफाई कर लिया है. उन्होंने यह रेस मिनट 35.24 सेकंड में पूरी करने एक नेशनल रिकॉर्ड बना दिया है.

10. भारतीय वायुसेना ने हाल ही में किस देश के अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्टर अपने बेड़े में शामिल करने की घोषणा की है?
अमेरिका – भारतीय वायुसेना ने हाल ही में अमेरिका के अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्टर अपने बेड़े में शामिल करने की घोषणा की है. साथ ही भारतीय वायुसेना अमेरिकी अपाचे लड़ाकू (एएच-64ई) हेलिकॉप्टर को शामिल करने वाला भारत 14वां देश है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill