Hindi Quiz

IBPS RRB के लिए आपकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए हम आपके लिए हिंदी की प्रश्नोतरी लाये है. अपनी तैयारी को तेज करते हुए अपनी सफलता सुनिश्चित कीजिये...




Directions (1-5) नीचे दिया गया प्रत्येक वाक्य चार भागों में बांटा गया है जिन्हें (A), (B), (D), (D) विकल्प दिए गए हैं। आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा, वर्तनी, शब्दों के गलत प्रयोग या इसी तरह की कोई त्रुटी तो नहीं है। त्रुटी अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी। उस भाग का क्रमांक ही उत्तर है। यदि वाक्य त्रुटी रहित है तो उत्तर (E) अर्थात ‘त्रुटीरहित’ दीजिए। 
 Q1. आज वैश्विक स्तर पर यह सिद्ध हो चुकी है (A)/ कि हिंदी भाषा अपनी (B) लिपि और उच्चारण के लिहाज से (C)/ सबसे शुद्ध और विज्ञान सम्मत भाषा है।(D)/ त्रुटीरहित(E)
A
B
C
D
E
Solution:
यहाँ ‘आज वैश्विक स्तर पर यह सिद्ध हो चुकी है’ के स्थान पर ‘आज वैश्विक स्तर पर यह सिद्ध हो चुका है’ का प्रयोग उचित है।

Q2. जहाँ तक सामाजिक इतिहास की बात है,(A)/ जिसे कोई सीमा तक आप (B)/ सांस्कृतिक इतिहास कह सकते हैं,(C)/ उसमें साहित्य का प्रचुर प्रयोग हुआ है।(D)/ त्रुटीरहित(E)
A
B
C
D
E
Solution:
यहाँ ‘जिसे कोई सीमा तक आप’ के स्थान पर ‘जिसे एक सीमा तक आप’ का प्रयोग उचित है।

Q3. ईंधन को शुरू में उन पदार्थों के रूप में पहचाना जाता था (A)/ तो केवल रासायनिक ऊर्जा ही जारी करते थे (B)/ हालांकि जल्द ही उन पदार्थों को इस श्रेणी में (C)/ शामिल कर लिया गया जो परमाणु ऊर्जा का उत्पादन करते थे।(D)/ त्रुटीरहित(E)
A
B
C
D
E
Solution:
यहाँ ‘तो केवल रासायनिक ऊर्जा ही जारी करते थे’ के स्थान पर ‘जो केवल रासायनिक ऊर्जा ही जारी करते थे’ का प्रयोग उचित है।

Q4. हमारे पर्व बाँसुरी की पोर की तरह होते हैं,(A)/ जो आदमी की स्पंदन वाहिनी (B)/ अँगुलियों के स्पर्श मात्र से (C)/ अलग-अलग स्वरों में बज उठते हैं। (D)/ त्रुटीरहित (E)
A
B
C
D
E
Solution:
यह वाक्य त्रुटीरहित है।

Q5. बैंकिंग प्रणाली वह प्रणाली है(A)/ जिसमें पैसा जमा करनी और उधार देना शामिल है(B)/ यह प्रक्रिया दुनिया के विभिन्न हिस्सों में(C)/ सदियों पहले शुरू की गई थी।(D)/ त्रुटीरहित (E)
A
B
C
D
E
Solution:
यहाँ ‘जिसमें पैसा जमा करनी और उधार देना शामिल है’ के स्थान पर ‘जिसमें पैसा जमा करना और उधार देना शामिल है’ का प्रयोग उचित है।

Directions (6-10): निम्नलिखित प्रश्नों में दिए गए अनुच्छेदों के पहले और अन्तिम वाक्यों को क्रमशः (1) और (6) की संज्ञा दी गई है। इनके मध्यवर्ती वाक्यों को चार भागों में बाँटकर य, र, ल, व की संज्ञा दी गई है। ये चारों वाक्य व्यवस्थित क्रम में नहीं है। इन्हें ध्यान से पढ़कर दिए गए विकल्पों में से उचित क्रम चुनिए, जिससे सही अनुच्छेद का निर्माण हो। Q6. (1) आधुनिक शिक्षा अनुभूति पक्ष से रहित है। (य) फिर भी आधुनिक विज्ञान रहस्यों का प्रतिपादन करने के कारण महत्वपूर्ण बन गया है। (र) कविता और विज्ञान में कोई बैरभाव नहीं है (ल) इसलिए यह आकर्षक भी नहीं रही है (व) उसमें बुद्धि की प्रधानता होने से मनोगत विकारों का कोई स्थान नहीं है (6) अत: मानव आज सहृदय न बनकर तथ्यग्राही बन गया है।
व य ल र
ल य व र
व ल य र
इनमें से कोई नहीं
व ल र य

Q7. (1) भारतवासी श्रम को छोड़कर आलसी बनते जा रहे हैं। (य) देश में सर्वत्र मशीनों का बोलबाला है (र) मनुष्य सामर्थ्यवान है, अत: वह स्वयं श्रम करके पश्चिमी देशों को परास्त कर सकता है (ल) दूसरी ओर पाश्चात्य देशों के लोग मशीनों पर काम करना नहीं करना चाहते, (व) वे शारीरिक श्रम करना नहीं चाहते, अपितु मशीनों की तेजी से वृद्धि कर रहे हैं (6) सभी व्यक्ति धन अर्जन करना चाहते हैं, चाहे उसकी प्राप्ति कैसे भी हो? भारत इसका अपवाद नहीं है।
व ल य र
र व य ल
य ल र व
व ल र य
इनमें से कोई नहीं

Q8. (1) प्रत्येक कार्य उपयुक्त समय पर ही फलदायी होता है तथा समय व्यतीत हो जाने पर वह व्यर्थ हो जाता है। (य) यदि कृषि वर्षा के अभाव में नष्ट हो जाती है, (र) तो बाद में बहुमूल्य औषधि भी उसके लिए व्यर्थ होती है (ल) यदि एक बार रोगी को समय पर औषधि नहीं मिलती, (व) तो वह लाख प्रयास करने पर भी हरी नहीं होती (6) जो व्यक्ति समय पर सावधान हो जाता है, वही कार्यपूर्ति कर सकता है।
य र ल व
ल व य र
य ल र व
इनमें से कोई नहीं
य व ल र

Q9. (1) सुन्दरता एवं शालीनता सभी के लिए आकर्षणीय है। (य) यदि कोई मनुष्य ऐसा करने का प्रयत्न करता है (र) अत: कोई भी इनकी अवहेलना नहीं कर सकता है, (ल) ये तत्व मानव-जीवन के आवश्यक गुण हैं, (व) तो उसका मनुष्यत्व अपूर्ण है (6) इन गुणों का सम्मान करते हुए उनकी रक्षा न करने वाला मनुष्य कायर है।
व य र ल
य ल र व
ल र व य
ल र य व
इनमें से कोई नहीं

Q10. (1) क्रोध वस्तुतः मन की एक विकार पूर्ण अवस्था है, (य) जहाँ क्रोध है, वहाँ रोग, विकार अथवा अस्वास्थ्य है (र) हम यह कह सकते हैं कि क्रोध एक रोग कारक मनोविकार है (ल) कौन नहीं जानता कि क्रोधी व्यक्ति प्राय: चिड़-चिड़े स्वभाव वाले, क्षीण, दुर्बल, रोगग्रस्त व्यक्ति होते हैं (व) जो शरीर पर एवं स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालती है (6) अत: क्रोध एक ऐसा मनोविकार है, जिसे हम लोक-व्यवहार की भाषा में एक रोग या मन की बिमारी कह सकते हैं।
य ल र व
ल र व य
व र ल य
इनमें से कोई नहीं
व ल र य

Directions (11 -15): निम्नलिखित प्रत्येक शब्द के नीचे उसके विलोम स्वरूप चार विकल्प दिए गए हैं। दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प चुनिए। Q11. ‘संकीर्ण’
संकुचित
तिरस्कार
विस्तीर्ण
निरर्थक
इनमें से कोई नहीं
Solution:
संकीर्ण’ का विलोम शब्द ‘विस्तीर्ण’ है। संकीर्ण का अर्थ है- सँकरा. संकुचित, तंग। विस्तीर्ण का अर्थ है- फैला हुआ, विस्तृत, लंबा-चौड़ा, विशाल।

Q12. ‘शाश्वत’
सदैव
अनश्वर
रस्मय
नश्वर
इनमें से कोई नहीं
Solution:
‘शाश्वत’ का विलोम शब्द ‘नश्वर’ है। शाश्वत का अर्थ है- सदा रहने वाला, निरंतर, नित्य। नश्वर का अर्थ है- नाशवान, अचिर, क्षणभंगुर।

Q13. ‘हाथ धोकर पीछे पड़ना’ इस मुहावरे का अर्थ है-
किसी काम में जी जान से लग जाना
पूरी तरह तैयार होकर किसी का पीछा करना
स्वार्थी होना
नुकसान पहुँचाना
इनमें से कोई नहीं
Solution:
‘हाथ धोकर पीछे पड़ना’ इस मुहावरे का अर्थ है- किसी काम में जी जान से लग जाना।

Q14. ‘हाथी के दांत खाने के और दिखने के और’ इसका अर्थ है-
असली वस्तु दिखाकर नकली वस्तु देना
दोहरा व्यवहार करना
नम्बर दो का व्यापार करना
बड़ी-बड़ी बातें बनाकर किसी को धोखा देना
इनमें से कोई नहीं
Solution:
‘हाथी के दांत खाने के और दिखने के और’ इसका अर्थ है- दोहरा व्यवहार करना।

Q15. ‘तनु’ का पर्यायवाची शब्द है- (a) (b) (c) (d) (e)
चन्द्रमा
झील
शरीर
खटिया
इनमें से कोई नहीं
Solution:
‘तनु’ का पर्यायवाची शब्द है- शरीर। तनु शब्द के अन्य पर्यायवाची शब्द हैं - काया, कलेवर, अंग, गात, तन, देह।



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill