Daily CA Dose : 31-08-2019


1. केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इंडियन बैंक का किस बैंक के साथ विलय करने के साथ ही कई बैंको के विलय की घोषणा की है?

इलाहाबाद बैंक – केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में कई बैंको के विलय करने की घोषणा की है जिसमे से इंडियन बैंक का विलय इलाहाबाद बैंक में किया जायेगा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का आंध्र और कॉर्पोरेशन बैंक से विलय साथ ही पीएनबी, यूनाइटेड बैंक और ओबीसी का विलय करने का ऐलान किया है.

2. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने केनरा बैंक का किस बैंक के साथ विलय करने का फैसला किया और सार्वजनिक क्षेत्र का चौथा सबसे बड़ा बैंक बनाने की घोषणा की है?
सिंडिकेट बैंक – वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में कहा है की अब 10 की जगह सिर्फ 4 राष्ट्रीय बैंक होंगे जिससे कुल अब राष्ट्रीय बैंक की संख्या 12 हो जायेगा. वित्तमंत्री ने केनरा बैंक का सिंडिकेट बैंक के साथ विलय करके सार्वजनिक क्षेत्र का चौथा सबसे बड़ा बैंक बनाने की घोषणा की है.

3. विश्व के सबसे सुरक्षित शहरों के सूचकांक में भारत के कितने शहर को स्थान मिला है?
2 शहरों – इकोनॉमिक्स इंटेलिजेंट यूनिट के द्वारा जारी किये गए विश्व के सबसे सुरक्षित शहरों के सूचकांक में भारत के 2 शहरों को स्थान मिला है. इस सूचकांक में भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई को 45वां और भारत की राजधानी दिल्ली को 52वां स्थान मिला है. इस सूचकांक में 10 सुरक्षित शहरों में सियोल भी शामिल है.

4. झारखंड हाईकोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश प्रशांत कुमार का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
61 वर्ष – झारखंड हाईकोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश प्रशांत कुमार का हाल ही में 61 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. झारखंड हाईकोर्ट के वरिष्ठ जज हरिशचंद्र मिश्र को प्रशांत कुमार की जगह झारखंड हाईकोर्ट का कार्यवाहक न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. प्रशांत कुमार को वर्ष 2009 में झारखंड हाईकोर्ट में अतिरिक्‍त जज नियुक्त किया गया था.

5. किस क्रिकेटर खिलाडी ने हाल ही में संन्यास वापस लेने का फैसला किया है जिसकी पुष्टि उनके प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने की है?
अम्बाती रायुडू – भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडी अम्बाती रायुडू ने हाल ही में संन्यास वापस लेने का फैसला किया है जिसकी पुष्टि उनके प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने की है. उन्होंने वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय टीम से नजरअंदाज किये जाने की वजह से क्रिकेट से सन्यास लेने का ऐलान किया था.

6. पैरालिम्पिक में ब्रोंज़ मेडल जीतने वाली दीपा मलिक और रेसलर बजरंग पूनिया को हाल ही में किस अवार्ड से सम्मानित किया गया है?
राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड – पैरालिम्पिक में ब्रोंज़ मेडल जीतने वाली दीपा मलिक और रेसलर बजरंग पूनिया को खेल में उनके योगदान के लिए राष्ट्रपति ने राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया है. साथ ही रेसलर बजरंग पूनिया ने एशियन और कॉमनवेल्थ खेलों में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था.

7. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कबड्डी के खिलाडी अजय ठाकुर समेत कितने खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुना है?
19 खिलाड़ियों – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में खेल दिवस के अवसर पर कबड्डी के खिलाडी अजय ठाकुर समेत 19 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुना है. इस अवार्ड से क्रिकेटर रवींद्र जडेजा और पूनम यादव, मोहम्मद अनस, स्वपना बर्मन और अन्य खिलाडी को सम्मानित किया.

8. ब्राजील में हो रहे शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत के अभिषेक वर्मा ने मैन्स के कितने मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता है?
10 मीटर – ब्राजील में हो रहे शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत के अभिषेक वर्मा ने मैन्स के 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता है साथ ही सौरभ चौधरी ने इसी इवेंट में ब्रोंज मेडल जीता है. अभिषेक ने 10 मीटर इवेंट में 244.2 अंक और सौरभ ने 221.9 अंक हासिल किये.

9. शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत के संजीव राजपूत ने मैन्स के 50 मीटर राइफल इवेंट में कौन सा मेडल जीता है?
सिल्वर मेडल – शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत के संजीव राजपूत ने मैन्स के 50 मीटर राइफल इवेंट में सिल्वर मेडल जीता है. उन्होंने 50 मीटर राइफल (3 पोजिशन) में 462.0 अंक हासिल किये इस इवेंट में क्रोएशिया के पीटर गोर्सा ने पहला स्थान हासिल किया.

10. इंग्लैंड में होने वाले 100 बॉल के क्रिकेट टूर्नामेंट में साउथम्पटन बेस्ड फ्रेंचाइजी ने किस खिलाडी को अपना मुख्य कोच नियुक्त किया है?
महेला जयवर्धने – भारत के आईपीएल की मुंबई इंडियंस के कोच महेला जयवर्धने को इंग्लैंड में होने वाले 100 बॉल के क्रिकेट टूर्नामेंट में साउथम्पटन बेस्ड फ्रेंचाइजी ने मुख्य कोच नियुक्त किया है. साथ ही इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स को भी अपनी महिला टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill