Daily CA Dose : 30-08-2019


1. गूगल कंपनी ने 2 वर्ष पहले लॉन्च किए गए जॉब एप्लीकेशन ट्रैकिंग सिस्टम ‘गूगल हायर’ किस वर्ष बंद करने की घोषणा की है?

2020 – गूगल कंपनी ने 2 वर्ष पहले लॉन्च किए गए जॉब एप्लीकेशन ट्रैकिंग सिस्टम ‘गूगल हायर’ हाल ही में बंद करने की घोषणा की है गूगल यह एप्लीकेशन 2020 को बंद कर देगा. गूगल ने पूर्व एल्फाबेट बोर्ड के सदस्य डायने ग्रीन के साथ मिलकर ‘गूगल हायर’ एप्लीकेशन को बनाया था.

2. किसने भारत के सभी बड़े एयरपोर्ट्स पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए अगले वर्ष तक बॉडी स्कैनर्स लगाने की घोषणा की है?
नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो – नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो ने हाल ही में भारत के सभी बड़े एयरपोर्ट्स पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए अगले वर्ष तक बॉडी स्कैनर्स लगाने की घोषणा की है और अगले 2 वर्षो में सभी बड़े-छोटे हवाई अड्डों पर बॉडी स्कैनर्स लगाना अनिवार्य कर दिया है.

3. भारत सरकार ने पवन कपूर को किस देश का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है?
संयुक्त अरब अमीरात – भारत सरकार ने हाल ही में पवन कपूर को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का अगला राजदूत नियुक्त किया है. वे आईएफएस अधिकारी नवदीप सिंह पुरी की जगह स्थान लेंगे जो की 2016 से यूएई में भारतीय मिशन की कमान संभाल रहे हैं. पवन कपूर भी 1990 बैच के आईएफएस अधिकारी है.

4. इनमे से किसने जम्मू और कश्मीर के लिए पांच सदस्यीय मंत्री समूह (GoM) बनाया है?
केंद्र सरकार – जम्मू और कश्मीर के लिए हाल ही में केंद्र सरकार ने पांच सदस्यीय मंत्री समूह (GoM) बनाया है. यह पांच सदस्यीय मंत्री समूह सरकार द्वारा किए जाने वाले विकास हेतु ब्लू प्रिंट तैयार करेगा. साथ ही केंद्र सरकार के द्वारा उठाये जाने वाले विभिन्न विकास, आर्थिक एवं सामाजिक कदमों के बारे में सुझाव देगा.

5. किस राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है?
छत्तीसगढ़ सरकार – छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है. इस आरक्षण के सम्बन्ध में पहले ही केंद्र सरकार ने संसद में विधेयक पारित कर दिया था.

6. अप्रैल-जून में 10,900 करोड़ रुपए का रेवेन्यू लेकर किस टेलिकॉम कंपनी ने भारती एयरटेल को पीछे छोड़ दिया है?
रिलायंस जियो – ट्राई के द्वारा जारी किये गए आंकड़े के मुताबिक, अप्रैल-जून में सबसे अधिक 10,900 करोड़ रुपए का रेवेन्यू लेकर मुकेश अम्बानी की रिलायंस जियो ने भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया को पीछे छोड़ है. अप्रैल-जून में भारती एयरटेल का रेवेन्यू 10,701.5 करोड़ और वोडाफोन-आइडिया का 9,808.92 करोड़ रुपए रहा है.

7. कौन सा बैंक करेंसी चेस्ट्स में नोटों की गिनती के लिए रोबोट लगाने वाले देश का पहला बैंक बन गया है?
आईसीआईसीआई बैंक – आईसीआईसीआई बैंक हाल ही में करेंसी चेस्ट्स में नोटों की गिनती के लिए रोबोट लगाने वाले देश का पहला बैंक बन गया है. आईसीआईसीआई बैंक के ये रोबोट अभी मुंबई और नई दिल्ली,सहित देश के 12 शहरों की मुख्य शाखाओं में कार्यरत है.

8. भारतीय क्रिकेट टीम के किस पूर्व गेंदबाज को हाल ही में दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ की सीनियर चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
अतुल वासन – भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व गेंदबाज अतुल वासन को हाल ही में दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ की सीनियर चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. साथ ही मयंक तहलान को डीडीसीए की जूनियर चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

9. इंडिया ए और अंडर-19 के कोच के पद से हटाकर किसे नेशनल क्रिकेट अकादमी का हेड नियुक्त किया गया है?
राहुल द्रविड़ – भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को इंडिया ए और अंडर-19 के कोच के पद से हटाकर नेशनल क्रिकेट अकादमी का हेड नियुक्त किया गया है. अब राहुल द्रविड़ इंडिया-ए और अंडर-19 के लिए रोडमैप भी तैयार करेंगे और कोचिंग मॉड्यूल को भी अपग्रेड करेंगे.

10. किस देश ने हाल ही में जमीन से 290 किलोमीटर तक फायर करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया है?
पकिस्तान – पकिस्तान ने हाल ही में जमीन से जमीन पर 290 किलोमीटर तक फायर करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया है. इस बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण के लिए प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने बधाई दी. इससे पहले मई महीने में पाकिस्तान ने शाहीन-2 मिसाइल का परीक्षण किया था.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill