Daily CA Dose : 28-08-2019


1. भारत के किस शहर में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम तैयार किया गया है जिसकी लागत 700 करोड़ रुपये है?

अहमदाबाद – भरत के गुजरात राज्य के अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम तैयार किया गया है जिसकी लागत 700 करोड़ रुपये है. यह स्टेडियम 63 एकड़ जमीन में बन है इस स्टेडियम में एक साथ 1 लाख 10 हजार लोग बैठकर क्रिकेट मैच का आनंद ले पाएंगे. इस स्टेडियम का नाम सरदार पटेल ने नाम पर रखा गया है.

2. भारत और उत्तराखंड की पहली महिला डीजीपी कंचन चौधरी भट्टाचार्य का हाल ही में किस शहर में निधन हो गया है?
मुंबई – भारत और उत्तराखंड की पहली महिला डीजीपी कंचन चौधरी भट्टाचार्य का हाल ही में मुंबई में निधन हो गया है. वे बहुत समय से बीमार थीं. 1973 के बैच की महिला आईपीएस कंचन चौधरी भट्टाचार्य ने वर्ष 2004 में उत्तराखंड की पुलिस महानिदेशक बन कर इतिहास रचा था.

3. स्मार्टफोन ब्रांड वनप्लस ने भारत में अगले 3 वर्षो में कितने करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की है?
1000 करोड़ रुपये – प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड वनप्लस ने हाल ही में भारत के हैदराबाद में रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर खोलने की घोषणा की है. साथ ही कंपनी ने अगले 3 वर्षो में भारत में 1000 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की है. कंपनी हैदराबाद को सबसे बड़े आरएंडडी सेंटर के रूप में विकसित करना चाहती है.

4. किसने बिमल जालान कमेटी की सिफारिशें मानते हुए मंजूरी दे दी है?
आरबीआई – आरबीआई ने हाल ही में बिमल जालान कमेटी की सिफारिशें मानते हुए मंजूरी दे दी है. अब आरबीआई सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपए ट्रांसफर करेगा. आरबीआई के इस फण्ड से सरकार को वित्तीय घाटे का लक्ष्य पूरा करने में सहायता मिलेगी और देश के बैंकों को अतिरिक्त पूंजी देने में आसानी होगी.

5. आईसीसी ने मैच फिक्सिंग मामले में किस क्रिकेट टीम के 2 खिलाडी (इरफान अहमद और नदीम अहमद) पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया है?
होन्ग-कोंग क्रिकेट टीम – इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने हाल ही में होन्ग-कोंग क्रिकेट टीम के 2 खिलाडी (इरफान अहमद और नदीम अहमद) पर मैच फिक्सिंग मामले के चलते आजीवन प्रतिबंध लगा दिया है साथ ही उनके टीम के साथी हसीब अमजद पर 5 वर्ष का प्रतिबंध लगाया गया है.

6. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के ________ सबसे सफल गेंदबाज बन गए है?
चौथे – न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में मैच में 6 विकेट लेकर उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट ले लिए है. साथ ही वे टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के चौथे सबसे सफल गेंदबाज बन गए है. उनसे पहले सर रिचर्ड हेडली, डेनियल विटोरी और ट्रेंट बोल्ट ने टेस्ट में 250 लिए है.

7. ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन में भारत के सुमित नागल, रोजर फेडरर के खिलाफ पहला सेट जीतने वाले ______ भारतीय खिलाड़ी बन गए है?
पहले – ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन में भारत के सुमित नागल, रोजर फेडरर के खिलाफ पहला सेट जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए है. उन्होंने विश्व के तीसरे नंबर के खिलाड़ी रोजर फेडरर को पहले सेट में 6-4 से हरा दिया पर सुमित नागल मैच हार गए. सुमित नागल विश्व के चौथे ऐसे खिलाडी है जिन्होंने यूएस ओपन में रोजर फेडरर के पहला सेट जीता है.

8. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के किस पूर्व कप्तान ने पीसीबी की क्रिकेट कमेटी के पद से इस्तीफा दे दिया है?
मिस्बाह-उल-हक – पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मिस्बाह-उल-हक ने पीसीबी की क्रिकेट कमेटी के पद से इस्तीफा दे दिया है. साथ ही उन्होंने पकिस्तान क्रिकेट टीम के हेड कोच पद के लिए औपचारिक रूप से आवेदन किया है. क्योंकि वे टीम के हेड कोच बनने के इच्छुक हैं.

9. कौन सा देश पहली बार यूएनसीसीडी के कॉप-14 के 14वें सत्र की मेजबानी करेगा?
भारत – भारत पहली बार संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीसीडी) के कॉप-14 के 14वें सत्र की मेजबानी करेगा. यह सम्मलेन 02 सितंबर से 13 सितंबर आयोजित किया जायेगा जिसमे लगभग 200 देश हिस्सा लेंगे और 3,000 प्रतिनिधि भाग लेंगे साथ ही आने वाले 10 वर्षो में 50 लाख हेक्टेयर बंजर जमीन को उपजाऊ बनाया जाएगा.

 10. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में कौन सी क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट जीतकर चैंपियनशिप में पहले स्थान पहुच गयी है?
भारतीय क्रिकेट टीम – एशेज टेस्ट के साथ शुरु ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय क्रिकेट टीम, वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट जीतकर चैंपियनशिप में पहले स्थान पहुच गयी है. वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच जीतकर भारतीय टीम के 60 अंक हो गए है. इस चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड दूसरे, श्रीलंका तीसरे और ऑस्ट्रेलिया चौथे स्‍थान पर है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill