Daily CA Dose : 27-08-2019


1. यूरोप और अमेरिकन एयरलाइंस के बाद विदेशी एयरलाइंस की भारत आनेवाली फ्लाइट्स में भी किस कंपनी के कुछ प्रॉडक्टस पर बैन लगा दिया गया है?

ऐपल – यूरोप और अमेरिकन एयरलाइंस के बाद विदेशी एयरलाइंस की भारत आनेवाली फ्लाइट्स में भी एप्पल के कुछ प्रॉडक्टस (मैकबुक प्रो के कुछ मॉडल्स) को फ्लाइट में लाने-ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. यह बैन यूरोपियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी और यूएस फेडरल एविएशन ऐडमिनिस्ट्रेशन ने लगाया है.

2. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरे देशों में सबसे ज्‍यादा अवॉर्ड पाने वाले _____ भारतीय बन गए है?
पहले – भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हाल ही में यूएई की यात्रा के दौरान पुरस्कार ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया गया साथ ही वे दूसरे देशों में सबसे ज्‍यादा अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय बन गए है. मोदी जी को अब तक छह पुरस्कार से सम्मानित किया जा चूका है जिसमे से चार पुरस्कार मुस्लिम देशों से आए हैं.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बहरीन की यात्रा के दौरान बहरीन की सरकार ने भारत के कितने कैदियों की सजा माफ कर दी है?
250 कैदियों – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बहरीन की यात्रा के दौरान बहरीन की सरकार ने भारत के 250 कैदियों की सजा माफ कर दी है. एक रिपोर्ट के मुतबिक विदेशो में लगभग 8 हजार 189 भारतीय कैदी सजा काट रहे हैं, जिसमे से 1 हजार 811 कैदी संयुक्त साउदी अरब में सजा काट रहे हैं.

4. टेनिस के चौथे और 139 वर्ष पुराने टूर्नामेंट यूएस ओपन की शुरुआत हाल ही में किस शहर में हुई है?
न्यूयॉर्क – टेनिस के चौथे और 139 वर्ष पुराने टूर्नामेंट यूएस ओपन की शुरुआत हाल ही में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हुई है. यह टूर्नामेंट सबसे पहले 1881 में खेला गया था और वर्ष 1887 में पहली बार महिला सिंगल्स और 1889 डबल्स के मुकाबले शुरू हुए थे. पिछले 139 वर्षो में भारतीय खिलाड़ियों इस टूर्नामेंट में सिर्फ 10 खिताब जीते है.

5. देश में नागरिकों और छात्रों के रोजाना जीवन में शारीरिक गतिविधि/खेल को विकसित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कब “फिट इंडिया मूवमेंट” की शुरुआत करेंगे?
29 अगस्त – भारत में नागरिकों और छात्रों के रोजाना जीवन में शारीरिक गतिविधि/खेल को विकसित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वर्ष 29 अगस्त (विश्व खेल दिवस) को “फिट इंडिया मूवमेंट” की शुरुआत करेंगे. इस कार्यक्रम का प्रसारण कॉलेज, विश्वविद्यालयों में किया जायेगा.

6. भारत के किस राज्य के तिरूर पान के पत्ते को जीआई टैग का दर्जा दिया गया है?
केरल – हाल ही में केरल के तिरूर पान के पत्ते को जीआई टैग का दर्जा दिया गया है. इस पत्ते में क्लोरोफिल और प्रोटीन की उच्च होती है और इस पत्ते में एक प्रमुख तेल होता है जो की इसकी तीक्ष्णता बढ़ने में योगदान देता है.

7. हाल ही में कौन सा गेंदबाज पहला एशियाई गेंदबाज बन गए है जिसने साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ एक पारी में 5 विकेट लिए है?
जसप्रीत बुमराह – भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हाल ही में पहले एशियाई गेंदबाज बन गए है जिन्होंने साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ एक पारी में 5 विकेट लिए है. उन्होंने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 7 रन देकर 5 विकेट हासिल करके यह उपलब्धि हासिल की.

8. विश्व युवा तीरंदाजी चैंपियनशिप के रिकर्व कैडेट वर्ग में भारत की कोमालिका बारी ने कौन सा मेडल जीता है?
गोल्ड मेडल – विश्व युवा तीरंदाजी चैंपियनशिप के रिकर्व कैडेट वर्ग में भारत की कोमालिका बारी ने गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने फाइनल मुकाबले में जापान की उच्च रैंकिंग वाली सोनोदा वाका को हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया है.

9. जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर इतिहास रचते हुए पी.वी. सिन्धु वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने वाली ______ भारतीय महिला खिलाड़ी बन गयी है?
पहली – बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप-2019 के फाइनल मुकाबले में जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर भारत की पी.वी. सिन्धु वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गयी है. उन्होंने जापान की नोजोमी ओकुहारा को सीधे सेट में 21-7, 21-7 से हरा दिया.

10. सौरव गांगुली को पीछे छोड़कर कप्तान विराट कोहली कितने टेस्ट मैच जीतकर, सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए है?
12 टेस्ट मैच – भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़कर कप्तान विराट कोहली 12 टेस्ट मैच जीतकर, सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए है. सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 28 मैच में 11 मैच जीते और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने 30 मैच में से 6 टेस्ट मैच जीते है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill