Daily CA Dose : 24-08-2019


1. टाटा समूह ने हाल ही में डिजिटल कारोबार को बढ़ाने के लिए _______ की शुरुआत की है?

टाटा डिजिटल – टाटा समूह ने हाल ही में डिजिटल कारोबार को बढ़ाने के लिए टाटा डिजिटल की शुरुआत की है. जिसका उद्देश्य डिजिटल कारोबार में भी अपना वर्चस्व बनाने का है साथ ही टाटा समूह ने टाटा डिजिटल में 1,000 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की है.

2. टाइम पत्रिका के द्वारा जारी दुनिया के 100 महानतम स्थानों की सूची में इनमे से किस भारतीय धरोहर को स्थान मिला है?
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी – टाइम पत्रिका के द्वारा जारी दुनिया के 100 महानतम स्थानों की सूची में भारत के गुजरात की 597 फुट ऊंची ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ और मुंबई के सोहो हाउस को स्थान मिला है. यह सूची 100 नए और नए गौर करने लायक गंतव्य स्थानों का संकलन है.

3. समुद्री ऊर्जा को अक्षय ऊर्जा की श्रेणी में लाने के प्रस्ताव को हाल ही में किसने मंजूरी दे दी है?
केंद्रीय विद्युत मंत्री – समुद्री ऊर्जा को अक्षय ऊर्जा की श्रेणी में लाने के प्रस्ताव को हाल ही में केंद्रीय विद्युत मंत्री आर के सिंह ने दे दी है. इस प्रस्ताव के बाद देश में समुद्री ऊर्जा के उपयोग को गति मिलेगी और यह गैर-सौर अक्षय ऊर्जा खरीद बाध्यता (आरपीओ) के तहत आएगा.

4. फ्रांस के दौरे पर किसने ऐलान किया है की फ्रांस अगले महीने तक भारत को 36 राफेल लड़ाकू विमानों में से पहला विमान देगा?
नरेन्द्र मोदी – फ्रांस के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने द्विपक्षीय बैठक के बाद संयुक्त बातचीत के दौरान ऐलान किया है की फ्रांस अगले महीने तक भारत को 36 राफेल लड़ाकू विमानों में से पहला विमान देगा.

5. स्पोर्ट्स बिजनेस कंपनी स्पोर्ट्स प्रो के द्वारा जारी की गयी दुनिया के सबसे कीमती एथलीट्स की सूची में किसे पहला स्थान मिला है?
नाओमी ओसाका – स्पोर्ट्स बिजनेस कंपनी स्पोर्ट्स प्रो के द्वारा जारी की गयी दुनिया के सबसे कीमती एथलीट्स की सूची वर्ल्ड की नंबर-1 महिला टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका को स्थान मिला है. इस सूची में फुटबॉलर रहीम स्टर्लिंग को दूसरा और अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी जायन विलियम्सन को तीसरा स्थान मिला है.

6. भारतीय महिला हाकी टीम ने किस टीम को हराकर ओलंपिक टेस्ट प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया है?
जापान महिला हाकी टीम – भारतीय महिला हाकी टीम ने जापान महिला हाकी टीम को फाइनल मुकाबले में 2-1 से हराकर ओलंपिक टेस्ट प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया है. फाइनल मुकाबले में भारत की नवजोत कौर ने 11वें और लालरेमसियामी ने 33वें मिनट में गोल किया था.

7. टाटा समूह ने इनमे से किसे नए निकाय टाटा डिजिटल का मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया है?
प्रतीक पाल – टाटा समूह ने हाल ही में टाटा डिजिटल की शुरुआत करते हुए टीसीएस के वरिष्ठ अधिकारी प्रतीक पाल को टाटा डिजिटल का मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया है. प्रतीक पाल इससे पहले टाटा समूह के यात्रा, परिवहन, खुदरा, हॉस्पिटलिटी और पैकेज्ड उपभोक्ता वस्तु निकाय में प्रमुख जिम्मेदारी निभा चुके हैं.

8. न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन को डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट और ऑस्ट्रेलिया के साइमन कैटिच को किस आईपीएल टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है?
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु – न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन को डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट और ऑस्ट्रेलिया के साइमन कैटिच को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. उन्हें मुख्य कोच गैरी कर्स्टन और गेंदबाजी कोच आशीष नेहरा की जगह नियुक्त किया गया है.

9. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने हाल ही में किस देश को एफ-16’ युद्धक विमान बेचे जाने की मंजूरी दे दी है?
ताइवान – अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने हाल ही में ताइवान को एफ-16’ युद्धक विमान बेचे जाने की मंजूरी दे दी है. अब ताइवान को एफ-16सी/डी ब्लॉक 70’ मिलेगा जिसकी कीमत आठ अरब अमेरिकी डॉलर का है. एफ-16 एक अमेरिकी मल्टी रोल लडाकू विमान है.

 10. एशिया पैसिफिक ग्रुप ने किस देश को वैश्विक मानकों को पूरा करने में विफलता होने पर “ब्लैकलिस्ट” में डाल दिया गया है?
पकिस्तान – एशिया पैसिफिक ग्रुप ने हाल ही में वैश्विक मानकों को पूरा करने में विफलता के लिए पकिस्तान को “ब्लैकलिस्ट” में डाल दिया है. पाकिस्तान अभी तक एफएटीएफ की ‘ग्रे’ सूची में शामिल था.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill